समायोजन प्रविष्टियों से क्या आशय है?

समायोजन प्रविष्टियों से क्या आशय है?

इसे सुनेंरोकेंअत: जैविक व्यवहार की गतिशीलता को सामाजिक मान्यता या सामाजिक अमान्यता ही उसकी समायोजन एवं कुसमायोजन की द्योतक होती है

क्या समायोजन वर्ष के अंत में किया जाता है?

इसे सुनेंरोकेंएक्स के वित्तीय विवरणों में अंतिम रहतिए का लेखांकन व्यवहार निम्न प्रकार से होगा। (क) साल के अन्त में निम्न समायोजन प्रविष्टि की जाएगी। जाएगा। ऐसे व्यय जो चालू वर्ष से सम्बन्धित हैं, लेकिन लेखा अवधि के अन्त तक उनका भुगतान नहीं हो पाया, अदत्त व्यय कहलाते हैं।

शाखा समायोजन खाता से आपका क्या आशय है?

इसे सुनेंरोकेंशाखा स्टाक खाता हमेशा लागत मूल्य पर तैयार किया जाता है। (vi) स्टाक एवं देनदार विधि के अन्तर्गत, शाखा समायोजन खाता, शाखा द्वारा अर्जित सकल लाभ प्रकट करता है। (ix) यदि प्रधान कार्यलय की पुस्तकों में शाखा सम्पत्ति खाता रखा जाता है, तो इस की धनराशि को प्रधान कार्यालय के लाभ-हानि खाते में डेबिट किया जाता है

तलपट क्या है इसे परिभाषित?

इसे सुनेंरोकेंतलपट, बही खातों में खतौनी की शुद्धता राशियों की जाँच के विचार से, खाता बही में सभी खातों के नाम और जमा के योग अथवा शेषों को दर्शाने वाला विवरण है। तलपट लेखांकन प्रक्रिया का एक महत्त्वपूर्ण विवरण है जो सभी खातों की अन्तिम स्थिति को दर्शाता है तथा अन्तिम विवरणों के बनाने में सहायक होता है।

समायोजन प्रविष्टियों की पुष्टि कैसे की जाती है?

समायोजन प्रविष्टियों (Adjusting Entries) का प्रकार:

  1. बकाया / जमा खर्च (Outstanding/Accrued Expenses): –
  2. प्रीपेड / आस्थगित व्यय (Prepaid/Deferred Expenses).
  3. जमा / बकाया आय (Accrued/Outstanding Income):
  4. पूर्व में प्राप्त / आस्थगित आय (Pre received/Deferred Income):
  5. मूल्यह्रास (Depreciation):

वित्तीय विवरण तैयार करते समय समायोजन की क्या आवश्यकता है?

इसे सुनेंरोकेंयदि वित्तीय विवरण ऐसे तलपट की सहायता से तैयार किए गये हैं, तो वे व्यवसाय की सही तस्वीर नहीं दिखाएँगे। आय विवरण सही शुद्ध लाभ या शुद्ध हानि नहीं दर्शाएगा। इसलिए, यह आवश्यक हो जाता है कि आय और व्यय की मदों के लिए कुछ समायोजन किए जाएँ। यह लेखांकन समायोजन कहलाते हैं।

लाभ हानि समायोजन खाता क्यों तैयार किया जाता है?

इसे सुनेंरोकेंलाभ व हानि समायोजन खाता इसलिए तैयार किया जाता है, क्योंकि जब किसी व्यापार में नए साझेदार का प्रवेश होता है तो व्यापार की संपत्तियों और दायित्वों को वर्तमान मूल्य पर दिखाने के लिए उनका पुनर्मूल्यांकन करना पड़ता है। इन खातों को पुनर्मूल्यांकन खाते भी कहते हैं

बंद खातों के समायोजन करने की आवश्यकता क्यों होती है?

ट्रायल बैलेंस क्या है इसे तैयार करने के उद्देश्य क्या हैं?

इसे सुनेंरोकेंतलपट बनाने का प्रमुख उद्देश्य खाता-बही में खोले गये खातों की शुद्धता विशेषकर अंकगणित शुद्धता की जानकारी प्राप्त करना है। तलपट के बनाने से सहायक बहियों के योग में अशुद्धियों, खाताबही में खतौनी से संबंधित अशुद्धियों तथा खातों के शेष की गणना में हुई अशुद्धियों को ज्ञात करने में सहायक मिलती है।

तलपट बनाने की कितनी विधियां हैं?

इसे सुनेंरोकेंइस विधि द्वारा तलपट बनाने के लिए सबसे पहले खाताबही में खुले प्रत्येक खाते का शेष निकाला जाता है। इसके लिए प्रत्येक खाते के दोनों पक्षों का अलग-अलग योग करके जिस पक्ष का योग अधिक होता है उसमें से जिस पक्ष का योग कम होता है उसे घटाकर शेष निकाला जाता है। इस प्रकार निकला शेष अधिक योग वाले पक्ष का माना जाता है

समायोजन मतलब क्या होता है?

इसे सुनेंरोकेंमनोविज्ञान में, परस्पर विरोधी आवश्यकताओं को संतुलित करने की व्यवहार-सम्बन्धी प्रक्रिया को समायोजन (adjustment) कहते हैं। इसी प्रकार पर्यावरण की कठिनाइयों एवं बाधाओं को ध्यान में रखते हुए व्यवहार में जो परिवर्तन किये जाते हैं उन्हें समायोजन कहते हैं।

समायोजन की समस्याएं क्या है?

इसे सुनेंरोकेंघर में समायोजन की समस्या का सामना शैशवावस्था से ही प्रारम्भ होकर जीवन पर्यन्त चलता है। घर में समायोजन की समस्या का बालक के शारीरिक, संवेगात्मक, सामाजिक आदि पक्षों के विकास पर बुरा प्रभाव पड़ता है। इससे विद्यालय और व्यवसाय दोनों क्षेत्रों में कार्य कुशलता प्रभावित होती है।