क्या होगा अगर पृथ्वी से सारे हरे पौधे विलुप्त हो जाए?

क्या होगा अगर पृथ्वी से सारे हरे पौधे विलुप्त हो जाए?

इसे सुनेंरोकेंअगर, पेड़ रातों-रात विलुप्त हो जाएंगे, तो इनके साथ धरती पर मौजूद ज़्यादातर ज़िंदगी ख़त्म हो जाएगी. जीवों की प्रजातियों के विलुप्त होने का सिलसिला केवल पेड़ों तक ही सीमित नहीं होगा. इससे जंगलों में रहने वाले जीव भी मर जाएंगे, जो पेड़ों पर ही निर्भर हैं.

धरती और पेड़ों के प्रति हमारा क्या कर्तव्य है?

इसे सुनेंरोकेंवृक्षों से हमें लकड़ी, घास, गोंद, रेजिन, रबर, फाइबर, सिल्क, टैनिन, लैटेक्स, हड्डी, बांस, केन, कत्था, सुपारी, तेल, रंग, फल, फूल, बीज तथा औषधियाँ प्राप्त होती हैं। वृक्ष पर्यावरण को शुद्ध करने का कार्य करते हैं और प्रदूषण को दूर करते हैं। ध्वनि प्रदूषण को दूर करते हैं।

जीवित चीजें क्या हैं?

इसे सुनेंरोकेंजीवित चीजें वे जीव हैं जो जीवित हैं और छोटे कणों की रचना करते हैं, अर्थात कोशिकाएं। निर्जीव चीजें उन वस्तुओं या वस्तुओं को संदर्भित करती हैं, जो जीवन के किसी भी संकेत को प्रदर्शित नहीं करती हैं। वे चीजों को समझते हैं और बाहरी उत्तेजना पर प्रतिक्रिया करते हैं।

वृक्ष लगाने से पृथ्वी के तापमान में क्या कमियां सकती है?

इसे सुनेंरोकेंजल चक्र को नियंत्रित करने के अलावा, पेड़ स्थानीय स्तर पर तापमान घटाकर ठंडक देने का भी काम करते हैं. पेड़, हवा में मौजूद कार्बन डाई ऑक्साइड को सोख कर अपने तनों में जमा रखते हैं. इसी लिए जंगलों की कटान से विश्व स्तर पर कार्बन उत्सर्जन में 13 प्रतिशत का इज़ाफ़ा हुआ है.

क्या होगा यदि वृक्ष या वन नहीं हो?

इसे सुनेंरोकेंपेड़-पौधे ही पर्यावरण के रक्षक होने के साथ उनको स्वच्छ भी बनाते हैं। इसके बिना कोई भी अपने जीवन की संभावना नहीं कर सकता है। उन्होंने कहा कि पेड़-पौधे अगर कम होते गए तो ग्लोबल वार्मिंग की समस्या और अधिक पैदा होने लगेगी।

क्या कतर में एक भी पेड़ नहीं है?

इसे सुनेंरोकेंकतर में जंगल नहीं हैं, क्योंकि यह अरब की खाड़ी में एक प्रायद्वीप है, जो ज्यादातर रेगिस्तान से घिरा हुआ है। 8.3 वर्ग किमी के जंगल में दो झीलों और चार द्वीपों और लगभग 950,000 देशी दृढ़ लकड़ी के पेड़ शामिल करने की योजना है।

पौधे के प्रति हमारा क्या कर्तव्य है?

इसे सुनेंरोकेंपौधे हमें शुद्ध वायु, आॅक्सीजन, फल एवं छाया देते हैं। इसलिए इन्हें लगाकर हम अपने आसपास के वातावरण को शुद्ध रख सकते हैं।

पेड़ों का हमारे जीवन में क्या महत्व है?

इसे सुनेंरोकेंपेड़-पौधों का मानव जीवन में बड़ा महत्व है। ये हमें न सिर्फ ऑक्सीजन देते हैं। बल्कि तमाम प्रकार के फल-फूल, जड़ी बूटियां और लकड़ियां आदि भी देते हैं। घर के आसपास पौधरोपण करने से गर्मी, भू क्षरण, धूल आदि की समस्या से बच सकते हैं।

क्यों पौधों जीवित चीजों कहा जाता है?

इसे सुनेंरोकेंसम्पूर्ण जन्तु-जगत् को हम पोषण लेते हुए देखते हैं । किन्तु पादप-जगत् में उनके सदस्य हमारी तरह भोजन ग्रहण करते नहीं दिखते । पौधों की पत्तियाँ क्लोरोफिल एवं सूर्य-प्रकाश में प्रकाश-संश्लेषण की क्रिया कर स्टार्च निर्माण कर संग्रहीत करती है ।

सजीव की परिभाषा क्या है?

इसे सुनेंरोकेंसजीव वस्तु (Living thing) ऐसी वस्तु है जिनमें श्वसन क्रिया और वृद्धि होती है। वह सजीव वस्तुएं कहलाती हैं. सजीव वस्तुओं के लक्षण (Characteristics of living things)सजीव व निर्जीव वस्तुओं में ऐसे गुण होते हैं।

पृथ्वी पर तापमान के वृद्धि के क्या कारण हैं?

इसे सुनेंरोकेंजलवायु परिवर्तन के कारण: ग्रीन हाउस गैसों के उत्सर्जन यथा कार्बनडाई आक्साइड, मीथेन, नाइट्रस ऑक्साइड, सल्फरडाई ऑक्साइड आदि के उत्सर्जन में वृद्धि पृथ्वी के औसत तापमान में वृद्धि का एक प्रमुख कारण है। भूमि उपयोग में परिवर्तन भी इसके लिये जिम्मेदार है यथा इससे सतह के एल्बीडो में वृद्धि हुई है।

पृथ्वी ताप संतुलन कैसे बनाए रखती है?

इसे सुनेंरोकेंइसलिए, संतुलन बनाए रखने के लिए जरूरी है कि सौर ऊर्जा का कुछ भाग पृथ्वी से वापस वायुमंडल में परावर्तित हो, वरना धरती असहनीय रूप से गर्म हो जाएगी। वायुमंडल में भी जलवाष्प और कार्बन डाइऑक्साइड सरीखी कुछ गैसें इस परावर्तित ऊर्जा के कुछ अंश को सोख लेती हैं जिससे तापमान का स्तर ‘सामान्य सीमा’ में रखा जा सके ।