थर्मल पावर प्लांट में डीएम प्लांट क्या है?

थर्मल पावर प्लांट में डीएम प्लांट क्या है?

आयन विनिमय प्रक्रिया का उपयोग करके पानी से खनिज लवणों को हटाने की प्रक्रिया विखनिजीकरण है। विखनिजीकृत जल निम्नलिखित प्रक्रियाओं में से किसी एक के परिणामस्वरूप घुले हुए खनिजों से पूरी तरह मुक्त (या लगभग) पानी है: आसवन। विआयनीकरण।

डीएम वाटर प्लांट का उपयोग कैसे करें

विखनिजीकृत जल उपचार संयंत्र काम करने की प्रक्रिया एक धारा को शुरू में एक मजबूत एसिड केशन (एसएसी) राल के साथ इलाज किया जाता है, जो भंग किए गए उद्धरणों को इकट्ठा करता है और दो-बिस्तर के विखनिजीकरण के बदले में हाइड्रोजन (एच +) आयनों को छोड़ता है। बाद में खनिज एसिड समाधान को मजबूत आधार आयनों (एसबीए) के लिए राल बिस्तर पर भेजा जाता है।

डीएम प्लांट की आवश्यकता क्यों है?

विशेष रूप से बॉयलर फीड प्रयोजनों के लिए डिमिनरलाइज्ड पानी की आवश्यकता होती है। ऐसे मामले में जहां कच्चे पानी का कुल घुलित ठोस (टीडीएस) बहुत अधिक है, कूलिंग टॉवर मेक-अप पानी के लिए डीमिनरलाइज्ड (डीएम) पानी का उपयोग किया जाता है। एक भिन्नता में, यूरिया प्लांट डायरेक्ट कूलिंग टॉवर (सीटी) के लिए डीएम पानी का उपयोग मेकअप वॉटर के रूप में किया जाता है।

डीएम प्लांट में कौन से रसायनों का उपयोग किया जाता है?

जब रेजिन समाप्त हो जाते हैं – कटियन रेजिन हाइड्रोक्लोरिक एसिड (एचसीएल) के साथ पुनर्जीवित होते हैं और आयनों रेजिन कास्टिक सोडा (NaOH) समाधान द्वारा पुनर्जीवित होते हैं । तो डीएम पानी का उत्पादन करने के लिए एक ही रेजिन का बार-बार उपयोग किया जा सकता है।

डीएम वाटर कैसे बनता है?

इसे सुनेंरोकेंDemineralization ( DM ) Water Treatment Plants विआयनीकरण एक भौतिक प्रक्रिया है जो विशेष रूप से निर्मित आयन एक्सचेंज रेजिन का उपयोग करती है जो पानी में खनिज लवण के प्रतिस्थापन के लिए पानी के साथ एच + और ओएच-आयन बनाने के लिए आयन एक्सचेंज साइट प्रदान करती है।

आरओ प्लांट कैसे काम करता है?

इसे सुनेंरोकेंइसकी सहायता से तैयार किया शुद्ध जल शहरों में 10 से 15 लीटर वाले ज़ार में बेचा जाता है. इस प्लांट की स्थापना किसी भी बेहतर ग्राउंड वाटर वाले स्थान पर करने में सही रहता है. इस प्लांट में पानी को इतने कम तापमान तक ठंडा किया जाता है, कि पानी में स्थित बैक्टेरिया मर जाते हैं.