अभिक्षमता कितने प्रकार के होते हैं?

अभिक्षमता कितने प्रकार के होते हैं?

अभिक्षमता परीक्षण तीन प्रकार के होते हैं:

  1. सामान्य अभिक्षमता परीक्षण :- इसके द्वारा सामान्य कार्यक्षमता का मापन किया जाता है।
  2. भेदक अभिक्षमता परीक्षण: इस प्रकार के अभिक्षमता परीक्षण में अनेक परीक्षणों का समूह होता है।

अभियोग्यता की विशेषता क्या है?

इसे सुनेंरोकेंअभियोग्यता एक स्थिति या विशेषताओं का समूह है जो इंगित करता है कि व्यक्ति किस विशेष ज्ञान, योग्यता या प्रतिकियाओं के समूह जैसे भाषा बोलने की योग्यता, या प्रतिकियाओं के समूह जैसे भाषा बोलने की योग्यता, संगीतज्ञ बनने या यांत्रिक कार्य करने की योग्यता का विकास करना है।”

शैक्षणिक अभिवृत्ति का मापन कैसे किया जाता है?

इसे सुनेंरोकेंशैक्षिक मापन के अंतर्गत शैक्षिक प्रक्रिया से जुड़े हुए सभी प्रकार के व्यक्तियों वस्तुओं उनके गुणों और उनकी विशेषताओं का वर्णन किया जाता है। उनके इन गुणों या विशेषताओं का वर्णन गुणात्मक या मात्रात्मक कुछ भी हो सकता है। जैसे व्यक्तियों को उनके लिंग के आधार पर पुरुष या महिला कहना गुणात्मक मापन का एक उदाहरण है।

एप्टीट्यूड टेस्ट क्या होता है?

इसे सुनेंरोकेंएप्टीट्यूड टेस्ट क्या है? एप्टीट्यूड टेस्ट से किसी व्यक्ति की तार्किक शक्ति (Reasoning Power) का परीक्षण किया जाता है। यह टेस्ट किसी व्यक्ति के वर्तमान ज्ञान की परीक्षा न करके उसके तत्काल निर्णय लेने की काबिलियत की परख करता है। पॉवर टेस्ट का प्रयोग प्रोफेशनल अथवा मैनेजेरियल पोस्ट की परीक्षा के लिए किया जाता है।

शैक्षिक अभिवृत्ति क्या है?

इसे सुनेंरोकेंशिक्षा के प्रति अभिवृत्ति – व्यक्ति के अन्दर शिक्षा के प्रति लगाव हो जो उसे शिक्षक बनने योग्य औपचारिकताएँ प्रदान करता है । शिक्षण विद्यार्थी को अपनी पूर्व शिक्षा के मूल्यों को उपयोगी, और ज्ञान से युक्त समझते हुए समाज के सर्वागीण विकास के लिए जरूरी मानते हुए शैक्षिक क्षेत्र में कार्य को करना चाहिए ।

शैक्षिक मापन के कितने प्रकार है?

इसे सुनेंरोकेंशैक्षिक मापन (shakshik mapan) के प्रकार गुणात्मक चर एवं मात्रात्मक चर के आधार पर शैक्षिक मापन (shakshik mapan) की क्रिया को दो भागों में बांटा गया है- गुणात्मक मापन एवं मात्रात्मक मापन।

इसे सुनेंरोकेंअभिक्षमता पर योग्यता, रूचि का गहरा प्रभाव पड़ता है। अभिक्षमता परीक्षण वह होता है जिसकी रचना किसी विशेष प्रकार की तथा सीमित क्षेत्र की क्रिया करने की बीजभूत योग्यता को मापने के लिए की जाती है, अभिक्षमता मापन हेतु अभिक्षमता परीक्षणों का उपयोग किया जाता है। प्रकृति के आधार पर अभिक्षमता परीक्षण तीन प्रकार के होते है।

शिक्षण अभिक्षमता का क्या अर्थ है?

इसे सुनेंरोकें1. अध्येता की स्वाभाविक रुचियाँ, अभिरुचियाँ एवं अभिव्यक्तियाँ जो उन्हें किसी विशेष विषय या क्रियाओं को सीखने या न सीखने के लिए अभिप्रेरित करती हैं। 2. अध्येता का किसी विषय विशेष या क्षेत्र विशेष के संबंधित अधिगम के लिए पूर्व ज्ञान का कौशल संबंधी स्तर किसी प्रकार का है।