भारत में नियोजन के प्रमुख उद्देश्य क्या है समझाइए?

भारत में नियोजन के प्रमुख उद्देश्य क्या है समझाइए?

इसे सुनेंरोकेंआर्थिक नियोजन के उद्देश्यों में आर्थिक विकास को बढ़ावा देना गरीबी एवं बेरोजगारी की समस्या का निवारण करना, सामाजिक न्याय एवं आत्मनिर्भरता प्राप्त करना, निवेश एवं पूंजी निर्माण में वृद्धि करना, मानव संसाधन का विकास करना एवं समावेशी विकास निहित है। …

कर नियोजन के क्षेत्र कौन कौन से है?

कर नियोजन

  • व्यक्तिगत वित्त वित्तीय योजना बीमा बीमे की मूल बातें जीवन बीमा स्वास्थ्य बीमा मोटर बीमा निवेश म्यूचुअल फंड सोना अन्य निवेश कर योजना सेवानिवृत्ति योजना
  • प्रश्न पूछे मंच

नये व्यवसाय के सम्बन्ध में कर नियोजन से क्या आशय है?

इसे सुनेंरोकेंनियोजन भविष्य में किये जाने वाले कार्य के सम्बन्ध में यह निर्धारित करता है कि अमुक कार्य को कब किया जाये, किस समय किया जाये कार्य को कैसे किया जाय कार्य में किन साधनों का प्रयोग किया जाये, कार्य कितने समय में हो जायेगा आदि। किसी भी कार्य को करने से पहले उसके सम्बन्ध में सब कुछ पूर्व निर्धारित करना ही नियोजन कहलाता है

नियोजन का महत्व क्या है?

इसे सुनेंरोकें1. नियोजन सभी प्रबंधकीय कार्यों में सबसे बुनियादी है – नियोजन सभी निर्देशकीय कार्यों जैसे आयोजन, निर्देशन, स्टाफिंग और नियंत्रण से पहले होता है। 2. योजना एक उद्देश्य की पूर्ति करती है – प्रत्येक योजना भविष्य में प्राप्त किए जाने वाले उद्देश्यों और उन तक पहुँचने के लिए आवश्यक कदमों को निर्दिष्ट करती है।

आर्थिक नियोजन क्या है भारत में नियोजन की प्रमुख उपलब्धियां और विफलताएं क्या हैं?

इसे सुनेंरोकेंइस प्रकार पूंजी निर्माण की दर वृद्धि के लिए आर्थिक नियोजन आवश्यक है। भारत में आर्थिक योजनाओं के मुख्य उद्देश्य : (1) आर्थिक विकास (2) सामाजिक न्याय है। यह तब ही सम्भव होती है जब जनसंख्या की वृद्धि दर, राष्ट्रीय आय की वृद्धि दर से कम होती है। (iii) लोगों के जीवन स्तर में वृद्धि तथा (iv) रोजगार की मात्रा में वृद्धि।

आर्थिक नियोजन के उद्देश्य क्या है?

इसे सुनेंरोकेंसाधनों का उचित उपयोग-आर्थिक नियोजन का मुख्य उद्देश्य देश में उपलब्ध संसाधनों का उचित उपयोग कर उत्पादन को बढ़ाना है। आर्थिक नियोजन का उद्देश्य अथर्व् यवस्था में पूर्ण रोजगार को प्राप्त करना होता है। अवसर की समानता-अवसर की समानता का अर्थ है देश की समस्त कार्यशील जनसंख्या को जीविकोपार्जन के समान अवसर प्रदान करना।

कर नियोजन के क्या उद्देश्य है?

इसे सुनेंरोकेंए: कर नियोजन का प्राथमिक उद्देश्य करों के रूप में भुगतान की गई धनराशि को कम करने के पहचान के तरीकों को कम करना है। हालाँकि, आप ऐसा तभी कर सकते हैं जब आप पर्याप्त निवेश करें और संपत्ति खरीदें। इस प्रकार, कर नियोजन करने का एक अन्य कारण निवेश योजना बनाने के लिए उपयुक्त तरीकों की पहचान करना है

व्यूह रचना नियोजन क्या है?

इसे सुनेंरोकेंव्यूह-रचनात्मक नियोजन से अभिप्राय प्रतिद्वन्द्वियों की क्रियाओं, लक्ष्यों एवं नीतियों को ध्यान में रखकर एक ऐसी एकीकृत तथा व्यापक योजना तैयार करना है । जिसके द्वारा संस्था अपने संसाधनों का उचित आबन्टन करते हुए, वातावरण से सम्बन्धित घटकों को ध्यान में रखते हुए अपने दीर्घकालीन लक्ष्यों को प्राप्त कर सके ।

शैक्षिक नियोजन का क्या महत्व है?

इसे सुनेंरोकें(1) शैक्षिक नियोजन का उद्देश्य भविष्य में होने वाली किसी आवश्यकता अथवा किसी स्थिति की व्याख्या करना व उसका निर्धारण करना है। इस प्रकार के नियोजन से भविष्य में होने वाली किसी आकस्मिक घटना का आभास किया जा सकता है। जिससे उसे हल करने में अधिक समस्या न हों।

वित्तीय नियोजन कितने प्रकार के होते हैं समझाइए?

वित्तीय नियोजन के प्रकार

  • अल्पकालीन वित्तीय नियोजन –
  • मध्यकालीन वित्तीय नियोजन –
  • दीर्घकालीन वित्तीय नियोजन –

आर्थिक नियोजन की मध्यावधि समीक्षा क्या है?

इसे सुनेंरोकेंभारत में आर्थिक नियोजन भारत में मिश्रित अर्थव्यवस्था है, जिसमें निजी क्षेत्रा एवं सार्वजनिक क्षेत्रा का सह-असितत्व है। भारत में समाजवादी व्यवस्था पर आधारित विकास प्राप्त करने हेतू मार्च 1950 में प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में एक सांविधक संस्था ‘योजना-आयोग का गठन किया।