भ्रष्टाचार को खत्म करने के लिए हमें क्या करना चाहिए?

भ्रष्टाचार को खत्म करने के लिए हमें क्या करना चाहिए?

How to stop corruption in Hindi?

  1. 1) माता-पिता और शिक्षक के माध्यम से:
  2. 2) Proper Systems setup करके :
  3. 3) कानून को सरल बना कर:
  4. 4) सरकारी काम-काज में transparency ला कर:
  5. 5) TAT fix करके:
  6. 6) घूस लेने और देने वालों के लिए सख्त से सख्त सजा का प्रावधान करके:
  7. 7) स्पीडी जजमेंट देकर:
  8. 8) भ्रष्टाचारियों की मदद लेकर:

भ्रष्टाचार क्या है इसके कारण परिणाम?

इसे सुनेंरोकेंपरिणामत: समाज में भय, आक्रोश व चिंता का वातावरण बन रहा है ! राजनैतिक, धार्मिक, आर्थिक व प्रशासनिक आदि सभी क्षेत्र इसके दुष्प्रभाव से ग्रसित हैं । जिसके कारण देश की सुरक्षा पर प्रश्नचिह्न लग गया है ! भ्रष्टाचार किसी व्यक्ति विशेष या समाज की नहीं अपितु संपूर्ण राष्ट्र की समस्या है ।

भ्रष्टाचार से क्या आशय है?

इसे सुनेंरोकेंसार्वजनिक जीवन में स्वीकृत मूल्यों के विरुद्ध आचरण को भ्रष्ट आचरण समझा जाता है (भ्रष्टाचार = भ्रष्ट + आचार)। आम जन जीवन में इसे आर्थिक अपराधों से जोड़ा जाता है।

भ्रष्टाचार उन्मूलन से क्या तात्पर्य है?

इसे सुनेंरोकेंइस क्रम में अंतिम और महत्वपूर्ण बिंदु यह है कि देश में भ्रष्टाचार के विरुद्ध एक स्वायत्त संस्था का गठन हो जो सरकार से पूर्णत: स्वतंत्र हो। इसे बहुत सशक्त और प्रभावी बनाया जाए, जिसके तहत लोकपाल, सीवीसी, सीबीआइ, ईडी जैसी जांच एजेंसियों के कार्यक्षेत्र आएं।

भ्रष्टाचार से आप क्या समझते हैं Vivechna Kijiye?

इसे सुनेंरोकेंभ्रष्टाचार अर्थात भ्रष्ट + आचार। अर्थात भ्रष्टाचार का शाब्दिक अर्थ है वह आचरण जो किसी भी प्रकार से अनैतिक और अनुचित हो। किसी निर्णय को जब कोई शासकीय अधिकारी धन पर अथवा अन्य किसी लालच के कारण करता है तो वह भ्रष्टाचार कहलाता है।

भ्रष्टाचार क्या है भ्रष्टाचार के कारणों का उल्लेख करें?

इसे सुनेंरोकेंभ्रष्टाचार एक प्रकार की आपराधिक गतिविधि या बेईमानी को दर्शाता है। यह एक व्यक्ति या एक समूह द्वारा एक दुष्ट कार्य को संदर्भित करता है। सबसे उल्लेखनीय, यह अधिनियम दूसरों के अधिकारों और विशेषाधिकारों से समझौता करता है। इसके अलावा, भ्रष्टाचार में मुख्य रूप से रिश्वतखोरी या गबन जैसी गतिविधियाँ शामिल हैं

भ्रष्टाचार एक बहुत बड़ा दूषण है भ्रष्टाचार मुक्त व्यवस्था बनाने के लिए आपके अनुसार कौन से कदम उठाए जाने चाहिए?

इसे सुनेंरोकेंसमाज में विभिन्न स्तरों पर फैले भ्रष्टाचार को रोकने के लिए कठोर दंड-व्यवस्था की जानी चाहिए। आज भ्रष्टाचार की स्थिति यह है कि व्यक्ति रिश्वत के मामले में पकड़ा जाता है और रिश्वत देकर ही छूट जाता है। जब तक इस अपराध के लिए को कड़ा दंड नही दिया जाएगा तब तक यह बीमारी दीमक की तरह पूरे देश को खा जाएगी।

अपने राष्ट्र को उच्च तथा भ्रष्टाचार मुक्त बनाने के लिए आप क्या क्या करेंगे किन्हीं पांच का उल्लेख कीजिए?

इसे सुनेंरोकेंभ्रष्ट प्रथाओं में लिप्त होने की बजाए उन्हें भ्रष्टाचार की समस्या पर काबू पाने के लिए काम करना चाहिए। उन्हें नागरिकों के लिए एक उदाहरण तैयार करना चाहिए और भ्रष्ट तरीकों से काम करने के बजाए उन्हें अपने लक्ष्यों तक पहुंचने के लिए ईमानदारी और समर्पण के साथ काम करने के लिए उन्हें प्रेरित करना चाहिए।

भारत में सबसे भ्रष्ट विभाग कौन सा है?

इसे सुनेंरोकेंपुलिस सबसे ज्यादा घूसखोर सर्वे में शामिल लोगों में से 46 फीसदी लोगों को पुलिस को कभी न कभी रिश्वत देनी पड़ी है. इतना ही नहीं देश के सांसद भी इस मामले में पीछे नहीं हैं. 42 फीसदी लोगों ने सांसदों को भी भ्रष्ट बताया है. 41 प्रतिशत लोग मानते हैं कि सरकारी कर्मचारी भ्रष्ट हैं तो कोर्ट में बैठे 20 फीसदी जज भी भ्रष्‍ट हैं

अपने राष्ट्र को उच्च तथा भ्रष्टाचार मुक्त बनाने के लिए आप कौन कौन से प्रमुख कार्य करेंगे?

9