पंचशील घाटी कहाँ स्थित है?

पंचशील घाटी कहाँ स्थित है?

इसे सुनेंरोकेंपंजशीर वादी (दरी फ़ारसी: درهٔ پنجشير‎, दरा-ए-पंजशीर) उत्तर-मध्य अफ़ग़ानिस्तान में स्थित एक घाटी है। यह राष्ट्रीय राजधानी काबुल से १५० किमी उत्तर में हिन्दु कुश पर्वतों के पास स्थित है।

पंचशील पर कब्जा किसका है?

इसे सुनेंरोकेंतालिबान ने सोमवार को ऐलान किया कि अफगानिस्तान के पंजशीर प्रांत पर भी पूरी तरह उसने कब्जा कर लिया है। हालांकि, तालिबान से लगातार लोहा ले रही नेशनल रेजिस्टेंस फ्रंट ऑफ अफगानिस्तान यानी एनआरएफ ने इस… तालिबान ने सोमवार को ऐलान किया कि अफगानिस्तान के पंजशीर प्रांत पर भी पूरी तरह उसने कब्जा कर लिया है।

अफगानिस्तान के पंचशील में किसका राज है?

इसे सुनेंरोकेंतालिबान (Taliban) का दावा है कि पंजशीर पर अब उसका कब्जा है और अफगानिस्तान की जंग अब खत्म हो गई है. लेकिन पंजशीर की ज़मीन से जंग लड़ रहे नॉर्दर्न एलायंस के लड़ाकों और उनके प्रमुख अहमद मसूद का कहना है कि वह आखिरी खून की बूंद तक लड़ेंगे. ऐसे में सवाल उठ रहा है कि तालिबान को मुंहतोड़ जवाब किसने दिया?

अफगानिस्तान में पंचशील पर किसका कब्जा है?

इसे सुनेंरोकेंAfghanistan: Taliban ने किया पंजशीर पर कब्जे और NRF कमांडर सालेह मोहम्मद के मारे जाने का दावा

पंजशीर में कितने जिले हैं?

इसे सुनेंरोकेंयह अफगानिस्तान के 34 प्रांतों में से एक है, जिसमें 7 जिले हैं, जिनमें 512 गांव मौजूद हैं. 2021 के आंकड़ों के मुताबिक, पंजशीर की जनसंख्या 173,000 के करीब है. इसकी प्रांतीय राजधानी बाजारक है. इसी प्रांत में ही अमरुल्ला सालेह (अफगानिस्तान के पूर्व उप राष्ट्रपति) मौजूद हैं.

अफगानिस्तान में अब किसका राज है?

इसे सुनेंरोकेंअफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी देश छोड़ चुके हैं और वे अपने राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार के साथ ताजिकिस्तान के लिए निकल गए हैं. 2. अफगानिस्तान में अब अंतरिम सरकार का गठन किया जा रहा है. इस अंतरिम सरकार का चीफ अली अहमद जलाली को बनाया जा रहा है.

अफगानिस्तान किसके कब्जे में है?

इसे सुनेंरोकेंराजधानी Kabul पर तालिबान के कब्जे के साथ ही पूरे Afghanistan की सत्ता पर Taliban का नियंत्रण पक्का हो गया है. अफगान राष्ट्रपति अशरफ गनी और उनके प्रशासन के बड़े नेता और अधिकारी देश छोड़कर जा चुके हैं. तालिबान लड़ाके काबुल के प्रमुख जगहों पर कब्जा करते जा रहे हैं.