शिवपुरी में बारिश कब बंद होगी?

शिवपुरी में बारिश कब बंद होगी?

शिवपुरी शहर में मौसम का पूर्वानुमान

रविवार रविवार 17 अप्रैल
सोमवार सोमवार 18 अप्रैल दोपहर+41…+42 °C12:01 से 18:00 तक
शाम+34…+40 °C18:01 से 00:00 तक
चंद्रमा चरण: ; सूर्योदय: 05:54; सूर्यास्त: 18:44; चंद्रोदय: 20:33; चंद्रास्त: 06:55; जियोमैग्नेटिक क्षेत्र: अस्थिर; नमी: 10-33%; दबाव: 953-957 एचपीए (715-718 मिमी पारा);

शिवपुरी का प्राचीन नाम क्या है?

इसे सुनेंरोकेंमध्य प्रदेश का एक प्राचीन शहर और एक पवित्र स्थान, शिवपुरी को पहले सिपरी के नाम से जाना जाता था। इस जगह का इतिहास मुगल काल से है।

शिवपुरी जिले का क्या हाल है?

इसे सुनेंरोकेंशिवपुरी में ठंडा और शुष्क जलवायु है। गर्म मौसम अप्रैल के मध्य से शुरू होता है और मई के मध्य तक रहता है। जून में तापमान 45 डिग्री से. को छू लेता है| जिले में जून के अंत तक या जुलाई के पहले सप्ताह तक मानसून आ जाता है और मौसम आर्द्रता के कारण ठंडा हो जाता है।

शिवपुरी में कितनी बारिश हुई है?

इसे सुनेंरोकेंशिवपुरी शहर सहित पूरे जिले में दिनभर तेज बारिश हुई। यहां छह घंटे में करीब तीन इंच (76.00 मिलीमीटर) बारिश दर्ज की गई।

शिवपुरी जिले में कितने गांव हैं?

इसे सुनेंरोकेंशिवपुरी जिले में कितने गांव है शिवपुरी जिले में 614 पंचायतों के अंदर आने वाले 1326 गांव है ।

शिवपुरी की स्थापना कब हुई?

शिवपुरी (Shivpuri) भारत के मध्य प्रदेश राज्य के शिवपुरी ज़िले में स्थित एक नगर व नगर पंचायत है। यह ज़िले का मुख्यालय भी है। भगवान शिव के नाम पर शिवपुरी शहर का नामकरण हुआ है।…शिवपुरी

शिवपुरी Shivpuri
ज़िला शिवपुरी ज़िला
नाम स्रोत भगवान शिव
ऊँचाई 468 मी (1,535 फीट)
जनसंख्या (2011)

शिवपुरी का राजा कौन था?

इसे सुनेंरोकेंआजादी के पहले नरवर जिला हुआ करता था। बाद में शिवपुरी को जिला बनाया गया। राजा नल और दमयंती की नगरी माने जाने वाले नरवर का इतिहास काफी पुराना है। यहां एक किस्सा प्रचलित है कि जब राजा नल सारा राजपाट जुए में हार गए थे तो वे राजपाट छोड़कर कहीं जा रहे थे तभी वहां मंदिर में पसर देवी की प्रतिमा प्रकट हुई।

शिवपुरी में लड़कियों की मंडी कब लगती है?

इसे सुनेंरोकेंशिवपुरी में दशकों पहले शुरू हुई ये कुप्रथा आज भी चली आ रही है। आज भी लोग यहां पैसे देकर दूसरों की बीवी, बहू या फिर बेटी को किराए पर एक साल या फिर इससे भी कम समय के लिए ले जा सकते हैं। यह कुप्रथा धड़ीचा प्रथा के नाम से जानी जाती है। लड़कियों और महिलाओं को किराए पर देने के लिए यहां हर साल मंडी सजती है।

शिवपुर क्यों प्रसिद्ध है?

इसे सुनेंरोकेंशिवपुरी ग्वालियर से 119 किमी की दूरी पर है। यह एक पर्यटक नगरी है। शिवपुरी की प्राकृतिक सुंदरता और सांस्कृतिक विरासत की झलक देखने के लिए यहाँ पर्यटक बड़ी संख्या में आते है। शिवपुरी में ग्वालियर के सिंधिया वंश की ग्रीष्मकालीन राजधानी थी।