पृथ्वी का फेफड़ा किसे कहते हैं और क्यों?

पृथ्वी का फेफड़ा किसे कहते हैं और क्यों?

इसे सुनेंरोकेंअमेजन के वर्षा के जंगलों को पृथ्वी के फेफड़े कहा जाता है। ये जंगल दुनिया की 20% आक्सीजन बनाते हैं। अमेजन के वर्षा वन पृथ्वी के फेफड़े कहलाते हैं। यह कारबन डाय आक्साइड को सोखते हैं, तथा आक्सीजन की मात्रा बढाते हैं।

पृथ्वी का फेफड़ा क्या है?

इसे सुनेंरोकेंअमेजन के वर्षावनों को जलवायु विशेषज्ञ धरती का एक फेफड़ा कहते हैं. लेकिन बीते कुछ दशकों की खेती अब इन फेफड़ों को निचोड़ रही है. कोलंबिया भी इससे अछूता नहीं है. लैटिन अमेरिका के बड़े हिस्से में फैले ये वर्षावन कॉर्बन डायॉक्साइड को सोखते हैं और हमें सांस लेने के लिए शुद्ध ऑक्सीजन देते हैं.

जंगल को पृथ्वी का फेफड़ा क्यों कहा जाता है?

इसे सुनेंरोकेंExplanation: अमेजन के जंगलों को दुनिया का फेफड़ा भी कहते हैं, क्योंकि यह पूरी दुनिया में मौजूद ऑक्सीजन का 20 फीसदी हिस्सा उत्सर्जित करता है. अमेजन के जंगलों में 16 हजार से ज्यादा पेड़-पौधों की प्रजातियां हैं. करीब 39 हजार करोड़ पेड़ मौजूद हैं अमेजन के जंगलों में.

वनों को फेफड़ा क्यों कहा जाता है?

इसे सुनेंरोकेंइस प्रकार पादप जंतुओं के श्वसन के | लिए ऑक्सीजन उपलब्ध कराने में सहायक होते हैं। ये वायुमण्डल में ऑक्सीजन और कार्बन-डाइ-ऑक्साइड के संतुलन को भी बनाए रखते हैं। इसलिए वनों को . हरे फेफड़े.

प्रकृति के फेफड़े के रूप में क्या माना जाता है?

इसे सुनेंरोकेंअमेजन वर्षा वनों को। पृथ्वी के फेफड़े के रूप में किसे जाना जाता है?

पृथ्वी का सबसे बड़ा जंगल कौन सा है?

इसे सुनेंरोकेंअमेजन का जंगल दुनिया का सबसे बड़ा रेन फॉरेस्ट (वर्षावन) है. दुनिया का 20% ऑक्सीजन यहीं से आता है, इसलिए इसे ‘पृथ्वी का फेफड़ा’ भी कहते हैं. यह जंगल 2.1 मिलियन वर्गमील में फैला हुआ है. दक्षिणी अमेरिका से ब्राजील तक फैले इस जंगल के बारे में कहा जाता है कि अगर ये कोई देश होता, तो दुनिया का 9वां सबसे बड़ा देश होता.

कहाँ के वन पृथ्वी के फेफड़े कहे जाते हैं?

इसे सुनेंरोकेंअमेज़न रेन फॉरेस्‍ट ‘पृथ्वी के फेफड़े’ कहे जाने वाले, अमेज़ॅन वर्षावन धरती के लिए लगभग 20% ऑक्सीजन का उत्पादन करता है।

मानव फेफड़े में कितने भाग होते हैं?

इसे सुनेंरोकेंमनुष्य में बायाँ फेफड़ा दो खण्डों (lobes) में तथा दाहिना फेफड़ा तीन खण्डों में विभक्त रहता है।