गर्भित आश्वासन क्या है?

गर्भित आश्वासन क्या है?

इसे सुनेंरोकें(Implied Conditions and Warranties) गर्भित शर्त तथा आश्वासन वह बन्धन होते हैं जो अनुबन्ध करते समय स्पष्ट नहीं किए जाते अपितु अधिनियम अथवा व्यापार की प्रथा द्वारा पहले से ही उनकी उपस्थिति अनुबन्ध में मान ली जाती है

उत्पादकता की अवधारणा को परिभाषित करें बढ़ाने के लिए क्या उपाय करने चाहिए उत्पादकता?

इसे सुनेंरोकें’उत्पादकता’ साधनों का कुल उत्पत्ति से अनुपात है। समस्त साधनों से प्राप्त होने वाला माल एवं सेवाएँ ‘उत्पादन’ है। इसमें व्यय के पहलू पर ध्यान नहीं दिया जाता है क्योंकि साधनों पर अधिक से अधिक व्यय करके उत्पादन को बढ़ाया जा सकता है, लेकिन यह आवश्यक नहीं है कि उत्पादकता में वृद्धि हो गई हो।

अंतर राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय व्यापार से आपका क्या आशय है इन दोनों में अंतर लिखिए?

इसे सुनेंरोकेंघरेलू और अंतर्राष्ट्रीय व्यापार के बीच एक और अंतर यह है कि पूंजी और श्रम जैसे उत्पादन कारक आम तौर पर बाहर की तुलना में देशों के भीतर अधिक गतिशील होते हैं। इस प्रकार अंतर्राष्ट्रीय व्यापार ज्यादातर माल और सेवाओं के व्यापार तक सीमित है और पूंजी, श्रम या उत्पादन के अन्य कारकों के व्यापार में केवल एक छोटे पैमाने पर.

कृषि उत्पादन क्या है?

इसे सुनेंरोकेंकृषि खेती और वानिकी के माध्यम से खाद्य और अन्य सामान के उत्पादन से संबंधित है। कृषि एक मुख्य विकास था, जो सभ्यताओं के उदय का कारण बना, इसमें पालतू जानवरों का पालन किया गया और पौधों (फसलों) को उगाया गया, जिससे अतिरिक्त खाद्य का उत्पादन हुआ।

शर्तें तथा आश्वासन क्या है?

इसे सुनेंरोकेंदूसरे शब्दों में, शर्त वह व्यवस्था है, जो किसी अन्य घटना के होने के समय मौजूद होनी चाहिए। वारंटी एक लिखित गारंटी है, जो निर्माता या विक्रेता द्वारा खरीदार को जारी किया जाता है, यदि आवश्यक समय के भीतर, उत्पाद की मरम्मत या बदलने के लिए प्रतिबद्ध है।

स्थायी वारंटी क्या है?

इसे सुनेंरोकेंअचल संपत्ति के लेनदेन में, एक वारंटी विलेख यह वादा है कि एक भूमि के खरीदार के स्वामित्व का बचाव किया जाएगा. एक वारंटी को व्यक्त किया जा सकता है या वह निहित हो सकती है।

उत्पादकता बढ़ाने के लिए कौन कौन से उपाय किए जा सकते हैं?

इसे सुनेंरोकेंफाॅस्फोरस और पोटाशधारी उर्वरक बुआई के समय बीज के नीचे परन्तु गंधकधारी पदार्थ बुआई से 15-20 दिन पहले खेत में डालें। इसी प्रकार गोबर की खाद, कम्पोस्ट, फसल अवशेष हरी खाद आदि पर्याप्त समय पहले खेत में मिला दें। सिंचाई में जल महत्वपूर्ण लागत है। इसीलिए हम प्रति बूंद अधिक उत्पादकता की ओर ध्यान देते हैं।

क्या उत्पादक्ता लाभ का पैमाना है?

इसे सुनेंरोकेंउत्पादकता से लाभ – benefit from productivity in hindi अच्छी उत्पादन से कच्चे माल की लागत में कमी आती है। अच्छी उत्पादकता से उत्पाद की गुणवत्ता में सुधार आता है। बेहतर उत्पादकता से तैयार माल सस्ता होने के वजह से प्रतिस्पर्धा सुगम होती है। अच्छा उत्पादकता से कार्य दक्षता में वृद्धि से वेतन में भी बढ़ोतरी होती है

स्थानीय एवं अंतरराष्ट्रीय व्यापार में क्या अंतर है?

इसे सुनेंरोकेंस्थानीय व अंतर्राष्ट्रीय व्यापार में उत्तर स्पष्ट करें। राज्य और देशों के बीच वस्तुओं का आदान-प्रदान व्यापार कहलाता है। जबकि दो देशों के बीच वस्तुओं का आदान-प्रदान अंतर्राष्ट्रीय व्यापार कहलाता है अर्थात् देश की सीमा में रहकर देश से बाहर किया गया व्यापार अंतर्राष्ट्रीय व्यापार के अंतर्गत आता है।

अंतरराष्ट्रीय व्यापार अंतर क्षेत्रीय व्यापार से कैसे भिन्न है स्पष्ट कीजिए?

इसे सुनेंरोकेंअंतर्राष्ट्रीय व्यवसाय का आधारभूत कारण है कि देश ऊपर वर्णित भौगोलिक विशिष्टीकरण का परिणाम अपनी आवश्यकता की वस्तुओं का भली प्रकार से है। मूल रूप से किसी एक देश में इसके विभिन्न राज्यों एवं सस्ते मूल्य पर उत्पादन नहीं कर सकते। इसका एवं क्षेत्रों के बीच घरेलू व्यापार का कारण भी यही है।

स्थानांतरित कृषि से आप क्या समझते हैं?

इसे सुनेंरोकेंस्थानान्तरी कृषि अथवा स्थानान्तरणीय कृषि (अंग्रेज़ी: Shifting cultivation) कृषि का एक प्रकार है जिसमें कोई भूमि का टुकड़ा कुछ समय तक फसल लेने के लिये चुना जाता है और उपजाऊपन कम होने के बाद इसका परित्याग कर दूसरे टुकड़े को ऐसी ही कृषि के लिये चुन लिया जाता है। झूम कृषि भी एक प्रकार की स्थानान्तरी कृषि ही है।

रोपण फसल क्या है?

इसे सुनेंरोकेंइसमें फसलों को गेहूँ या चावल की भाँति बीज बोकर पैदा नहीं किया जाता है बल्कि उनका रोपण किया जाता है। रोपण कृषि भी दो प्रकार की होती है। एक तो वह रोपण कृषि है जिसमें फसलें पेड़ों से प्राप्त की जाती हैं। इनमें रबड़, कहवा, चाय, नारियल, आदि प्रमुख हैं।