ऋण पूर्णांक संख्या क्या है?

ऋण पूर्णांक संख्या क्या है?

इसे सुनेंरोकेंऋणेत्तर (non-negative) पूर्णांक कहलाते हैं। पूर्णांकों को संख्या रेखा पर निम्नलिखित प्रकार से निरूपित किया जाता है। की जाती हैं जैसी कि पूर्ण संख्याओं में की जाती हैं। दो ऋणात्मक पूर्णांकों को जोड़ने के लिए, हम संगत धनात्मक पूर्णांक जोड़ते हैं तथा प्राप्त योग के साथ ऋणात्मक चिह्न लगा देते हैं।

सबसे बड़ी ऋणात्मक पूर्णांक कौन सी है?

इसे सुनेंरोकेंहालांकि पूर्णांको में (-1) सबसे बड़ी नकारात्मक या ऋणात्मक संख्या है । कई लोग (-1) को सबसे बड़ी नकारात्मक संख्या या ऋणात्मक संख्या बताते हैं ।

4 अंकों वाला सबसे बड़ा ऋणात्मक पूर्णांक कौन सा है *?

  • -1.
  • -∞

इसे सुनेंरोकेंसभी धनात्मक एवं ऋण आत्मक संख्याओं को पूर्णांक संख्या कहते हैं जैसे – -1,-2,0,1,2 सभी पूर्णांकों में समूचे संग्रह को जोड़ से सूचित किया जाता है, जोड़ जर्मन शब्द से लिया गया है अर्थात गिनना पूर्णांक दो प्रकार के होते हैं धनात्मक पूर्णांक = प्राप्ति प्राकृतिक संख्या को धनात्मक पूर्णांक कहते हैं धनात्मक पूर्णांक को क्रमशः …

सबसे बड़ा ऋणात्मक पूर्णांक कौन है?

इसे सुनेंरोकेंहालांकि पूर्णांको में (-1) सबसे बड़ी नकारात्मक या ऋणात्मक संख्या है ।

धनात्मक संख्या कौन कौन सी है?

इसे सुनेंरोकेंप्राकृतिक संख्याओं को धनात्मक संख्या माना जाता है। गणित में शून्य से अधिक मान रखने वाली संख्याएँ धनात्मक संख्या कहलाती है। वह संख्या जो किसी भी संख्या रेखा में शून्य के दायें ओर स्थित सभी संख्याएँ धनात्मक संख्या कहलाती है। जैसे संख्पा रेखा में शून्य के दायें ओर की संख्याएँ 1,2,3,4,5,6,7,………

इसे सुनेंरोकेंदो पूर्णांक जिनका योग शून्य हो एक-दूसरे के योज्य प्रतिलाम कहलाते हैं। ये एक-दूसरे के ऋणात्मक भी कहलाते हैं । किसी पूर्णांक का योज्य प्रतिलोम उस पूर्णांक का चिह्न बदल कर प्राप्त किया जाता है।

कौन सी संख्या पूर्णांक नहीं है?

इसे सुनेंरोकेंशून्य को न तो ऋणात्मक और न ही धनात्मक पूर्णांक (positive integer) के रूप में परिभाषित किया जाता है। यह एक पूर्ण संख्या है। शून्य को ना ही धनात्मक पूर्णांक (positive integer) और ना ही ऋणात्मक पूर्णांक संख्या (negative integer number) कहाँ जा सकता है, इसे केवल पूर्णांक संख्या (integer number) कहाँ जा सकता है।

सबसे बड़ी ऋणात्मक पूर्णांक कौन सा है?

सबसे छोटा और सबसे बड़ा पूर्णांक कौन सा है?

यदि आप 0 और 1 की तुलना कर रहे हैं, तो संख्या 0 प्राकृतिक संख्या गिनने के बाद से 1 से छोटी है, 1 0.

  • यदि आप संख्या प्रणाली में 0 बनाम 1 की तुलना कर रहे हैं, तो उनके बारे में निम्नलिखित कहा जा सकता है।
  • नंबर 0:
  • 0 सबसे छोटा पूर्णांक या पूर्णांक है।
  • 0 सबसे अधिक संख्या है।
  • 0 सबसे छोटी सम संख्या है।
  • Sabse Bada Rinatmak Purnank कौन सा hai?

    इसे सुनेंरोकेंतो 706 स्मिथ संख्या है।

    क्या 0 पूर्णांक है?

    इसे सुनेंरोकेंशून्य (zero) शून्य पूर्णांकों के अंतर्गत आता हैं लेकिन यह न तो कोई धनात्मक पूर्णांक है एवं न ही ऋणात्मक पूर्णांक है।