साझेदारी संलेख क्या है?

साझेदारी संलेख क्या है?

इसे सुनेंरोकेंसाझेदारी विलेख एक लिखित, पंजीकृत या अपंजीकृत समझौता प्रलेख है जिसमें साझेदारों के पारस्परिक अधिकार, कर्तव्य, दायित्व, व्यवसाय का उद्देश्य, साझेदारों की पूंजी आदि का उल्लेख रहता है इसे साझेदारी का अन्तर्नियम Article of Partnership कहते हैं। साझेदारी संलेख और साझेदारी विलेख दोनों एक ही शब्द है।

व्यवसाय संगठन से आप क्या समझते हैं?

इसे सुनेंरोकेंउन संगठनों को व्यावसायिक संगठन (Business organization) कहते हैं जिनका निर्माण एवं प्रशासन कम्पनी कानूनों के अनुसार होता है और ये व्यावसायिक गतिविधियाँ ( business activities), धर्मार्थ कार्य (charitable work) तथा कुछ अन्य कार्य करते हैं। अधिकतर व्यावसायिक संगठन कोई उत्पाद बेचने या कोई सेवा देने के निमित्त बनाए जाते हैं।

साझेदारी में साझेदारों का दायित्व क्या होता है?

इसे सुनेंरोकेंकोई भी साझेदार, अन्य साझेदारों द्वारा किए गए स्वतंत्रा तथा अप्राध्कित क्रियाकलापों अथवा बुरे आचरण के लिए उत्तरदायी नहीं होगा। जो साझेदार, लेनदारों को धेखा देने में संलग्न होंगे अथवा धेखेबाजी के उद्देश्य से कार्य करेंगे तो सीमित दायित्व साझेदारी के सभी प्रकार के दायित्वों हेतु ऐसे साझेदारों का दायित्व असीमित माना जाएगा।

व्यापार संगठन की प्रकृति और क्षेत्र क्या है?

इसे सुनेंरोकेंएक व्यापार संगठन व्यापार गतिविधियों, धर्मार्थ कार्य, या अन्य गतिविधियों में संलग्न होने के लिये गठन किया है। वहाँ विभिन्न देशों की कानूनी व्यवस्था में परिभाषित व्यावसायिक संस्थाओं के कई प्रकार हैं। इन निगमों, सहकारी समितियों, भागीदारी, एकल व्यापारी, सीमित देयता कंपनी और अन्य शामिल हैं।

भारतीय साझेदारी अधिनियम कब लागू हुआ?

इसे सुनेंरोकेंभारतीय भागीदारी अधिनियम या ‘भारतीय साझेदारी अधिनियम’ ( Indian Partnership Act, 1932) भारत की संसद द्वारा १९३२ में पारित एक अधिनियम है जो सझेदारी फर्मों का नियमन करती है।

साझेदारी संलेख क्या भाव में लागू होने वाले नियम?

जब कोई साझेदारी विलेख नहीं है तो निम्नलिखित नियम लागू होते हैं:

  • साझेदार लाभ या हानि को समान रूप से साझा करने के हकदार हैं।
  • साझेदार अपनी पूंजी पर ब्याज के हकदार नहीं हैं।
  • फर्म के लिए किए गए किसी भी अतिरिक्त कार्य के लिए किसी भी भागीदार को वेतन या कोई अन्य पारिश्रमिक की अनुमति नहीं दी जाएगी।
  • आहरण पर ब्याज देय नहीं होगा।

व्यावसायिक संगठन से क्या आशय है व्यवसाय संगठन के महत्वपूर्ण कार्यों को समझाइए?

इसे सुनेंरोकेंव्यवसायिक संगठन वह संस्था है जो मौलिक संसाधनों (भूमि, यंत्र, उपकरण कार्यविधियां तथा तकनीकें आदि) तथा मानवीय संसाधनों का समन्वय करती है तथा समाज के लिए उपयोगी वस्तुओं तथा सेवाएँ उपलब्ध कराती है। आर्थिक क्रियाओं से तात्पर्य उन क्रियाओं से है जो अर्जित करने तथा उसका प्रयोग करने से सम्बंधित है

व्यवसाय के विभिन्न रूप क्या है?

इसे सुनेंरोकें_________ अनिश्चित भविष्य की योजना बनाने और यह तय करने के बारे में है कि व्यवसाय को किस तरह का निवेश करना चाहिए।. Q10. _______ एक व्यवसाय के लिए पूंजी जुटाने का एक तरीका है लेकिन पूंजी प्रदान करने वाली संस्थाओं को चुकाने के लिए कोई दायित्व नहीं है। इसके बजाय, संस्थाओं को व्यवसाय का स्वामित्व दिया जाता है।.

साझेदारी कितने प्रकार की होती है?

साझेदारी के प्रकार (sajhedari ke prakar)

  1. सामान्य साझेदारी
  2. ऐच्छिक साझेदारी
  3. विशिष्ट साझेदारी
  4. सीमित साझेदारी
  5. निश्चित समय के लिए साझेदारी
  6. अनिश्चितकालीन साझेदारी
  7. वैध साझेदारी
  8. अवैध साझेदारी

व्यापार के स्वामी ne jo धन व्यापार से kamaya उपयोग क्या kahate hain?

इसे सुनेंरोकेंAnswer: अर्थात् एक ही व्यक्ति व्यवसाय का स्वामी होता है। एकल व्यवसाय के स्वामी और संचालक ‘एकल स्वामी’ या ‘एकल व्यवसायी’ कहलाते हैं। एकल व्यवसायी अपने व्यवसाय से सम्बन्धित सभी संसाधनों को जुटाकर उन्हें योजनाबद्ध ढंग से व्यवस्थित करता हैं तथा लाभ कमाने के एकमात्र उद्देश्य से सारी गतिविधियों का संचालन करता है

सामान्य व्यापार से आप क्या समझते हैं?

इसे सुनेंरोकेंव्यापार (Trade) का अर्थ है क्रय और विक्रय। दूसरे शब्दों में, एक व्यक्ति (या संस्था) से दूसरे व्यक्ति (या संस्था) को सामानों का स्वामित्व अन्तरण ही व्यापार कहलाता है। स्वामित्व का अन्तरण सामान, सेवा या मुद्रा के बदले किया जाता है। जिस नेटवर्क (संरचना) में व्यापार किया जाता है उसे ‘बाजार’ कहते हैं।

साझेदारी फर्म के विघटन से क्या आशय है?

एक पार्टनरशिप फर्म का डिसॉलूशन

  • इसलिए, एक पार्टनरशिप फर्म का विघटन सभी भागीदारों के सामूहिक रूप से उनके बीच किए गए व्यापार समझौते को समाप्त करने का निर्णय है।
  • यदि पार्टनरशिप व्यवसाय है तो कोई भी एक साझेदार (या अधिक) एक सरल और उन्नत नोटिस के माध्यम से साझेदारी को भंग कर सकता है।