नर्मदा घाटी परियोजना के लक्ष्य कौन कौन से हैं?

नर्मदा घाटी परियोजना के लक्ष्य कौन कौन से हैं?

इसे सुनेंरोकें1985 में इस परियोजना के लिए विश्व बैंक ने 450 करोड़ डॉलर का लोन देने की घोषणा की सरकार के अनुसार इस परियोजना से मध्य प्रदेश, गुजरात तथा राजस्थान के सूखा ग्रस्त क्षेत्रों की 2.27 करोड़ हेक्टेयर भूमि को सिंचाई के लिए जल मिलेगा, बिजली का निर्माण होगा, पीने के लिए जल मिलेगा तथा क्षेत्र में बाढ़ को रोका जा सकेगा।

नर्मदा घाटी परियोजना कहाँ है?

इसे सुनेंरोकेंनर्मदा घाटी परियोजना, नर्मदा नदी पर गुजरात, मध्य प्रदेश एवं महाराष्ट्र की एक संयुक्त परियोजना है। इसमें नर्मदा एवं सहायक नदियों पर 30 बड़े बांध, 135 मध्यम बांध तथा 3,000 छोटे बांधों का निर्माण किया जाना है। यह विश्व की घाटी परियोजनाओं में सबसे विशाल है।

नर्मदा नदी पर कौन कौन सी परियोजनाएं हैं?

विस्तृत परियोजना

क्र. परियोजना का नाम जल का सिंचाई उपयोग (लाख घन मी)
1 तवा 2386.72
2 बारना 559.82
3 कोलार 435.90
4 सुक्ता 170.57

नर्मदा योजना भारत के कौन से मुख्य राज्य की योजना है?

इसे सुनेंरोकेंगुजरात और मध्य प्रदेश की राज्य सरकारों ने सरदार सरोवर परियोजना (SSP) और नर्मदा सागर परियोजना (NSP) की 1979 नींव रखी। इन राज्यो के अनुसार इस परियोजना से 1.9 करोड़ हेक्टेयर में सिंचाई, 1,450 मेगावाट बिजली (गुजरात) और 0.14 लाख हेक्टेयर में सिंचाई, 1,000 मेगावाट बिजली (म. प.)

मध्य प्रदेश की सबसे बड़ी नदी घाटी परियोजना कौन सी है?

इसे सुनेंरोकेंनर्मदा नदी घाटी परियोजना यह मध्य प्रदेश की सबसे बड़ी नदी परियोजना है जिसमें नर्मदा तथा उसकी सहायक नदियों के पानी को बांधों में रोककर विद्युत और सिंचाई का विकास किया जाता है। इस परियोजना के तहत 29 बड़े बांध 135 मध्यम और 3000 छोटे बांध बनाने का लक्ष्य रखा है।

सरदार सरोवर बांध कौन से राज्य में है?

इसे सुनेंरोकेंप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को गुजरात के केवडिया में सरदार सरोवर बांध को राष्ट्र को समर्पित किया.

राजस्थान के कौन से जिले में नर्मदा घाटी परियोजना से जल प्राप्त होता है?

इसे सुनेंरोकें27.03.2008 को उक्त परियोजना के तहत गुजरात के सरदार सरोवर बाँध से छोडे गये नर्मदा नदी के पानी का राजस्थान में विधिवत् प्रवेश यह नहर जालौर जिले की सांचौर तहसील के सीलू गाँव से हुआ। यह राज्य की पहली परियोजना है जिसमें सम्पूर्ण सिंचाई ”फव्वारा पद्धति” से होती है।

नर्मदा जी में कितने बांध हैं?

इसे सुनेंरोकेंनर्मदा नदी पर बनने वाले 30 बांधों में सरदार सरोवर और महेश्वर दो सबसे बड़ी बांध परियोजनाएं हैं और इनका लगातार विरोध होता रहा है।

व्यास परियोजना कहाँ है?

इसे सुनेंरोकेंयह बाँध हिमाचल प्रदेश के तिलवाडा ज़िले में है। इसका निर्माण सन 1961 में शुरू हुआ था तथा यह 1971 में बनकर पूर्ण हुआ। यहाँ पर 6X60=360 मेगावाट की विद्युत इकाइयाँ लगाई गयी हैं।

नर्मदा बेसिन का ऐसा कौन सा राज्य नहीं है?

इसे सुनेंरोकेंनर्मदा की द्रोणी का 87 प्रतिशत मध्य प्रदेश में, 1.5 प्रतिशत महाराष्ट्र में तथा शेष गुजरात राज्य में है। राजस्थान में इसकी द्रोणी का विस्तार नहीं हैं। अतः राजस्थान नर्मदा नदी की घाटी का हिस्सा नहीं है।