वे मुतमइन है कि पत्थर पिघल नहीं सकता कथन में पत्थर क्या है * 1 Point निम्न वर्ग उच्च वर्ग शासक वर्ग मध्यम वर्ग?

वे मुतमइन है कि पत्थर पिघल नहीं सकता कथन में पत्थर क्या है * 1 Point निम्न वर्ग उच्च वर्ग शासक वर्ग मध्यम वर्ग?

इसे सुनेंरोकेंइन पंक्तियों का आशय यह है कि शासक वर्ग अपनी शक्ति का गलत प्रयोग करके अभिव्यक्ति पर पाबंदी लगा देता है। यह सर्वथा अनुचित है।

कहाँ तो तय था चराग़ाँ हर एक घर के लिए कहाँ चराग़ मयस्सर नहीं शहर के लिए दुष्यंत कुमार?

इसे सुनेंरोकेंकहाँ तो तय था चिरागाँ हरेक घर के लिए, कहाँ चिराग मयस्सर नहीं शहर के लिए। यहाँ दरख्तों के साये में धूप लगती है, चलो यहाँ से चलें और उम्र भर के लिए। न हो कमीज़ तो पाँवों से पेट ढंक लेंगे, ये लोग कितने मुनासिब हैं इस सफ़र के लिए। खुदा नहीं, न सही, आदमी का ख्वाब सही, कोई हसीन नज़ारा तो है नज़र के लिए।

वे मुतमइन हैं मे वे किसकी तरफ इशारा है?

इसे सुनेंरोकेंइस शेर में दुष्यंत का इशारा उन लोगों की ओर है जो समयानुसार स्वयं को ढाल लेते हैं। इनकी आवश्यकताएँ सीमित होती हैं। ये लोग जीवन का सफर आसानी से तय कर लेते हैं।

कहाँ तो तय था चरागाँ हर एक घर के लिए रचना के रचनाकार का नाम क्या है?

इसे सुनेंरोकेंकहाँ तो तय था चराग़ाँ हर एक घर के लिए कहाँ चराग़ मयस्सर नहीं शहर के लिए – दुष्यंत कुमार

न हो कमीज़ तो पाँवों से पेट ढँक लेंगे ये लोग कितने मुनासिब हैं इस सफ़र के लिए?

इसे सुनेंरोकेंव्याख्या-कवि अभावों के मध्य जी लेने की बात कहता है। यदि हमारे पास पहनने के लिए कमीज नहीं होगी तो हम पाँवों को मोड़कर अपने पेट को ढक लेंगे। ऐसे लोग जीवन के सफर के लिए बहुत सही होते हैं। हमें बेशक ईश्वर न मिल पाए तो न मिले।

`’ यहाँ दरख्तों के साये में धूप लगती है पंक्ति में क्या व्यंग्य निहित है?`?

इसे सुनेंरोकें’दरख्तों का साया’ का अर्थ है-जनकल्याण की संस्थाएँ। ‘धूप’ का अर्थ है-कष्ट। कवि कहना चाहता है कि भारत में संस्थाएँ लोगों को सुख देने की बजाय कष्ट देने लगी हैं। वे भ्रष्टाचार का अड्डा बन गई हैं।

मुतमइन शब्द का अर्थ क्या है?

इसे सुनेंरोकेंमुतमैन नाम का मतलब ” जिसका दिल शांति पर है ” होता है | मुतमैन एक बहुत ही अच्छा और खूबसूरत नाम है जिसे काफी लोग पसंद करते हैं। आप भी अपने बच्चे का नाम मुतमैन रख सकते हैं क्योकि यह एक बहुत अच्छा नाम है और इसका काफी महत्व भी है। नाम का मतलब का असर आप अपने बच्चे के स्वभाव में देख सकते हैं।

गुलमोहर में मुख्यत क्या विद्यमान है?

इसे सुनेंरोकेंगुलमोहर से आशय एक खास तरह के फूलदार वृक्ष से तो है ही, साथ ही इसका सांकेतिक अर्थ भी है। गुलमोहर शांति और सुंदरता का प्रतीक है। इसके नीचे व्यक्ति को आजादी का अहसास होता है। दुष्यंत की इस गज़ल का मिज़ाज बदलाव के पक्ष में है।