तुलसी पीने से क्या क्या लाभ होता है?

तुलसी पीने से क्या क्या लाभ होता है?

खाली पेट तुलसी के पत्ते खाने के फायदे (Benefits of Eating Basil (Tulsi) Leaves in Hindi)

  • दिल के लिए फायदेमंद.
  • पाचन के लिए फायदेमंद.
  • त्वचा में निखार लाने में कारगर.
  • तनाव को कम करने में मददगार.
  • सर्दी दूर करने में फायदेमंद.
  • कैंसर को रोकने में मददगार.
  • सर्दी-खांसी के लिए कारगर.
  • कई बीमारियां होती हैं दूर.

तुलसी का पानी कैसे बनता है?

इसे सुनेंरोकेंकैसे तैयार करें तुलसी का पानी? एक गिलास पानी में तुलसी की तीन या चार पत्तियां डालकर रख दें। इस पानी को सुबह छान लें और पिएं। जिन लोगों को सर्दी-जुकाम बार-बार होता है, उन्हें इस पानी को उबालकर पीने से फायदा होगा।

तुलसी के पत्ते का रस पीने से क्या होता है?

इसे सुनेंरोकें-खाने में भी तुलसी का रस और पत्ते शामिल करने से बीमारियों से दूर रहा जा सकता है. -सर्दी-जुकाम और गले में खराश महसूस होने पर तुलसी का पानी पीने से राहत मिलती है. -डायबिटीज के मरीजों को भी तुलसी का पानी पीने की सलाह दी जाती है. इससे शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है.

तुलसी के पत्ते को उबालकर पीने से क्या होता है?

इसे सुनेंरोकेंइसे पीने से मानसिक तनाव और चिंताएं दूर होती हैं. यदि आप सांस संबंधी समस्या दमा जैसे किसी रोग से परेशान हैं तो दूध के साथ तुलसी की पत्तियों को उबालकर पीएं. ऐसा करना दमा रोगियों को फायदा होगा. तुलसी के पत्तों में एंटीऑक्सीडेंट्स गुण मौजूद होने से ये शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मदद करते हैं.

तुलसी के पत्तों को उबालकर पीने से क्या होता है?

इसे सुनेंरोकेंऐसे में आप चाहें तो तुलसी के पत्तों को पानी में उबालकर पी सकते हैं। आपको बता दें कि तुलसी के इस तरह पानी में डालकर पीने से आपका मेटाबॉलिज्म बेहतर होता है। जिसकी वजह से कार्ब्स और फैट को बर्न करना आसान हो जाता है। यही नहीं, इससे आपके खून में न केवल शुगर लेवल नियंत्रित रहता है।

तुलसी का प्रयोग कैसे करें?

इसे सुनेंरोकेंतुलसी के पत्तों को बिना चबाए सीधे निगला भी जा सकता है। इसे पानी के साथ निगलकर या फिर इसका काढ़ा बनाकर (तुलसी को दूध या पानी में उबालना नहीं चाहिए, तुलसी को उबले पानी में ढककर इस्तेमाल में लेना चाहिए।) सेवन किया जा सकता है। अगर तुलसी के पत्ते चबाकर खाने कि आवश्यकता हो तो, तुलसी खाने के पश्चयात तुरंत कुल्ला कर लें।