आकलन का उपयोग कौन करता है?

आकलन का उपयोग कौन करता है?

इसे सुनेंरोकेंजैसे कि पहले भाग में चर्चा हुई है, शिक्षक को गणित अधिगम में विद्यार्थी की प्रगति का आकलन करना और आकलन परिणाम के आधार पर आगे के अधिगम में विद्यार्थियों की सहायता करना आवश्यक है। इस उद्देश्य के लिए शिक्षक द्वारा ही कक्षा में प्रयोग किया जाता है। इसमें वह परीक्षण प्रश्न तैयार कर कक्षा में प्रयोग करता है।

गतिविधि क्या है उदाहरण देकर समझाइये?

इसे सुनेंरोकेंसमूहकार्य का उपयोग करना: विद्यार्थियों को समूह में कार्य करने हेतु संगठित करना और उन्हें एक-दूसरे के विचारों में वर्धन करने तथा अपनी समझ विकसित करने के लिए अवसर देना। इस मुख्य संसाधन में अध्यापकों के लिए विभिन्न गतिविधियों में विद्यार्थियों को संगठित करने के कुछ तरीके दिए गए हैं।

प्रभावी आकलन एवं मूल्यांकन नहीं होने के क्या क्या कारण हैं?

इसे सुनेंरोकेंविद्यार्थियों को परीक्षाएँ चिंताजनक और तनावपूर्ण लगती हैं। इसके कारण उनका प्रदर्शन उनकी क्षमता से कम हो सकता है। टेस्ट और परीक्षाएँ अक्सर सीखने की अवधि के अंत में ली जाती हैं और आमतौर पर इनके लिए फीडबैक नहीं दिया जाता। इसका अर्थ यह है कि उनके परिणामों पर समयोचित व सतत् तरीके से कार्यवाही नहीं की जा सकती।

सीखने सिखाने की विधि में एकल कार्य की क्या भूमिका है?

इसे सुनेंरोकेंसंभवतः आपने अपनी डायरी शुरू कर भी ली है। इस इकाई में आप अकेले काम कर सकते हैं, लेकिन यदि आप अपने सीखने की चर्चा किसी अन्य विद्यालय प्रमुख के साथ कर सकें तो आप और भी अधिक सीखेंगे। यह आपका कोई सहकर्मी, जिसके साथ आप पहले से सहयोग करते आए हैं, या कोई व्यक्ति हो सकता है जिसके साथ आप नए संबंध का निर्माण कर सकते हैं।

आकलन की आवश्यकता क्यों है?

इसे सुनेंरोकेंआकलन की आवश्यकता विद्यालय में अध्यापन के पश्चात् छात्रों की अधिगम क्षमता, रूचि, व्यक्तित्व, अभियोग्यता आदि के बारे में जानकारी करने तथा उनके अनुरूप पाठ्यक्रम निर्माण/संरचना आदि के लिए आकलन की आवश्कता पड़ती है । छात्रों के कौशल, योग्यता तथा अधिगम क्षमता को पहचानने के लिए | • शिक्षण विधि का चयन करने के लिए ।

आंकलन का मुख्य उद्देश्य क्या है?

इसे सुनेंरोकेंआकलन का मुख्य उद्देश्य बच्चों की सीखने की ज़रूरतों को समझने के लिए उन्हें अपनी दक्षता बढ़ाने में सहायता देना है और यदि सीखने में कोई परेशानी है तो उसे दूर करने में उसकी मदद करना है।

ई मेल की मुख्य गतिविधियां क्या है?

इसे सुनेंरोकेंनोट्स, कार्य, कॉल, या गतिविधियों के साथ ईमेल का ट्रैक रखें उदाहरण के लिए, आप नोट बना सकते हैं, ईमेल भेज सकते हैं, फ़ोन कॉल कर सकते हैं, अपॉइंटमेंट सेट कर सकते हैं और स्वयं को कार्य असाइन कर सकते हैं, जैसे आप किसी सेवा मामले का समाधान करते हैं और ग्राहक समाचारों के बारे में अप-टू-डेट रह सकते हैं

पाठ्य तर गतिविधियों से आप क्या समझते हैं स्पष्ट कीजिए?

इसे सुनेंरोकेंपाठ्य-सहगामी क्रियाओं का अर्थ- पाठ्य-सहगामी क्रियाओं से आशय उन क्रियाओं से है जो पाठ्यक्रम के साथ-साथ विद्यालय में करायी जाती है। इन क्रियाओं का उतना ही महत्व है, जितना कि कक्षा में पढ़ायी जाने वाली पाठ्य-वस्तु इन क्रियाओं को ही पाठ्य सहगामी क्रियायें कहा जाता है।

अच्छे मूल्यांकन की प्रमुख विशेषताएं क्या है?

इसे सुनेंरोकेंएक अच्छी परीक्षा की प्रमुख विशेषता यह होती है कि उसका प्रयोग, अंकन एवं प्राप्त प्रदत्तो का अर्थापन करना सरल होता है। किसी भी परीक्षण की रचना शिक्षार्थियों की अधिगम उपलब्धियों के मूल्यांकन के लिए की जाती है। अत: परीक्षण का व्यवहारिक होना अति आवश्यक होता है।

बच्चों का आकलन कैसे करें?

इस काम को करने के कुछ सरल तरीक़े हैं, जिन पर भी आप विचार कर सकते हैं, जैसे कि:

  1. पढ़ाते–सीखते समय जो आप देखते हैं उसे डायरी/नोटबुक/रजिस्टर में नोट करना
  2. छात्रों के कार्य के नमूने (लिखित, कला, शिल्प, परियोजनाएँ, कविताएँ आदि) पोर्टफ़ोलियो में रखना
  3. प्रत्येक छात्र का प्रोफ़ाइल तैयार करना

भाषा सीखने का सही क्रम क्या है?

इसे सुनेंरोकेंआपको कोई भी नई भाषा सीखने के लिए बोलने से पहले सुनने की जरूरत है. पहली बार सुनते ही हर भाषा अजीब लगती है जितना आप सीखते जाते हैं उतना ज्यादा यह बोलने और समझने में आसान होती जाती है.

सीखने के प्रतिफल से क्या आशय है उदाहरण सहित?

इसे सुनेंरोकेंस्पष्ट रूप से परिभाषित सीखने के प्रतिफल विभिन्न साझेदारों की ज़िम्मेदारी तथा उत्तरदायित्वों को सुनिश्चित करते हुए और दिशा-निर्देश दे सकता है ताकि विभिन्न पाठ्यचर्या क्षेत्र से अपेक्षाओं की पूर्ति हो सके। इसमें शिक्षक की प्राथमिक भूमिका सीखने की प्रक्रिया में सुगमकर्ता के रूप में होती है