व्यापार के सहायक कार्य कौन कौन से होते हैं लिखिए?

व्यापार के सहायक कार्य कौन कौन से होते हैं लिखिए?

इसे सुनेंरोकें2. उत्पादन एवं वितरण :- व्यवसाय में वे सभी क्रियाएं सम्मिलित है जो वस्तुओं एवं सेवाओं के उत्पादन अथवा वितरण से संबंधित होती है। 3. वस्तुओं एवं सेवाओं का लेन-देन :- व्यवसाय के लिए वस्तुओं एवं सेवाओं का लेन-देन अतिआवश्यक है।

सेवा सेक्टर में कौन कौन सा व्यवसाय आते हैं?

उतर :-

  • कला और मनोरंजन सेवाएं l.
  • यातायात l.
  • व्यापार l.
  • शिक्षा l.
  • न्याय l.
  • प्रतिभूतियां l.
  • होटल एवं रेस्टोरेंट l.
  • स्वास्थ्य कल्याण और सामाजिक सहायता l.

व्यापार के कितने साधन है?

इसे सुनेंरोकेंव्यवसाय के संचालन हेतु उद्यम चार मुख्य प्रकार के काम करते हैं, ये हैं— वित्त व्यवस्था, उत्पादन, विपणन तथा मानव संसाधन प्रबंधन।

शाखा व्यापार से आप क्या समझते हैं?

इसे सुनेंरोकेंधनप्राप्ति के उद्देश्य से वस्तुओं का क्रय-विक्रय करना ही वाणिज्य (कॉमर्स) है। वाणिज्य के अन्तर्गत किसी आर्थिक महत्व की वस्तु, जैसे सामान, सेवा, सूचना या धन का दो या दो से अधिक व्यक्ति या संस्थाओं के बीच सौदा किया जाता है। वाणिज्य पूंजीवादी अर्थव्यवस्था एवं कुछ अन्य अर्थव्यवस्थाओं का मुख्य वाहक है।

व्यवसाय का सामाजिक उत्तरदायित्व क्या है?

इसे सुनेंरोकेंव्यवसाय के सामाजिक उत्तरदायित्व का अर्थ उन नीतियों का अनुसरण करना, उन निर्णयों को लेना अथवा उन कार्यों को करना है जो समाज के लक्ष्यों एवं मूल्यों की दृष्टि से वांछनीय हैं। दूसरे शब्दों में यह कहा जा सकता है कि सामाजिक उत्तरदायित्व में समाज के हितार्थ वे तत्त्व निहित हैं जिन्हें व्यवसायी स्वेच्छा से करते हैं।

सेवा सेक्टर में कौन कौन से व्यवसाय आते हैं संक्षिप्त व्याख्या करते हुए चार्ट के माध्यम से समझाइये?

इसे सुनेंरोकेंजनगणना ब्यूरो के अनुसार, इसमें वेयरहाउसिंग और परिवहन सेवाओं सहित विभिन्न सेवा उद्योग शामिल हैं; जानकारी सेवाएँ; प्रतिभूतियां और अन्य निवेश सेवाएं; व्यवसायी सेवाए; कचरा प्रबंधन; स्वास्थ्य देखभाल और सामाजिक सहायता; और कला, मनोरंजन और मनोरंजन

शाखा व्यापार से आप क्या समझते हो?

इसे सुनेंरोकेंवाणिज्य के अंग जब वस्तुओं को एक स्थान से दूसरे स्थान भेजकर विक्रय किया जाता है, तब उस संबंध के सब कार्य व्यापार के अंदर समझे जाते हैं। अपने कार्यों की जोखिम कम करने के लिए उसे अपने माल का बीमा कराना होता है। इसलिए उसे इस विषय का ज्ञान भी प्राप्त करना पड़ता है।