क्या वैकेंसी का मतलब जॉब है?

क्या वैकेंसी का मतलब जॉब है?

एक नौकरी रिक्ति को एक भुगतान किए गए पद के रूप में परिभाषित किया गया है जो नव निर्मित, खाली या खाली होने वाला है: जिसके लिए नियोक्ता सक्रिय कदम उठा रहा है और संबंधित उद्यम के बाहर से एक उपयुक्त उम्मीदवार को खोजने के लिए आगे कदम उठाने के लिए तैयार है; और।

रिक्तियों से आप क्या समझते हैं?

एक खाली, खाली, या खाली जगह, गैर-किरायेदार आवास या कार्यालय के रूप में : इस इमारत में अभी भी कोई रिक्तियां नहीं हैं। एक अन्तराल; उद्घाटन; उल्लंघन। एक खाली पद या कार्यालय: सर्वोच्च न्यायालय में एक रिक्ति। विचार या बुद्धि की कमी; रिक्तता: पूर्ण रिक्ति की एक नज़र।

वैकेंसी की स्पेलिंग क्या होती है?

इसे सुनेंरोकेंVacancy परिभाषा और अर्थ | कोलिन्स अंग्रेज़ी शब्दकोश

वासांसि का अर्थ निम्नलिखित में से कौन है?

इसे सुनेंरोकेंAnswer. Answer: शून्य होने की अवस्था, भाव, शून्यत्व, अभाव, ख़ालीपन, रिक्तता, निर्जनता, सुनसान, सूनापन।

अंतरा काशी रिक्तियां क्या है?

इसे सुनेंरोकेंपरिभाषा : छिद्र या रिक्ति का अभिप्राय है अवयवी कणों के मध्य रिक्त स्थान। जब अवयवी कण (परमाणु , अणु , आयन) निबिड़ संकुलित रहते है तो इन अवयवी कणों के मध्य कुछ खाली जगह रह जाती है , उस खाली जगह को ही अन्तराकाशी छिद्र , अन्तराकाशी रिक्तियां कहते है।

N गोले की बंद पैकिंग में कितने चतुष्फलकीय और अष्टफलकीय रिक्तियाँ होती हैं?

इसे सुनेंरोकेंचूँकि छोटे घनों की संख्या 8 है अत: इस संरचना में 8 चतुष्फलकीय रिक्तियाँ है। चूँकि ccp या fcc एकक कोष्ठिका में परमाणुओं की संख्या 4 होती है।

अंतरकाशी दोष क्या है?

इसे सुनेंरोकें2. अंतराकाशी दोष (Interstitial defect) जब किसी पदार्थ या क्रिस्टल के अन्तराकशी स्थान पर कुछ अवयवी कण (परमाणु , अणु या आयन) आ जाते है तो इस प्रकार क्रिस्टल में जो दोष उत्पन्न होता है वह अन्तराकाशी दोष कहलाता है। अंतराकाशी स्थान : अवयवी कणों के मध्य कुछ खाली जगह पायी जाती है उसे अन्तराकाशी स्थल कहते है।

रिक्तिका दोष एवं अंतरकाशी दोष क्या है?

इसे सुनेंरोकेंक्रिस्टल में कुछ अवयवी कण अंतरकाशी स्थल पर पाये जाने के कारण अवयवी कणों की व्यवस्था में होने वाली अनियमितता के कारण उत्पन्न दोष को अंतरकाशी दोष कहा जाता है। अंतरकाशी दोष पदार्थ के घनत्व को बढ़ाता है। इस तरह के रिक्तिका तथा अंतरकाशी दोष अन आयनिक (non-ionic) ठोसों में दिखाई पड़ते हैं।