स्टील स्लैग का उपयोग क्यों किया जाता है

स्टील स्लैग का उपयोग क्यों किया जाता है

इसकी हाइड्रोलिक संपत्ति और बड़ी असर क्षमता के कारण यह प्रदान कर सकता है, स्टीलमेकिंग स्लैग का उपयोग सड़क आधार पाठ्यक्रम सामग्री के रूप में किया जाता है। उच्च कण घनत्व और कठोरता के साथ, इस स्लैग में बेहतर पहनने का प्रतिरोध होता है और इस कारण से डामर कंक्रीट के लिए एक समुच्चय के रूप में उपयोग किया जाता है।

आयरन एंड स्टील स्लैग क्या है?

आयरन और स्टील स्लैग आयरन और स्टील मैन्युफैक्चरिंग के सह-उत्पाद हैं। लोहे के उत्पादन में, ब्लास्ट फर्नेस को लौह अयस्क, फ्लक्सिंग एजेंटों, आमतौर पर चूना पत्थर और डोलोमाइट, और कोक को ईंधन और कम करने वाले एजेंट के रूप में चार्ज किया जाता है।

व्हाट इस स्टील स्लैग यूज्ड फॉर upsc

परित्यक्त खानों से अम्लीय पानी के निर्वहन के उपचार के लिए स्टील स्लैग का सफलतापूर्वक उपयोग किया गया है।

लावा पत्थर क्या है?

आमतौर पर सिंथेटिक समुच्चय (जिसे कृत्रिम समुच्चय भी कहा जाता है) के रूप में वर्गीकृत स्लैग, मूल सामग्री के भौतिक और रासायनिक दोनों गुणों को बदलकर उत्पादित किया जाता है, जिसे विशेष रूप से सिंथेटिक कुल के रूप में उपयोग के लिए उत्पादित और संसाधित किया जा सकता है ।

Steel में जंग क्यों नहीं लगता है?

इसे सुनेंरोकेंयह नमी की वजह से ही होता है और ऑक्सीजन, कार्बन डाईऑक्साईड, सल्फर, अम्ल आदि के समीकरण से यह परत बन जाती है. हवा या ऑक्सीजन की अनुपस्थिति में लोहे में जंग नहीं लगती है.

स्टील के उत्पादन और खपत को देश के विकास का सूचकांक क्यों माना जाता है?

इसे सुनेंरोकेंस्टील के उत्पादन और खपत को किसी देश के विकास के सूचक के रूप में क्यों लिया जाता है? लोहा इस्पात उद्योग एक आधारभूत उद्योग है क्योंकि लोहे का इस्तेमाल मशीनों को बनाने में होता है। इस कारण से स्टील के उत्पादन और खपत को किसी भी देश के विकास केसूचक के रूप में लिया जाता है।

स्टील प्रोपेलर को आयरन प्रोपेलर से बेहतर क्यों माना जाता था?

इसे सुनेंरोकें➲ लोहे के स्थान पर स्टील के नोदक अर्थात प्रोपेलर को श्रेष्ठ इसलिए समझा गया क्योंकि नोदक अर्थात प्रोपेलर पर जंग नहीं लगे और वह लंबे समय तक कार्य करें। ➤ नोदक या प्रोपेलर एक ऐसी यंत्र या मशीन होते हैं जो किसी वाहन को आगे धकेलने का कार्य करते हैं।