राजस्थान में पोतवार का पठार कहाँ स्थित है?

राजस्थान में पोतवार का पठार कहाँ स्थित है?

इसे सुनेंरोकेंपोटवार पठार अरावली पहाड़ियों के उत्तर-पूर्वी छोर पर स्थित है।

राज्य का दूसरा सबसे ऊंचा पठार कौन सा है?

इसे सुनेंरोकेंआबू का पठार (माउंट आबू, सिरोही, राजस्थान)- ➧आबू का पठार राजस्थान का दूसरा सबसे ऊंचा पठार है। ➧आबू के पठार की कुल ऊंचाई 1200 मीटर है।

मेसा का पठार कहाँ है?

इसे सुनेंरोकेंमेसेटा का पठार अथवा मेसेटा सेन्ट्रल दक्षिणी यूरोप के आइबेरिया प्रायद्वीप पर आन्तरिक भाग में, स्पेन देश में, स्थित एक पठार है। स्पेन की राजधानी मैड्रिड इसी पठार के मध्य भाग में स्थित है। यह पठार लगभग 2,20,000 वर्ग किलोमीटर क्षेत्रफल विस्तार वाला और 2100 मीटर से अधिक औसत ऊंचाई वाला भूभाग है।

राजस्थान में कितने पठार है?

इसे सुनेंरोकेंभोराठ/भोराट का पठार:- उदयपुर के कुम्भलगढ व गोगुन्दा के मध्य का पठारी भाग। लासडि़या का पठारः- उदयपुर में जयसमंद से आगे कटा-फटा पठारी भाग। गिरवाः- उदयपुर में चारों ओर पहाडि़यों होने के कारण उदयपुर की आकृति एक तश्तरीनुमा बेसिन जैसी है जिसे स्थानीय भाषा में गिरवा कहते है।

राजस्थान का तीसरा सबसे ऊंचा पठार कौन सा है?

इसे सुनेंरोकेंभोरठ का पठार – राजस्थान का तीसरा सबसे ऊँचा पठार, जो उदयपुर के उत्तर पश्चिम में गोगुन्दा व कुंभलगढ़ के बीच स्थित है। भाकर – पूर्वी सिरोही क्षेत्र में अरावली की तीव्र ढाल वाली व ऊबड़-खाबड़ कटक (पहाड़ियाँ ) जिन्हें स्थानीय भाषा में भाकर कहा जाता है।

हाड़ौती का पठार किसका भाग है?

इसे सुनेंरोकेंराजस्थान का दक्षिणी-पूर्वी भाग एक पठारी भाग है, जिसे ‘दक्षिणी-पूर्वी पठार एवं हाडौती के पठार’ के नाम से जाना जाता है। यह मालवा के पठार का विस्तार है | इस क्षेत्र की औसत ऊँचाई 500 मीटर है तथा यहाँ अर्द्ध-चन्द्राकार रूप में पर्वत श्रेणियों का विस्तार है जो क्रमशः बूंदी और मुकुन्दवाड़ा की पहाड़ियों के नाम से जानी जाती है।

राजस्थान में सबसे बड़ा पठार कौन सा है?

इसे सुनेंरोकेंउड़िया पठार – राज्य का सबसे ऊँचा पठार, जो गुरू शिखर ले नीचे स्थित है। जिसकी समुद्र तल से ऊँचाई 1360 मीटर है।

उड़िया का पठार कौन से जिले में है?

उड़िया पठार किस जिले में स्थित है

1) जोधपुर
2) अलवर
3) भीलवाड़ा
4) सिरोही
5) NULL

राजस्थान का सबसे बड़ा पठार कौन सा है?

राजस्थान में कुल कितने पर्वत है?

1. गुरु शिखर : अरावली की पहाड़ियों में माउंट आबू में स्थित राजस्थान की सबसे ऊंची पर्वत चोटी है । यह हिमालय व पश्चिमी घाट की नीलगिरी के मध्य स्थित सर्वाधिक ऊंची चोटी है । कर्नल टॉड ने इसे ‘संतो का शिखर’ कहा है ।…राजस्थान के प्रमुख पर्वत, पहाड़ियाँ व पठार

चोटी का नाम ऊँचाई जिला
तारागढ़ 873 मीटर अजमेर
भैराच 793 मीटर अलवर
बवाई 780 मीटर झुंझुनू
बैराठ 740 मी. जयपुर

भोराट का पठार की ऊंचाई कितनी है?

इसे सुनेंरोकें1225 मीटर की औसत ऊंचाई के साथ भोराट पठार कुंभलगढ़ और गोगुन्दा के बीच उदयपुर के उत्तर-पश्चिम में स्थित है ।

राजस्थान का सबसे ऊँचा पठार कौन सा है?