भारत के प्रथम डॉक्टर कौन थे?

भारत के प्रथम डॉक्टर कौन थे?

इसे सुनेंरोकेंआनंदीबाई जोशी (31 मार्च 1865-28 फ़रवरी 1887) पुणे शहर में जन्‍मी पहली भारतीय महिला थीं, जिन्‍होंने डॉक्‍टरी की डिग्री ली थी। जिस दौर में महिलाओं की शिक्षा भी दूभर थी, ऐसे में विदेश जाकर डॉक्‍टरी की डिग्री हासिल करना अपने-आप में एक मिसाल है।

इंडिया में सबसे बड़ा डॉक्टर कौन है?

इसे सुनेंरोकेंडॉक्टर गोपाल पुरी इस साल देश के बेस्ट MBBS चुने गए हैं। एम्स में शुक्रवार को आयोजित दीक्षांत समारोह में उन्हें अवॉर्ड से नवाजा गया। डॉक्टर गोपाल को बेस्ट MBBS सहित कुल 7 अवॉर्ड मिले। एम्स में स्टूडेंट्स एक अवॉर्ड के लिए सपना देखते रह जाते हैं, वहीं डॉक्टर गोपाल ने अपनी मेहनत से अवॉर्ड की झड़ी लगा दी।

इस दुनिया में सबसे बड़ा डॉक्टर कौन है?

इसे सुनेंरोकेंअमीरों की सूची जारी करने वाली मैग्जीन फोर्ब्स ने पेट्रिक सून जिऑन्ग को स्वास्थ्य जगत के सबसे अमीर डॉक्टर के तौर पर जगह दी है।

विश्व की प्रथम महिला डॉक्टर कौन थी?

इसे सुनेंरोकेंविश्व की प्रथम महिला डॉक्टर (World’s first female doctor) का नाम एलिज़ाबेथ ब्लैकवेल है। एलिज़ाबेथ ब्लैकवेल एक ब्रिटिश डॉक्टर थी जिन्हे यूनाइटेड स्टेट्स में मेडिकल डिग्री प्राप्त हुई और ऐसा करने वाली वह प्रथम महिला थी।

भारत में कितने डॉक्टर है?

इसे सुनेंरोकेंदेश में डॉक्टर्स की मौजूदा स्थिति देश में इस वक्त 12 लाख 89 हजार रजिस्टर्ड डॉक्टर्स हैं. पेशे में जुटे हुए डॉक्टर्स की संख्या 10 लाख 31 हजार है यानी कि कुल रजिस्टर्ड का डॉक्टर्स का केवल 80 फीसदी. देश में तीन लाख 60 हजार डॉक्टर्स की अभी भी कमी है. कोरोना की दूसरी लहर में अबतक 798 डॉक्टर्स अपनी जान गंवा चुके हैं.

विश्व की प्रथम महिला राज्यपाल कौन थी?

प्रथम भारतीय महिलाओं की सूची

नाम “प्रथम” उपलब्धि अधिक/अन्य जानकारी
प्रतिभा पाटिल प्रथम महिला राष्ट्रपति व राजस्थान की प्रथम महिला राज्यपाल (२००७-१२)
इंदिरा गाँधी प्रथम महिला प्रधानमंत्री
सरोजिनी नायडू प्रथम महिला राज्यपाल उत्तर-प्रदेश की राज्यपाल (१९४७-४९)
सुचेता कृपलानी प्रथम महिला मुख्यमंत्री उत्तर-प्रदेश की मुख्यमंत्री (१९६३-६७)