नेतृत्व से क्या आशय है?

नेतृत्व से क्या आशय है?

इसे सुनेंरोकेंनेतृत्व (leadership) की व्याख्या इस प्रकार दी गयी है “नेतृत्व एक प्रक्रिया है जिसमें कोई व्यक्ति सामाजिक प्रभाव के द्वारा अन्य लोगों की सहायता लेते हुए एक सर्वनिष्ट (कॉमन) कार्य सिद्ध करता है।

संकट क्या है संकट कितने प्रकार के होते हैं उदाहरण सहित समझाइए?

इसे सुनेंरोकेंप्राकृतिक संकट – प्राकृतिक आपदाओं को आम तौर पर “ईश्वर का कहर” माना जाता है – भूकंप, ज्वालामुखी विस्फोट, आंधी-तूफ़ान, बाढ़, भूस्खलन, ज्वार लहर, चक्रवाती तूफ़ान एवं सूखा आदि ऐसी पर्यावरणी घटनाएं हैं जो जीवन, संपदा, एवं स्वयं पर्यावरण के लिए खतरा हैं।

संगठनात्मक क्रय व्यवहार से क्या आशय है?

इसे सुनेंरोकेंइस प्रकार संगठनात्मक व्यवहार संगठन में कार्यारत व्यक्तियों, समूहों तथा संगठन के विभिन्न घटकों के व्यवहार तथा उनसे उत्पन्न प्रभावों तथा वातावरण के साथ उनकी अन्तक्रियाओं का अध्ययन है ताकि इस ज्ञान से संगठन को प्रभावी एवं उद्देश्यपरक बनाया जा सके।

प्राथमिक उपचार क्या है प्राथमिक उपचार के 2 नियम बताइए?

इसके अंतर्गत निम्नलिखित उपचार करना चाहिए :

  • यदि रक्तस्त्राव होता हो तो बंद करने का उपाय करें।
  • गर्दन, छाती और कमर के कपड़े ढीले करके खूब हवा दें।
  • रोगी को पीठ के बल लिटाकर सिर नीचा एक तरफ करें।
  • रोगी को अच्छी तरह कोट या कंबल से ढकें तथा पैर में गरम पानी की बोतल से सेंक करें।

समूह में नेतृत्व का क्या अर्थ है?

इसे सुनेंरोकेंनेतृत्व का अर्थ है दूसरों को निश्चित लक्ष्य प्राप्त करने के लिए प्रेरित करना। एक अच्छा नेता अपने समर्थकों के व्यवहार, विशेषताओं व प्रदर्शन को प्रभावित कर सकता है। प्रभुत्व व प्रभाव नेतृत्व प्रक्रिया के लिए महत्वपूर्ण हैं। नेताओं को अधिकतर लोगों द्वारा सुना व स्वीकार किया जाता है।

नेतृत्व की शैली कितने प्रकार की होती है?

लेकिन इस लेख के मुख्य विषय पर वापस, यहाँ हैं 5 प्रकार के नेता यह बनाया जा सकता है:

  • सत्तावादी। वह केवल एक है जो कार्य समूह की राय सुने बिना निर्णय लेता है, और अपनी पसंद के स्पष्टीकरण प्रदान नहीं करता है।
  • लोकतांत्रिक।
  • ढीला।
  • लेन-देन संबंधी।
  • परिवर्तनकारी।

मूल्य नियंत्रण तकनीक क्या है?

इसे सुनेंरोकेंइसमें वस्तु या सेवा का मौद्रिक मूल्य निर्धारण किया जाता है। यह किसी वस्तु के मूल्य को परिमाणात्मक रूप से (रूपयों में) परिवर्तित करने की कला है। यह एक प्रबन्धकीय कार्य भी है क्योंकि इसमें मूल्य निर्धारण की योजना बनाने से लेकर उसका क्रियान्वयन एवं नियंत्रण किया जाता है

विकीर्ण संकट क्या है?

इसे सुनेंरोकेंवहीं दूसरी ओर हम आज तक हिरोशिमा और नागासाकी पर हुए परमाणु बम हमले को नहीं भूल पाये और अब जापान मे सुनामी व भूकम्प के बाद रिएक्टरों में विस्फोट से उत्पन्न रेडिएशन संकट मानव सभ्यता को हिलाने के लिए काफ़ी हैं। 20 दिसंबर 1951 को पहली बार एक परमाणु रिएक्टर द्वारा बिजली उत्पन्न की गई

व्यवहार क्या है इसकी मुख्य विशेषताओं का वर्णन करें?

इसे सुनेंरोकेंव्यवहार हमेशा उद्देश्यपूर्ण या लक्ष्य निर्देशित होता है: मानव व्यवहार हमेशा उद्देश्यपूर्ण होता है और किसी के कार्यों को हमेशा किसी न किसी लक्ष्य की ओर निर्देशित किया जाता है।

व्यवहारवादी विचारधारा क्या है समझाइए?

इसे सुनेंरोकेंव्यवहारवाद एक ऐसा प्रयत्न है जो राजनीति विज्ञान के आनुभविक तत्वों को अधिक वैज्ञानिकता प्रदान करता है। संक्षेप में, व्यवहारवाद एक अनुभववादी वैज्ञानिक उपागम है जिसका लक्ष्य राजनीतिक घटनाओं एवं तथ्यों के विश्लेषण की नई इकाईयों, नई पद्धतियों, नई तकनीकों को विकसित करने के साथ इनकी वैज्ञानिक व्याख्या करना है।

विद्यालय में प्राथमिक उपचार क्यों आवश्यक है?

इसे सुनेंरोकेंप्राथमिक सहायता पीड़ित के जीवन व अंगो को बचाने के लिए किया जाता है। प्राथमिक सहायता देने के लिए किसी विशेषज्ञ की आवश्यकता नहीं होती व सीधे, सरल तरीके से कम उपकारणों में उपचार किया जाता है। इस मैनुअल में पीड़ित उसे कहा गया है जिसे कोई बीमारी, चोट या दर्द है व ईलाज की आवश्यकता है

प्राथमिक उपचार के क्या उद्देश्य है?

इसे सुनेंरोकेंप्राथमिक चिकित्सा का उद्देश्य कम से कम साधनों में इतनी व्यवस्था करना होता है कि चोट ग्रस्त व्यक्ति को सम्यक इलाज कराने की स्थिति में लाने में लगने वाले समय में कम से कम नुकसान हो। यह कभी-कभी जीवन रक्षक भी सिद्ध होता है