अंतरराष्ट्रीय न्यायालय के न्यायाधीशों का कार्यकाल कितना होता है?

अंतरराष्ट्रीय न्यायालय के न्यायाधीशों का कार्यकाल कितना होता है?

इसे सुनेंरोकेंसदस्य अन्तरराष्ट्रीय न्यायालय में महासभा द्वारा 15 न्यायाधीश चुने जाते हैं। यह न्यायाधीश नौ वर्ष के लिए चुने जाते हैं तथा फिर से भी चुने जा सकते हैं। प्रत्येक तीसरे वर्ष इन 15 न्यायाधीशों में से पाँच चुने जा सकते है।

स्वतंत्र न्यायपालिका से क्या अभिप्राय है?

इसे सुनेंरोकेंन्यायपालिका की स्वतंत्रता का अर्थ है कि न्यायाधीश स्वतंत्र , निष्पक्ष तथा निडर होनी चाहिए। न्यायधीश निष्पक्षता से न्याय तभी कर सकते हैं जब उन पर किसी प्रकार का दबाव न हो। न्यायपालिका, विधानमण्डल तथा कार्यपालिका के अधीन नहीं होनी चाहिए।

अंतरराष्ट्रीय न्यायालय के क्या उद्देश्य है?

इसे सुनेंरोकेंअंतरराष्‍ट्रीय न्यायालय का मुख्य कार्य कानूनी विवादों का निपटारा करना है और अधिकृत संयुक्त राष्ट्र के अंगों और विशेष एजेंसियों द्वारा उठाए कानूनी प्रश्नों पर राय देना है।

अंतरराष्ट्रीय न्यायालय के प्रथम न्यायाधीश कौन थे?

दलवीर भंडारी

न्यायमूर्ति दलवीर भंडारी
न्यायमूर्ति दलवीर भंडारी
जन्म 1 अक्टूबर 1947 जोधपुर, राजस्थान
राष्ट्रीयता भारतीय
धर्म जैन

अंतरराष्ट्रीय न्यायालय की स्थापना कब और कहां हुई?

26 जून 1945, सान फ्रांसिस्को, कैलीफोर्निया, संयुक्त राज्य अमेरिका
अंतरराष्‍ट्रीय न्यायालय/स्थापना की तारीख और जगह

स्वतंत्र न्यायपालिका क्यों होनी चाहिए?

इसे सुनेंरोकेंहमें स्वतंत्र न्यायपालिका क्यों चाहिए? धनी और गरीब, स्त्री और पुरुष तथा अगले और पिछड़े सभी लोगों पर एक समान कानून लागू हो। न्यायपालिका व्यक्ति के अधिकारों की रक्षा करती है,विवादों को कानून के अनुसार हल करती है और यह सुनिश्चित करती है कि लोकतंत्र की जगह किसी एक व्यक्ति या समूह की तानाशाही न ले ले।

स्वतंत्र न्यायपालिका की आवश्यकता क्यों होती है?

इसे सुनेंरोकेंन्यायपालिका संविधान विरोधी कानूनों को अवैध घोषित करके रद्द कर देती है। अतः संविधान के स्थायित्व एवं सुरक्षा के लिए स्वतंत्र न्यायपालिका का होना आवश्यक है। 5- व्यवस्थापिका और कार्यपालिका पर नियंत्रण- स्वतंत्र न्यायपालिका व्यवस्थापिका और कार्यपालिका पर नियंत्रण रखकर शासन की कार्यकुशलता में वृद्धि करती है।

अंतरराष्ट्रीय न्यायालय की प्रथम महिला न्यायाधीश कौन थी?

इसे सुनेंरोकेंन्यायमूर्ति लीला का जन्म लखनऊ में अक्टूबर 1930 में हुआ।