खीरा का बीज कैसे लगाते हैं?

खीरा का बीज कैसे लगाते हैं?

इसे सुनेंरोकेंबीज बोने की सर्वोत्तम विधि: सबसे पहले नीचे की तरफ जल निकासी छेद के साथ अपनी पसंद का कंटेनर लें. कंटेनर के गमलों को 2 : 1 अनुपात के साथ मिट्टी में अच्छी गुणवत्ता वाली जैविक खाद के साथ भरें । एक गमले के केंद्र पर 2 बीज बोएं। . उभरे हुए सीड्स को 3 x 3 फुट के अंतराल से 2 बीज प्रति स्थान पर रोपें.

खीरा का पौधा कैसे उगाए?

इसे सुनेंरोकेंबीज कैसे लगाएं बीज का चुनाव करने और मिट्टी तैयार करने के बाद बीज को सही रूप से लगाना भी एक महत्वपूर्ण काम है। इसके लिए आप लगभग 2 से 3 इंच गहरे मिट्टी में बीज को ज़रूर लगाएं। कभी-कभी मिट्टी के ऊपर ही बीज को लगा देने के बाद हवा या पानी से बीज को नुकसान पहुंच जाते हैं या फिर कभी-कभी फसल भी अच्छे से नहीं होते हैं।

खीरे की बेल कैसे लगाएं?

  1. 1/ 8. खीरे की बेल उगाने के लिए इसके बीजों को सही समय पर रोपना जरूरी है.
  2. 2/ 8. खीरे की बेल उगाने के लिए सबसे पहले उत्तम किस्‍म का बीज चुनें.
  3. 3/ 8. गमले में बीज बोने के लिए मिट्टी तैयार करें.
  4. 4/ 8. अगर आप गमले या कंटेनर में खीरे की बेल उगाने जा रहे हैं तो इसके लिए इसका सही साइज होना जरूरी है.
  5. 5/ 8.
  6. 6/ 8.
  7. 7/ 8.
  8. 8/ 8.

खीरे की बुवाई कब की जाती है?

इसे सुनेंरोकेंखीरे की फसल के लिए खेतों में बिजाई का सही समय फरवरी-मार्च है। प्रति हेक्टेयर में बुवाई के लिए 2 से 2.5 किग्रा बीज की आवश्यकता होती है। खीरे के पौधे फैलने वाले होते हैं। इसलिए अच्छी फसल के लिए बुवाई करते समय इनके बीजों की आपसी दूसरी कम से कम 50 से 100 सेमी होनी चाहिए।

जीरा घर पर कैसे उगाएं?

इसे सुनेंरोकेंजीरे की खेती के लिए सबसे पहले खेत की तैयारी करें। इसके लिए मिट्टी पलटने वाले हल से एक गहरी जुताई तथा देशी हल या हैरो से दो या तीन उथली जुताई करके पाटा लगाकर खेत को समतल कर लेना चाहिए। इसके बाद 5 से 8 फीट की क्यारी बनाएं। ध्यान रहे समान आकार की क्यारियां बनानी चाहिए जिससे बुवाई एवं सिंचाई करने में आसानी रहे।

ककड़ी की खेती कैसे करें?

इसे सुनेंरोकेंबीज उत्पादन ककड़ी को अन्य किस्मों जैसे वाइल्ड मैलन, खरबूजा, स्नैप मैलन और ककड़ी आदि से 1000 मीटर के फासले पर रखें। खेत में से प्रभावित पौधों को हटा दें। जब फल पक जायें जैसे उनका रंग बदलकर हल्का हो जाये तब उन्हें ताजे पानी में रखकर हाथों से तोड़ें और गुद्दे से बीजों को अलग कर लें।