क फागुन में ऐसा क्या होता जो बाकि ऋतुओं से भिन्न होता है?

क फागुन में ऐसा क्या होता जो बाकि ऋतुओं से भिन्न होता है?

इसे सुनेंरोकेंप्रश्न 5-9: फागुन में ऐसा क्या होता है जो बाकी ऋतुओं से भिन्न होता है? उत्तर 5-9: फागुन में प्रकृति की शोभा अपने चरम पर होती है। पेड़-पौधें नए पत्तों, फल और फूलों से लद जाते हैं, हवा सुगन्धित हो उठती है। आकाश साफ-स्वच्छ होता है।

फागण ु में ऐसा क्या होता है जो बाकी ऋतओ ु ं सेभि न्न होता है?

इसे सुनेंरोकेंSolution. फागुन में वर्षा होती है, बारिश की बूँदें वातावरण को स्वच्छ कर देती हैं तथा पूरा वातावरण सुंदर प्रतीत होता है। आसमान अत्यंत साफ़ सुथरा लगता है, प्रकृति में चारों तरफ़ हरियाली ही हरियाली होती है, वातावरण शीतल तथा शांत हो जाता है। इन्हीं विशेषताओं के कारण फागुन का मौसम अन्य सभी ऋतुओं से भिन्न होता है।

फागुन में कौन लाल हरा दिखता है 😕

इसे सुनेंरोकेंकवि को हरे पत्तों और लाल कोयलों से भरी डालियों के बीच खिले सुगंधित फूलों की शोभा बिखरी है।

फागुन में किसका आगमन होता है?

इसे सुनेंरोकेंफागुन में हवा के जोर बढ़े ला आ एह हवा के फगुनहट कहल जाला। फसल पाके के खुसी आ बसंत के आगमन एह महीना के आनंद आ फूहर गीत (कबीरा आ जोगीरा) के महीना बना देला।

मानव के तन पर फागुन की आभा का क्या प्रभाव पड़ रहा है?

इसे सुनेंरोकेंफागुन की आभा का प्रभाव संपूर्ण प्रकृति में दिखाई देता है। वृक्षों के पुराने पत्ते झड़ जाते हैं और नए निकल आते हैं। पेड़ पौधों में फूल आ जाते हैं। फूलों की खुशबू से सारा वातावरण सुगंधित और मनमोहक लगता है।

होली के आसपास प्रकृति में क्या परिवर्तन होते हैं?

इसे सुनेंरोकेंहोली के आस-पास मौसम में एकदम परिवर्तन आता है। सर्दी समाप्त होने लगती है और सूर्य की तपन बढ़ने लगती है। सर्दियों में जिस गर्म धूप की इच्छा होती है वह कम हो जाती है। पेड़-पौधों पर हरियाली छाने लगती है।

ऋतुएँ तो और भी बदलती है पर बाहर भीतर ऐसा कहां बदलता है इन पंक्तियों में लेखक का क्या आशय है?

इसे सुनेंरोकेंAnswer: मौसम में परिवर्तन अचानक हो सकता है एवं इसका अनुभव किया जा सकता है, जबकि ऋतु परिवर्तन होने में लंबा समय लगता है इसलिए इसे अनुभव करना अपेक्षाकृत कठिन है। पृथ्वी के पूरे इतिहास के दौरान ऋतु परिवर्तन होता रहा है।

फागुन महीने में वन उपवन कैसे लगते है?

इसे सुनेंरोकेंAnswer: Explanation: चारों ओर प्रकृति का सौन्दर्य चरम पर होता है। वृक्ष हरे-भरे पत्तों से युक्त रंग-बिरंगे फूलों की सुगंध से ऐसा लगता है मानो स्वयं वृक्षों ने मंद-सुगंध वाले फूलों की माला गले में धारण की हो।

उत्साह ककवता िें कौन कवकल और उन्मन थे और क्यं?

इसे सुनेंरोकेंउन्मन और विकल बादल है क्योंकि सारा जगत भयंकर गर्मी से परेशान हैं