सतह कंडेनसर क्या है?

सतह कंडेनसर क्या है?

इसे सुनेंरोकेंसतह संघनक की दक्षता 50% है। कंडेनसर एक इकाई है जो वायुमंडलीय दबाव की तुलना में कम दबाव पर पानी में भाप को संघनित करती है। उन्हें 2 प्रकारों में वर्गीकृत किया जाता है, जैसे दिशा के प्रवाह के आधार पर और शीतलन क्रिया के आधार पर। सर्फेस कंडेनसर या नॉन-मिक्सिंग प्रकार एक कूलिंग एक्शन कंडेनसर का उप-वर्गीकरण है।

कंडेनसर कैसे बनता है?

इसे सुनेंरोकेंAtmospheric Condenser स्टील पाइप से बनाया जाता है, जिसमें पाइप के अन्दर अमोनिया की भाप होती है। पाइपों की बाहरी साइड को ऊपर से पानी की सप्लाई से कूलिंग वाटर का वितरण किया जाता है। इसमें कुछ कूलिंग पानी के इवपोरेशन से और कुछ पानी के गर्म होने से होती है।

कंडेंसर का क्या काम होता है?

इसे सुनेंरोकेंCondenser In Hindi : कंडेंसर एक हीट ऐक्सचेंजर है जिसमें उच्च तापमान वाली भाप से कम तापमान वाली हवा या पानी में हीट ट्रांसफर होती है जिसका प्रयोग कूलिंग मीडियम के रूप में किया जाता है। इसका कार्य कम्प्रेसर द्वारा कम्प्रेस की गई सभी रेफ्रिजरेंट भाप को लीक्विड में बदलना होता है।

पंखे में कैपेसिटर का क्या काम है?

इसे सुनेंरोकेंये कैपेसिटर होता है। और ये बैटरी नुमा तो होता ही है और साथ में इसका काम भी लगभग बैटरी के जैसा ही होता है। ये पहले तो सप्लाई से चार्ज होता है और जब सप्लाई बंद कर देते हैं तो डिस्चार्ज हो जाता है। इसका काम पंखे में उसको स्टार्ट करवाना होता है।

पंखे में कैपेसिटर का क्या कार्य होता है?

इसे सुनेंरोकेंपंखे में कंडेनसर (condenser) का क्या काम होता है? आपके HVAC सिस्टम के भीतर कंडेनसर के पंखे में एक निर्धारित तापमान होता है जो इसे संचालित करने के लिए सुरक्षित होता है, आमतौर पर मोटर नाम टैग के किनारे लिखा जाता है। अधिकांश कंडेनसर प्रशंसक मोटर्स को लगभग 150F तक के तापमान पर संचालित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

पंखे में कैपेसिटर का प्रयोग क्यों करें?

इसे सुनेंरोकेंफैन कंडेनसर का इस्तेमाल बस स्टार्टिंग वाइंडिंग के जरिए करंट लेड को बढ़ाकर टॉर्क बनाने में किया जाता है, 1-फेज मोटर को चलाने के बाद हम कैपेसिटर हटा सकते हैं, इसके बाद भी कैपेसिटर को हटाने से मोटर बंद नहीं होगी और यह लगातार चलती रहेगी। कुछ मामलों में पॉवरफैक्टर को बेहतर बनाने के लिए दो कैपेसिटर का उपयोग किया जाता है।