लेखपाल भर्ती के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए?

लेखपाल भर्ती के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए?

UPSSSC Lekhpal Bharti 2022 के लिए योग्यता

  • शैक्षणिक योग्यता :- भर्ती के लिए उम्मीदवार किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से इंटरमीडिएट (12 वीं) पास या इसके समकक्ष कोई परीक्षा पास होनी चाहिए।
  • आयु सीमा :- भर्ती के लिए उम्मीदवारों की आयु 18 से 40 वर्ष निर्धारित की गई है, जिनकी गणना 1 जुलाई 2022 के बाद की जाएगी।

लेखपाल का फॉर्म कौन भर सकता है?

इसे सुनेंरोकेंकौन कर सकता है आवेदन? उत्तर प्रदेश में लेखपाल भर्ती के लिए जारी नोटिफिकेशन के तहत, आवेदन करने वाले उम्मीदवारों यूपीएसएसएससी पीईटी परीक्षा पास का सर्टिफिकेट होना चाहिए. उम्मीदवारों का किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12 वीं पास होना अनिवार्य है. वही उम्मीदवारों की उम्र 18 साल से अधिक और 40 साल से कम होनी चाहिए.

नेपाल का फॉर्म कब आएगा?

UPSSSC Lekhpal Online Form 2022 Fees Details

Category Fee
General / OBC ₹ 185
ST/SC ₹ 95
PH ₹ 25

लेखपाल बनने के लिए कौन सी पढ़ाई करनी पड़ती है?

Lekhpal kaise bane पूरी जानकारी

  • लेखपाल बनने के लिए मिनिमम क्वालीफिकेशन बारहवीं है।
  • किसी भी स्ट्रीम से पासिंग मार्क्स लाकर भी आप लेखपाल बनने के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • उम्मीदवार के पास कम्प्यूटर का सर्टिफिकेट होना जरूरी है।
  • उम्र सीमा 18-40 वर्ष होती है।
  • लेखपाल बनने के लिए पहले रिटन एग्जाम और फिर इंटरव्यू देना होता है।

लेखपाल में कौन कौन से सब्जेक्ट होते हैं?

UPSSSC लेखपाल पेपर में चार सेक्शन होंगे अर्थात,

  • Hindi (सामान्य हिंदी)
  • Maths (गणित)
  • General Knowledge (सामान्य ज्ञान)
  • Rural Development and Rural Society (ग्राम समाज एवं विकास)

यूपी लेखपाल का ग्रेड पे कितना है?

इसे सुनेंरोकेंउत्तर प्रदेश मे लेखपाल और चकबन्दी लेखपाल की सैलरी प्रति महिने की बात करे तो वेतन Rs. 21,700/- रुपये प्रति माह (लगभग) है ऐसे मे अन्य वेतन मे बढोत्तरी प्रति वर्ष और महगाई के आधार पर बढती जाएगी 6 वें आयोग के अनुसार लेखपाल का शुरुआती वेतन 5200-20200 थी जबकि 7 वें वेतन आयोग के अनुसार यह रु 15,000-60,000 है।

लेखपाल कितने प्रकार के होते हैं?

इसे सुनेंरोकेंइनका मुख्य कार्य भूमि अभिलेख, भूमि मापन, सरकारी भूमि को बहाल करना, सरकारी योजनाओं को हर दरवाजे तक ले जाना, कृषि भूमि के अभिलेखों को देखना, आय, जाति और निवास प्रमाण पत्र बनाना और लोगों के बिखरे हुए खेतों को चकबंदी के माध्यम से जोड़ना आदि हैं। लेखपाल 2 प्रकार के होते हैं। राजस्व लेखपाली और चकबंदी लेखपाली।

उत्तर प्रदेश में लेखपाल भर्ती आने में मेरिट क्या क्या लिया जाएगा?

इसे सुनेंरोकेंउत्तर प्रदेश लेखपाल जॉब चयन प्रक्रिया: Rajasav Lekhpal Selection Process. Written Test + PET Based. लेखपाल पद पाने के लिए अभ्यार्थी को लिखित परीक्षा और साक्षात्कार में उत्तीर्ण होने होगा। UP Revenue Department लिखित परीक्षा और साक्षात्कार में प्राप्त अंकों के आधार पर मेरिट लिस्ट त्यार करेगा।

लेखपाल भर्ती कब आएगी 2021?

इसे सुनेंरोकेंइस UPSSSC राजस्व लेखपाल भर्ती 2022 के तहत कुल 8085 रिक्तियां अधिसूचित की गयीं हैं, जिसके लिए आयोग द्वारा राजस्व लेखपाल मुख्य परीक्षा (प्रा0अ0प0-2021)/02 आयोजित की जाएगी। इस उत्तर प्रदेश राजस्व लेखपाल भर्ती 2022 के लिए 12वीं पास उम्मीदवार जिन्होंने UPSSSC PET परीक्षा 2021 उत्तीर्ण किया हो अप्लाई कर सकते हैं।