अशोक के पेड़ कितने प्रकार के होते हैं?

अशोक के पेड़ कितने प्रकार के होते हैं?

इसे सुनेंरोकेंदो तरह के होते हैं अशोक के वृक्ष : अशोक का वृक्ष दो प्रकार का होता है- एक तो असली अशोक वृक्ष, जो आम के पेड़ की तरह फैलता है और दूसरा लंबा अशोक वृक्ष। यह लंबा अशोक वृक्ष अधिकतर घरों के सामने लगा होता है। यह अशोक वृक्ष देवदार की जाति का लंबा वृक्ष होता है। इसके पत्ते आम के पत्तों जैसे होते हैं।

अशोक के पेड़ की जड़ क्या काम आती है?

इसे सुनेंरोकेंदर्द निवारक होने के साथ ये कई बीमारियों में दवा का काम करता है। अशोक का पेड़ ज्योतिष में दुखों का नाश करने वाला माना गया तो आयुर्वेद में ये कई बीमारियों कि दवा है। खास बात ये है कि इस पेड़ की छाल से लेकर उसके पत्ते, जड़ और फूल सब में कुछ न कुछ औषधिय गुणवत्ता है। महिलाओं की कई बीमारियों का इलाज इस पेड़ में छुपा है।

अशोक का पेड़ क्यों लगाते हैं?

इसे सुनेंरोकेंबड़े होने पर अशोक के पेड़ देखने में बहुत सुंदर लगते हैं. इसे लगाने से घर से शोक और दुख दूर होता है और घर में सुख-समृद्धि आती है. दूसरा पौधा है आंवले का पौधा. हिंदू धर्म ग्रंथों में आंवले के पौधे की पूजा की जाती है.

अशोक का पेड़ कैसे होता है?

इसे सुनेंरोकेंअशोक के पेड़ को बीजो के द्वारा लगाने के लिए आपको सबसे पहले इसके बीजो को इकठा करता है। यह बीज अगस्त से सितम्बर महीनो के बिच में आते है। आपको अशोक के बीजो को इकठा करते समय एक बात का विशेष ध्यान रखना है की यह सभी बीज सही होने चाहिए। क्योकिं कुछ बीज पेड़ पर ही अंदर से ख़राब हो जाते है।

घर में अशोक का पेड़ लगाने से क्या होता है?

इसे सुनेंरोकेंऐसा कहा जाता है कि घर के आसपास अशोक का पेड़ लगाने से व्यक्ति के सभी दुख कष्ट दूर हो जाते हैं. अशोक के पेड़ के आसपास सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है. धार्मिक मान्यता है कि प्राकृतिक शक्तियों का विशेष महत्व रहता है. कहते हैं जहां अशोक का पेड़ लगा होता है, वहां सभी कार्य बिना किसी बाधा के पूरे हो जाते हैं.

अशोक का पेड़ घर में लगाने से क्या फायदा होता है?

इसे सुनेंरोकेंअशोक का पौधा अपने घर में जरूर लगाएं. अगर आप बगीचे में लगा रहे हैं तो थोड़ी-थोड़ी दूर पर अशोक के कई पौधे लगाएं. बड़े होने पर अशोक के पेड़ देखने में बहुत सुंदर लगते हैं. इसे लगाने से घर से शोक और दुख दूर होता है और घर में सुख-समृद्धि आती है.