ऑनलाइन बैंकिंग से ग्राहकों को क्या फायदा हो सकता है?

ऑनलाइन बैंकिंग से ग्राहकों को क्या फायदा हो सकता है?

इसे सुनेंरोकेंइंटरनेट बैंकिंग वह प्रणाली है जो ग्राहक को उसके नेट बैंकिंग अकाउंट से वित्तीय और गैर-वित्तीय ट्रांन्जेक्शन करने की सुविधा प्रदान करती है। बैंक खाताधारक इंटरनेट पर जाकर नेट बैंकिंग अकाउंट, RTGS, NEFT आदि का उपयोग कर राशि ट्रान्सफर, बैंक अकाउंट बैलेंस चैक आदि कार्य कर सकते हैं

इंटरनेट पर सुरक्षित लेनदेन करने के कितने प्रकार है?

इसे सुनेंरोकेंतो हमेशा छोटे URL से सावधान रहिए और पूरा वेबसाइट एड्रेस को देख कर ही उस वेबसाइट पर जाइए. 6. जब भी कभी किसी से मांग कर कंप्यूटर इस्तेमाल करते हैं या कोई ऐसी जगह अपने ईमेल या फेसबुक पर लॉग इन कर रहे हैं जो आपका अपना कंप्यूटर नहीं है तो उस पर प्राइवेट ब्राउज़िंग का ही इस्तेमाल करना चाहिए. यह आपकी सुरक्षा के लिए है

कोई व्यक्ति अपने ऑनलाइन बैंकिंग लॉग इन की सुरक्षा कैसे बढ़ा सकता है?

पासवर्ड नियमित बदलते रहेंः कम से कम तीन माह के अंतराल में आप इंटरनेट बैंकिंग का पासवर्ड बदलते रहें और किसी अन्य व्यक्ति से इसे साझा न करें।

  • सार्वजनिक कंप्यूटर का इस्तेमाल न करेंः पर्सनल नेट बैंकिंग के लिए दफ्तर या कोई भी सार्वजनिक कंप्यूटर का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।
  • भारत में ऑनलाइन बैंकिंग द्वारा दी जाने वाली सेवाएं क्या है?

    इसे सुनेंरोकेंई बैंकिंग के कार्य (Functions of Internet Banking) ई बैंकिंग (e banking) से एक खाते से किसी अन्य के खाते मे पैसे भेज सकते हो। ई बैंकिंग की मदद से अपने bank account लेन-देन की बैंक स्टेटमेंट देखना। अपने लोन और अन्य खातों का विवरण देखना। जीवन बीमा, वाहन बीमा व अन्य बैंकिंग सेवाएं और उत्पाद ऑनलाइन खरीदना

    इंटरनेट बैंकिंग कैसे यूज़ करते हैं?

    Net Banking कैसे Activate करे

    1. सबसे पहले अपना Account Number लिखना है.
    2. फिर CIF नंबर लिखना है ये भी आपके पासबुक में लिखा होता है.
    3. ब्राँच कोड डालना है अगर नहीं पता तो get branch code पर क्लिक करे यहाँ आपको अपनी सिटी का नाम खोजना है और उस पर क्लिक करना है ब्रांच कोड आटोमेटिक सेट हो जायेगा.

    सुरक्षित ऑनलाइन लेनदेन सुनिश्चित करने के लिए आपको क्या करना चाहिए?

    ऑनलाइन सुरक्षा

    1. सामान्य सुरक्षा वेरीसाइन द्वारा डिजिटल प्रमाणपत्र
    2. पासवर्ड सुरक्षा अपने पासवर्डों को गोपनीय रखें.
    3. ब्राउजर सुरक्षा हालांकि इंटरनेट ब्राउज़र में अन्तर्निहित सुरक्षा होती है, परंतु जब भी आप ऑनलाइन होते हैं तो छोटी इंटरनेट फाइल आपके कंप्यूटर में डाउनलोड हो जाती हैं.
    4. सुरक्षित रूप से नेविगेट करें

    इंटरनेट का उपयोग करते हुए आप अपनी सबसे अच्छी सुरक्षा कैसे कर सकते हैं?

    इसे सुनेंरोकेंकिसी भी जानकारी के आदान-प्रदान में, जैसे ई-मेल या चैट में अपने या किसी अन्‍य व्‍यक्ति के बारे में कोई भी निजी जानकारी न दें. अपने, अपने परिवार, या अपने घर के फ़ोटो उन व्‍यक्तियों के साथ कभी साझा न करें जिनसे आप ऑनलाइन मिलते हैं. अज्ञात स्रोतों से आए ई-मेल कभी न खोलें, उन्‍हें हटा दें.

    UBI बैंक अकाउंट में मोबाइल नंबर रजिस्टर कैसे करे?

    इसे सुनेंरोकेंअन्य सभी ग्राहक मोबाइल बैंकिंग के लिए यूनियन बैंक के एटीएम पर अपने मोबाइल नंबर रजिस्टर कर अपने मोबाइल पिन (MPIN) उत्पन्न कर सकते हैं॰ उपयोगकर्ता को निम्न सिंटैक्स टाइप कर अपनी मोबाइल बैंकिंग को सक्रिय करने की जरूरत है. 9223173921 के लिए : यह IMPS सेवा के लिए आपको रजिस्टर करेगा और आपका MMID उत्पन्न हो जाएगा.