पत्र व्यवहार का पता में क्या लिखें?

पत्र व्यवहार का पता में क्या लिखें?

इसे सुनेंरोकेंपता पूरा होना चाहिये। इसमें दुकान या फ्लैट की संख्या, Page 10 भवन की मंजिल की संख्या, गली का नाम, शहर का नाम व पिन कोड दिया जाना चाहिये। यदि पत्र-व्यवहार किसी विदेशी से हो तो इसमें देश का नाम भी दिया जाना चाहिये। दुकान, मंजिल, भवन और गली के नंबर या नाम के बाद कॉमा () लगाया जाना चाहिये।

पत्र व्यवहार का क्या महत्व है?

इसे सुनेंरोकेंपत्र सम्प्रेषण का एक सशक्त माध्यम हैं। दैनिक व्यवहार में पत्र दो व्यक्तियों में कम समय में कम से कम व्यय में एक ऐसा संपर्क सूत्र है, जिसमें पत्रों के माध्यम से व्यक्ति अपने मानस पटल के विभिन्न भावों को न केवल खोलता है अपितु अपने संबंधों को सुदृढ़ भी बनाता है।

पत्र व्यवहार का विस्तार कैसे हुआ?

इसे सुनेंरोकेंभारत में पत्र व्यवहार की परंपरा यदि बहुत पुरानी है, लेकिन इसका वास्तविक विकास आजादी यानी 1947 के बाद ही हुआ है। भारत में डाक विभाग में पत्र व्यवहार के क्षेत्र में अपनी एक अच्छी प्रतिष्ठा बना ली थी।

पत्र व्यवहार विभाग का क्या कार्य है?

इसे सुनेंरोकेंआयोग के क्षेत्रान्तर्गत सीधी भर्ती, (साक्षात्कार माध्यम) के अधियाचनों का परीक्षण कर उनके विज्ञापन की कार्यवाही से सम्बन्धित कार्य एवं शासन/सम्बन्धित विभागों से पत्र-व्यवहार। 8. सीधी भर्ती से सम्बन्धित मा0 उच्च न्यायालय एवं मा0 उच्चतम न्यायालय में दाखिल रिट याचिकाओं में प्रतिशपथ-पत्र तैयार करने का कार्य ।

पत्र व्यवहार की असली विकास कब हुआ?

इसे सुनेंरोकेंपत्र व्यवहार की परंपरा भारत में बहुत पुरानी है। पर इसका असली विकास आजादी के बाद ही हुआ है। तमाम सरकारी विभागों की तुलना में सबसे ज्यादा गुडविल डाक विभाग की ही है। इसकी एक खास वजह यह भी है कि यह लोगों को जोडऩे का काम करता है।

पत्र व्यवहार का विकास कब हुआ * 1 Point?

इसे सुनेंरोकेंपत्र व्यवहार की परंपरा भारत में बहुत पुरानी है। पर इसका असली विकास आजादी के बाद ही हुआ है। तमाम सरकारी विभागों की तुलना में सबसे ज्यादा गुडविल डाक विभाग की ही है।

पत्र व्यवहार का प्रचलन कब से हुआ?

इसे सुनेंरोकें=> पत्र व्यवहार की परंपरा भारत में बहुत पुरानी है। पर इसका असली विकास आजादी के बाद ही हुआ है। तमाम सरकारी विभागों की तुलना में सबसे ज्यादा गुडविल डाक विभाग की ही है। इसकी एक खास वजह यह भी है कि यह लोगों को जोड़ने का काम करता है।