वीर और अबीर में क्या अंतर है?

वीर और अबीर में क्या अंतर है?

इसे सुनेंरोकेंAnswer: 1)अर्थात जो व्यक्ति वीर होता है, वह अपनी वीरता का प्रदर्शन युद्धभूमि में लड़कर करता है, केवल मात्र दिखाने के लिये वीरता भरी बातें नही करता। जो व्यक्ति कायर होता है, वही युद्ध में शत्रु को सामने पाकर अपने वीरता का बखान करता है।

अबीर क्या चीज का बनता है?

इसे सुनेंरोकेंअबीर, गुलाल कैसे बनता है? – लाल सूखा रंग बनाने के लिये लाल चंदन की लकड़ी के पाउडर में सूखे लाल गुड़हल के फूल को पीस कर मिलाए। गीला लाल रंग बनाने के लिये चार चम्मच लाल चंदन पाउडर को पांच लीटर पानी में डालकर उबालें और इसे २० लीटर पानी में मिलाकर डाइल्यूट करें। अनार के दानों को पानी में उबालने से भी गाढ़ा लाल रंग आता है।

अरारोट का गुलाल कैसे बनता है?

इसे सुनेंरोकेंऐसे बनता है गुलाल स्ट्रॉस का गुलाल यानी अरारोट के पाउडर से बना गुलाल बेहद सॉफ्ट होता है. सफेद कलर के आरारोट के पाउडर में (नॉर्मल ड्राइंग के रंग) रंग मिलाया जाता है और मशीनों से इसकी पिसाई की जाती है. पिसाई की वजह से रंग पाउडर में मिक्स हो जाता है और इसकी सॉफ्टनेस भी बढ़ जाती है.

अबीर और गुलाल में क्या फर्क होता है?

इसे सुनेंरोकेंअबीर भा गुलाल, एक तरह के सूखल रंगीन पावडर होला जे हिंदू लोग के पूजा पाठ में देवता लोग के चढ़ावे आ होली के तिहुआर में एक दूसरा पर रंग लगावे के कामे आवे ला। परंपरागत रूप से ई प्राकृतिक चीज सभ से बनावल जाय। वर्तमान में एह में कई चीज के मिलावट से एकरा के तइयार कइल जाला। बजार में हर्बल अबीर आ सुगंधित अबीर भी मिले ला।

गुलाल कैसे बनती?

इसे सुनेंरोकेंगुलाल के रंग स्वयं भी बनाये जा सकते हैं। इनमें लाल सूखा रंग बनाने के लिये लाल चंदन की लकड़ी के पाउडर में सूखे लाल गुड़हल के फूल को पीस कर मिलाए। गीला लाल रंग बनाने के लिये चार चम्मच लाल चंदन पाउडर को पांच लीटर पानी में डालकर उबालें और इसे २० लीटर पानी में मिलाकर डाइल्यूट करें।

सफेद अबीर क्या होता है?

इसे सुनेंरोकेंअबीर अभ्रक का गुलाबी और सफेद चूर्ण होता है जो पूजा के अलावा होली पर लगाया जाता है। इसके कई उपाय शास्त्रों में नहीं बल्कि गांवों में मिलते हैं। बिहार, उत्तरप्रदेश, राजस्थान और मध्यप्रदेश के गांवों में गुलाल की तुलना में अबीर को पवित्र कार्यों में प्राथमिकता दी जाती है।