चूहा अँगीठी में क्यों बैठता है?

चूहा अँगीठी में क्यों बैठता है?

इसे सुनेंरोकेंएक चूहा अँगीठी के पीछे बैठना पसंद करता है, शायद बूढ़ा है उसे सर्दी बहुत लगती है। एक दूसरा है जिसे बाथरूम की टंकी पर चढ़कर बैठना पसंद है। उसे शायद गर्मी बहुत लगती है। बिल्ली हमारे घर में रहती तो नहीं मगर घर उसे भी पसंद है और वह कभी-कभी झाँक जाती है।

बार बार भगाने पर भी गौरैया वापस क्यों आजाते थे?

इसे सुनेंरोकेंउतर – “किसी को सचमुच बाहर निकालना हो तो उसका घर तोड देना चाहिए।” पिताजी ने गुस्से में कहां क्योंकि उनके बार – बार भगाने पड़ भी गौरैया वहां आ जाती थी, क्योंकि उन गौरैयो ने वहां अपना घोंसला बना लिया था,इसलिए उनको लगा की अगर उनका घर ही नहीं रहेगा तो वो वहां से चली जायेगी ।

बहुत कोशिश करने पर भी चिड़ियाँ घर से बाहर नहीं जा रही थी क्योंकि?

इसे सुनेंरोकें(क) नहीं माँ सचमुच चिड़ियों को घर से निकालना नहीं चाहती थीं क्योंकि उन्हें संदेह था कि चिड़ियों ने अंडे दे दिए होंगे। इस समय उन्हें निकालना ठीक नहीं है। (ख) माँ को लगा था कि अब तक तो चिड़ियों ने घोंसले में अंडे भी दे दिए होंगे और अंडे छोड़कर चिड़िया नहीं जाएगीं।

देखो जी चिड़ियों को मत निकालो मां ने पिताजी से गंभीरता से यह क्यों कहा?

इसे सुनेंरोकें(ख) “देखो जी, चिड़ियों को मत निकालो।” माँ ने ऐसा इसलिए कहा क्योंकि उन्हें ऐसा लगता था कि चिड़ियों ने अब तक अंडे भी दे दिए होंगे। यह माँ जानती थी। (ग) चिड़िया के बार-बार आने व तिनके बिखेरने से पिताजी परेशान थे इसलिए तंग आकर उन्होंने ऐसा कहा।

दो गौरैया कहानी के लेखक कौन हैं?

इसे सुनेंरोकेंप्रस्तुत कहानी “दो गौरेया” को “भीष्म साहनी” जी ने लिखा है । लेखक अपने घर में अपने पिताजी और माताजी के साथ रहते थे ।

कमरों के आर पार पर फैलाए कसरत कौन करता है?

इसे सुनेंरोकेंशाम होते ही दो तीन चमगादड़ कमरों के आर पार पंख फैलाए कसरत करने लगते हैं। घर में छिपकलियां और बर्रे भी हैं। चीटियों ने तो छावनी ही बना रखा है।

कमरे में फिर से शोर होने पर भी पिताजी अबकी बार गौरैया की तरफ देखकर क्यों मुस्कुराते रहें?

इसे सुनेंरोकेंयह देखकर पिताजी मुस्कुरा रहे थे क्योंकि अब उन्हें पता चल गया था कि बच्चे होने के बाद थोड़े दिन में वे बच्चों को लेकर अपने आप ही उड़ जाएँगी।

लेखक ने कौन कौन सी देशों के सिक्के को इकट्ठा किया है?

इसे सुनेंरोकें(ग) उस देश के कुछ खाद्य पदार्थ– योगर्ट, सूप, सफ़ेद सेम, आइसक्रीम, चावल, स्ट्यू, चिल्ले जैसी मिठाई जिसमें खट्टी बेरी का गूदा भरा हुआ होता है, सेवइयाँ उबली सूप में, ब्रेड बटर मार्मलेट आदि हैं। (घ) यह लेखक ने इसलिए लिखा है क्योंकि वह शहर से बाहर था और माँ अपने बच्चों के साथ अकेली थी।

चांद क्यों परेशान था?

बूढ़ी अम्मा अकेली रहती थीं। उन्हें घर का सारा काम अकेले ही करना पड़ता होगा। उन कामों की सूची बनाओ जो उन्हें सुबह से शाम तक करने पड़ते होंगे।…Question 1:

बूढ़ी अम्मा के काम मेरे घर में कौन करता है
…………………………………. ………………………………….

चिड़ियाँ कैसे लोगों का प्रतिनिधित्व करती है?

इसे सुनेंरोकेंदूसरों की सहायता करने को सदैव तत्पर रहती हैं। वे पक्षियों से भी बहुत प्रेम करती हैं। इसलिए हर समय उन्हें शारकों से बचाने को तैयार रहती हैं।

दूना नदी कहाँ बहती है?

इसे सुनेंरोकें(ख) दूना नदी यूरोप के कई देशों में बहती है। भारत में भी अनेक ऐसी नदियाँ हैं जो कई राज्यों के बीच बहती हैं। ऐसी कुछ नदियों के नाम लिखो।

गुड़िया को कौन कहाँ से और क्यों लाया है?

इसे सुनेंरोकेंप्रश्न 1 : (क) गुड़िया को कौन, कहाँ से और क्यों लाया है? उत्तर : (क) गुड़िया को कवि लाया था। जब वह मेले में गया तो वहाँ एक बुढ़िया उसे बेच रही थी। वह गुड़िया कवि को बहुत अच्छी लगी, इसलिए मोलभाव करके वह उसे घर ले आया।