एसएससी जीडी का सिलेबस क्या है 2021?

एसएससी जीडी का सिलेबस क्या है 2021?

इसे सुनेंरोकेंप्रश्‍न: SSC GD Constable Syllabus 2022 में कौन-कौन से विषय होंगे? उत्तर: जीडी कांस्टेबल ऑनलाइन परीक्षा के अंदर जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग, सामान्य ज्ञान और सामान्य जागरूकता, गणित, हिंदी / अंग्रेजी विषयों से प्रश्न पूछे जाएंगे।

एमपीपीएससी में कितने पेपर होते हैं?

इसे सुनेंरोकेंमुख्य परीक्षा में सात पेपर होते हैं। इनमें चार वैकल्पिक विषय, दो सामान्य अध्ययन और एक सामान्य हिंदी का शामिल हैं। अब कोई वैकल्पिक विषय नहीं लेना होगा। अंग्रेजी का भी कोई पेपर नहीं देना होगा।

छत्तीसगढ़ एसआई का सिलेबस क्या है?

इसे सुनेंरोकेंइस परीक्षा में अंग्रेजी के लिए 75 अंक और हिंदी के लिए 125 अंकों की होगी। (2) सामान्य ज्ञान एवं सामान्य अध्ययन : यह परीक्षा 200 अंकों की होगी और दो घंटे की होगी। यह परीक्षा सभी अभ्यर्थियों के लिए अनिवार्य है। (3) एप्टीटुड टेस्ट (Aptitude Test): यह परीक्षा कुल 200 अंकों की होगी और दो घंटे की होगी।

एसएससी जीडी में कैसे प्रश्न आते हैं?

इसे सुनेंरोकेंकरंट अफेयर्स से अवगत रहें, इसके लिए समाचार पत्र और पत्रिकाएँ पढ़ें। तैयारी के स्तर का आकलन करने के लिए समय-समय पर एसएससी जीडी कांस्टेबल मॉक टेस्ट दें। पिछले वर्ष के एसएससी जीडी कांस्टेबल प्रश्न पत्र 2021 को पहले दिन से नियमित रूप से हल करें। तैयारी के लिए एसएससी जीडी कांस्टेबल के लि सर्वश्रेष्ठ पुस्तकों की मदद लें।

एसएससी जीडी का पेपर कैसे होता है?

इसे सुनेंरोकेंकंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (CBT) लिखित परीक्षा में कुल 100 ऑब्जेक्टिव टाइप सवाल पूछे जाएंगे। उम्मीदवारों को डेढ़ घंटा यानी 90 मिनट का समय मिलेगा। पेपर में कुल 4 सेक्शन होंगे, जिसमें जनरल इंटेलिजेंस और रीजनिंग, जनरल नॉलेज और अवेयरनेस, एलिमेंट्री मैथमेटिक्स और अंग्रेजी/हिंदी के सवाल होंगे।

Mppsc में कौन कौन से सब्जेक्ट होते है?

इसे सुनेंरोकेंसामान्य अध्ययन परीक्षण (general studies test) – इसमें 100 प्रश्न पूछे जाते है जो प्रत्येक प्रश्न 2 अंको के हिसाब से यह पेपर 200 अंको का होता है। जिसमे ऑब्जेक्टिव टाइप प्रश्न पूछे जाते है। इसमें history, geography, polity, science, MP GK, sports, computer, current Affairs इत्यादि से सवाल पूछे जाते है।

Mppsc का सिलेबस क्या है?

इसे सुनेंरोकेंभौतिक भूगोल: – भौतिक विशेषताएं और प्राकृतिक क्षेत्र। प्राकृतिक संसाधन:- वन, खनिज संसाधन, जल, कृषि, वन्यजीव, राष्ट्रीय उद्यान / अभयारण्य / सफारी। आर्थिक भूगोल: – प्राकृतिक और मानव संसाधन (उद्योग, परिवहन के साधन)। विश्व के महाद्वीप/देश/महासागर/नदियां/पहाड़।

सीजी एसआई का एग्जाम कब होगा?

Important Dates: CG Police Bharti 2022

Events Important Dates
ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरने की प्रारंभिक तिथि 01 अक्टूबर 2021
ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 अक्टूबर 2021
लिखित परीक्षा की तारीख बाद में घोषित की जाएगी

छत्तीसगढ़ एसआई की तैयारी कैसे करें?

छत्तीसगढ़ पुलिस एसआई जनरल नॉलेज क्वेश्चन की तैयारी कैसे करें?

  1. जनरल नॉलेज सेक्शन के लिए, कैंडिडेट को सिलेबस से अच्छी तरह वाकिफ होना चाहिए।
  2. सीजी पुलिस एसआई जनरल नॉलेज क्वेश्चन ज्यादातर छत्तीसगढ़ पर आधारित होंगे।
  3. अपने आप को छत्तीसगढ़ के इतिहास तक सीमित न रखें, भारत के इतिहास और भारत की राजनीति से भी कई सवाल होंगे।