चीकू का पेड़ कितने साल में फल देता है?

चीकू का पेड़ कितने साल में फल देता है?

इसे सुनेंरोकेंचीकू में रोपाई के दो वर्ष बाद फल मिलना प्रारम्भ हो जाता है। जैसे-जैसे पौधा पुराना होता जाता है। उपज में वृद्धि होती जाती है। मुख्यत: 5 – 10 वर्ष का वृक्ष 250-1000 फल देता है।

अनानास पकने में कितना समय लगता है?

इसे सुनेंरोकेंकटाई/फल तुड़ाई सामान्य रूप से पौधों को रोपने में लगभग 15 से 18 महीने बाद पुष्प आते हैं और पुष्पन के लगभग 4-5 माह बाद फल पकने लगते हैं। अनन्नास का फल शर्करा बाहुल्य होता है और विटामिन ए. बी. एवं सी. का सर्वोत्तम स्त्रोत माना जाता हैं।

अनानास का पेड़ कैसे लगता है?

इसे सुनेंरोकेंअनानस के ताज को उगाना ताज के लिए मिट्टी का एक गमला तैयार करें: 6-इंच के गमले को हल्की उद्यान की मिट्टी के साथ भरें, जिस में 30% कार्बनिक पदार्थ हो। इसमें अनानास के पौधे के लिए पोषक तत्वों का सही मिश्रण होता है । गमले में अनानास के ताज को गाड़ें: ताज को तब गाड़ें जब जड़ें कुछ इंच लंबी हो जाएं ।

शरीफा का फल कैसे होता है?

इसे सुनेंरोकेंयह आयरन और विटामिन सी से भरपूर होता है। यह बाहर से सख़्त और अंदर से नरम और चबाने वाला होता है। इसका गूदा सफेद रंग का और मलाईदार होता है। इसे मिल्कशेक और आइसक्रीम बनाने में इस्तेमाल किया जा सकता है।

शरीफा फल कैसे खाया जाता है?

इसे सुनेंरोकेंनियमित रुप से शरीफ में शहद मिलाकर इसका सेवन करने से वजन बढ़ाने में मदद मिलती है। शरीफा में कॉपर और फाइबर होता है, जो पाचन शक्ति बढ़ाने के साथ ही कब्ज से निजात दिलाता है। धूप में सुखाए हुए शरीफे को पीसकर इसका पाउडर बना कर पानी के साथ लेने से डायरिया में आराम मिलता है।

https://www.youtube.com/watch?v=pZS7fSWnHsI

इसे सुनेंरोकेंचीकू में रोपाई के दो वर्ष बाद फल मिलना प्रारम्भ हो जाता है। जैसे-जैसे पौधा पुराना होता जाता है। उपज में वृद्धि होती जाती है। एक 30 वर्ष के पेड़ से 2500 से 3000 तक फल प्रति वर्ष प्राप्त हो जाते है।

बेर कितने प्रकार के होते है?

इसे सुनेंरोकेंहल्की क्षारीय व हल्की लवणीय भूमि में भी इसको लगा सकते है। बेर में 300 से भी अधिक किस्में विकसित की जा चुकी है परन्तु सभी किस्में बारानी क्षेत्रों में विशेषकर कम वर्षा वाले क्षेत्रों के लिए उपयुक्त नहीं है। ऐसे क्षेत्रों के लिए अगेती व मध्यम अवधि में पकने वाली किस्में ज्यादा उपयुक्त पाई गई है।

एप्पल बेर कब लगाना चाहिए?

इसे सुनेंरोकेंबगीचे में हाईब्रिड थाईएप्पल बेर के पौधे लगाते समय पौधे से पौधे की दूरी लगभग 15 फीट रखी जानी चाहिए. इस प्रकार एक बीघा में 80 पौधे लग जाते हैं. मिश्रित खेती के रूप में बेर के पौधों की कतारों के बीच में बैंगन, मिर्च, मटर, मूंग एवं मोठ आदि फसलों को उगा सकते हैं. थाई एप्पल पौधे के पौधरोपण का समय जुलाई से मार्च तक रहता है.

एप्पल बेर की खेती कैसे करते हैं?

कैसे करे रोपाई –

  1. Apple ber के पौधों को लगाने के लिए अन्य बागवानी पौधे की तरह ही 1 फिट गहरा ,1 फिट चोंड़ा खड्डा कर रोपाई की जाती है |
  2. एप्पल बेर की खेती मे पौधों की रोपाई के समय जैविक खाद ही डाले |
  3. एक बीघे मे लमसम 180 -240 पौधे की जरूरत होती है |
  4. 9*9 के आकार मे लगाने पर किसान को 240 पौधों की जरूरत होती है |

चीकू का बीज कैसे बोया जाता है?

इसे सुनेंरोकेंइसकी खेती के लिए गर्म व नम मौसम की आवश्यकता होती है। गर्मी में इसके लिए उचित पानी की व्यवस्था का होनी भी आवश्यक है। इसे मिट्टी की कई किस्मों में उगाया जा सकता है लेकिन अच्छे निकास वाली गहरी जलोढ़, रेतली दोमट और काली मिट्टी चीकू की खेती के लिए उत्तम रहती है। चीकू की खेती के लिए मिट्टी की पी एच 6 – 8 उपयुक्त होती है।