डीसीए कोर्स कितने साल का होता है?

डीसीए कोर्स कितने साल का होता है?

इसे सुनेंरोकेंजो डिप्लोमा कोर्स (Diploma Course) के अंतर्गत आता है. जिन छात्रों (students) को कंप्यूटर में रूचि है और आगे जाकर वह कंप्यूटर छेत्र में अपना भविष्य बनाना चाहते है उनके लिए डीसीए कोर्स (DCA Course) एक बहुत अच्छा कंप्यूटर डिप्लोमा कोर्स है. यह 6-6 महीने से 1 साल (2 semester) का कोर्स होता है जिसे 12th के बाद किया जाता है.

डीसी में कौन कौन से कोर्स आते हैं?

ADCA पाठ्यक्रम के दौरान छात्र क्या सीखते हैं?

  • कंप्यूटर फंडामेंटल
  • ऑपरेटिंग सिस्टम
  • माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस, माइक्रोसॉफ्ट एक्सल
  • इंटरनेट और ई-मेल
  • कंप्यूटर नेटवर्क
  • मल्टीमीडिया कांसेप्ट

ADCA कोर्स में क्या क्या सिखाया जाता है?

इसे सुनेंरोकेंADCA एक बेसिक कंप्यूटर डिप्लोमा कोर्स है जिसमे कंप्यूटर एप्लीकेशन और सॉफ्टवेयर के बारे में जानकारी दिया जाता है। इस कोर्स को कोई भी छात्र दसवीं कक्षा के बाद कंप्यूटर की जानकारी पाने के लिए कर सकता है और यह कोर्स कंप्यूटर के क्षेत्र में उस छात्र का पहला कोर्स हो सकता है।

इसे सुनेंरोकेंDCA क्या होता है? (DCA course in hindi) DCA एक Computer Course होता है जो कि 6 महीने से 1 साल के बीच पूरा हो जाता है। इस कोर्स में हमें Computer के Application के बारे में बताया जाता है जिससे हम कोई भी Computer की बेसिक परेशानी को आसानी से हल कर सकते हैं।

डीसीए कितने महीने का कोर्स है?

इसे सुनेंरोकेंडीसीए कोर्स एक डिप्लोमा कोर्स है। जिसके माध्यम से विद्यार्थी कंप्यूटर से संबंधित शिक्षा प्राप्त करता है। इस कोर्स की अवधि 6 माह से लेकर 1 वर्ष तक होती है। इस कोर्स के पश्चात विद्यार्थी कंप्यूटर ऑपरेटर, प्रोग्रामर, ग्राफिक डिजाइनर, वेब डिजाइनर इत्यादि प्रकार की जॉब प्राप्त कर सकता है।

डीसीए में क्या क्या पढ़ाया जाता है?

इसे सुनेंरोकेंDCA करने से आप सामान्य कंप्यूटर चलाना सीखने के साथ-साथ कंप्यूटर की समस्त चीजों को सामान्य रूप से सीख लेंगे। इसमें आपको कंप्यूटर के सभी बेसिक जानकारी और आम तौर पर उपयोग में लाये जाने वाले सॉफ्टवेयर जैसे MS WORD, POWER POINT, MS EXCEL आदि का ज्ञान हो जाता है।

DCA में कितने विषय होते हैं?

इस कोर्स मे 2 समेस्टर होते है जो एक साल का होता है. वही इसमे भी 2 समेस्टर होते है जो की एक साल का कोर्स है पर किसी किसी इंस्टिट्यूट मे इसे 2 साल का कोर्स करवाते है. इसकी फीस 5000 से लेकर 20000 तक की होती है….DCA का syllabus.

Basics computer skills Software hacking
System Analysis and Design Database

डीसीए करने के क्या फायदे हैं?

इसे सुनेंरोकेंडीसीए का डिप्लोमा government एवं private शिक्षण संस्थान या यूनिवर्सिटी से मान्यता प्राप्त होता है। इस कंप्यूटर डिप्लोमा के कोर्स को करने से आपको कंप्यूटर का अच्छा नॉलेज मिल जाता है जिसे आप किसी अच्छी जगह जॉब पाने के योग्य हो जाते हैं एवं इसे करने से आपके लिए कंप्यूटर फील्ड में जॉब के कई अवसर खुल जाते हैं।

डीसीए कंप्यूटर कोर्स की फीस कितनी है?

इसे सुनेंरोकेंवहीं उच्च शिक्षण संस्थानों में जैसे कि प्रसिद्ध कॉलेजों में इस कोर्स की फीस लगभग ₹10000 से लेकर ₹30000 तक होती है। कई उच्च स्तरीय शिक्षण संस्थानों में एडीसीए कोर्स फीस ₹30000 से भी अधिक होती है। सरकारी कॉलेजों में इस कोर्स की फीस ₹4000 से लेकर ₹25000 तक होती है।

एडीसीए का मतलब क्या होता है?

इसे सुनेंरोकेंADCA (एडीसीए) ka full form: Advance Diploma in Computer Applications (एडवांस डिप्लोमा इन कंप्यूटर एप्लीकेशन)