भिखारी ठाकुर को कौन सा पुरस्कार मिला था?

भिखारी ठाकुर को कौन सा पुरस्कार मिला था?

इसे सुनेंरोकेंपद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित भिखारी ठाकुर के नाटक ‘बेटी बेचवा’, ‘गबर घिचोर’, ‘बेटी वियोग’ सहित उनके सभी नाटकों में बदलाव को दिशा देने वाले एक सामाजिक चिंतक की व्यथा साफ दिखती है.

बिदेसिया क्या है?

इसे सुनेंरोकेंबिदेसिया उत्तर प्रदेश के पूर्वी ज़िलों में, विशेषकर बलिया, देवरिया तथा बिहार के पश्चिमी ज़िलों (आरा और छपरा) में प्रचलित अत्यंत लोकप्रिय गीत हैं। ये साधारण जनता की जिह्वा पर सदा नाचते रहते हैं।

भिखारी ठाकुर का जन्म कहाँ हुआ था?

छपराभिखारी ठाकुर / जन्म की जगहछपरा भारत के बिहार राज्य के सारण ज़िले में स्थित एक शहर है। यह घाघरा नदी और गंगा नदी के संगम के समीप बसा हुआ है। यह नगर 18वीं शताब्दी में तेज़ी से विकसित हुआ जब यहाँ पोटैशियम नाइट्रेट बनाने के कारखाने लगे थे। यहाँ का अम्बिका भवानी नामक शक्तिपीठ मन्दिर प्रसिद्ध है। विकिपीडिया

भिखारी ठाकुर का जन्म कब हुआ था?

18 दिसंबर 1887भिखारी ठाकुर / जन्म तारीख

भिखारी ठाकुर के जीवन पर आधारित उपन्यास का नाम क्या है?

इसे सुनेंरोकेंसंजीव के उपन्यास ‘सूत्रधार’ के केंद्र में हैं भोजपुरी गीत-संगीत और लोक नाटक के अनूठे सूत्रधार भिखारी ठाकुर.

विदेशिया किसकी कृति है?

इसे सुनेंरोकेंभोजपुरी के शेक्सपियर कहे जाने वाले भिखारी ठाकुर का नाटक ‘बिदेसिया’ भी ऐसी ही रचना है।

प्रेमचंद का जन्म कौन से गांव में हुआ था?

इसे सुनेंरोकेंप्रेमचन्द का जन्म ३१ जुलाई सन् १८८० को बनारस शहर से चार मील दूर समही गाँव में हुआ था। आपके पिता का नाम अजायब राय था। वह डाकखाने में मामूली नौकर के तौर पर काम करते थे। धनपतराय की उम्र जब केवल आठ साल की थी तो माता के स्वर्गवास हो जाने के बाद से अपने जीवन के अन्त तक लगातार विषम परिस्थितियों का सामना धनपतराय को करना पड़ा।

विदेशिया कहाँ का लोक नृत्य है?

इसे सुनेंरोकेंविदेशिया बिहार का परिद्ध लोक नृत्य है।

बिदेसिया गीत कौन सी बोली में गाए जाते है *?

इसे सुनेंरोकेंभोजपुरी में करीब तीस-चालीस बरसों से ‘बिदेसिया’ का प्रचार हुआ है। गाने वालों के अनेक समूह इन्हें गाते हुए देहात में फिरते हैं। उधर के जिलों में विशेषकर बिहार में बिदेसिया से बढ़कर दूसरे गाने लोकप्रिय नहीं हैं।