डाक का पता कैसे लिखें?

डाक का पता कैसे लिखें?

इसे सुनेंरोकेंप्रेषक का पता (Sender’s Address) प्रेषक का नाम पहली पंक्ति में रखा जाना चाहिए। यदि आप किसी व्यवसाय से भेज रहे हैं, तो आप कंपनी का नाम अगली पंक्ति में सूचीबद्ध करेंगे। इसके बाद, आपको भवन संख्या और सड़क का नाम लिखना चाहिए। अंतिम पंक्ति में पते के लिए शहर, राज्य और पिन कोड होना चाहिए।

पोस्ट ऑफिस का मतलब क्या होता है?

इसे सुनेंरोकेंअर्थ और पर्यायवाची डाकघर: डाकघर [संज्ञा पुल्लिंग] वह सरकारी दफ़्तर जहाँ चिट्ठी-पत्री, पत्र-पत्रिकाएँ, पार्सल, मनीआर्डर आदि भेजने और बाँटने की व्यवस्था की जाती है ; डाकख़ाना ; (पोस्ट ऑफ़िस)। डाकघर: पुलिंग – डाकखाना।

पोस्ट ऑफिस में कितनी सैलरी मिलती है?

इसे सुनेंरोकेंसैलरी और काम आधिकारिक अधिसूचना के मुताबिक, चयनित अभ्यर्थियों को 10,000 रुपये से लेकर 14,500 रुपये प्रति माह सैलरी दी जाएगी.

पोस्टमैन की सैलरी कितनी?

इसे सुनेंरोकेंउम्मीदवारों के 10वीं के नंबरों के आधार पर ही मेरिट तैयार की जाएगी। इस भर्ती में चयनित उम्मीदवार को 10,000 रुपये प्रतिमाह वेतन दिया जाएगा।

एक डाकिया की सैलरी कितनी होती है?

इसे सुनेंरोकेंPostman की Salary (वेतन) भारतीय डाक विभाग में एक नवनियुक्त पोस्टमैन को 7वें वेतन आयोग के अनुसार 21700/- से 69100/- रूपये के वेतनमान में नियुक्त किया जाता है। अर्थात शुरुआत में एक डाकिया का मूल वेतन 21700/- रूपये होता है, जिस पर महंगाई भत्ते समेत अन्य देय भत्ते भी दिए जाते हैं।

https://www.youtube.com/watch?v=mas1ZZHwQeg

किसी कंपनी या व्यवसाय के लिए पता लिखना (Company or Business Address kaise likhe)

  • लिफाफे के फ्रंट साइड पर address (पता ) लिखा जाता है और बैक साइड पर सेन्डर का पता लिखा जाता है.
  • किसी कम्पनी द्वारा भेजा गया पत्र पर उस कंपनी का नाम या लोगो (logo) सबसे ऊपर बाएं किनारे (टॉप लेफ्ट) पर लिखती है .

स्पीड पोस्ट में कंसाइनमेंट नंबर क्या होता है?

इसे सुनेंरोकेंEK041455465IN को कन्साइनमेंट नंबर कहते है |.

कन्साइनमेंट नंबर क्या है?

मनी ऑर्डर कितने दिन में पहुंचता है?

इसे सुनेंरोकेंपोस्ट ऑफिस में इंस्टैंट फंड ट्रांसफर की भी एक खास सुविधा उपलब्ध है. इसके जरिए आप एक हजार से लेकर 50 हजार रुपये तक का ट्रांसफर मिनटों में देश के किसी भी कोने में कर सकते हैं. ये सुविधा तत्काल और सस्ती दोनों है. यह एक वेब बेस्ट इंस्टैंट मनी ट्रांसफर सर्विस है.

मनी ऑर्डर को कैसे भरते हैं?

इसे सुनेंरोकेंडाकघर के काउंटर से एक मनी ऑर्डर फॉर्म खरीदें। प्रेषक वह व्यक्ति होता है जो मनी ऑर्डर भेजता है। जरूरी प्रविष्टियों को स्याही से भरें और नीचे बने स्थान पर हस्ताक्षर या अंगूठे का निशान लगाएँ। हस्ताक्षर या अंगूठे के निशान के बिना कोई भी फॉर्म अपूर्ण माना जायेगा और किसी भी दशा में स्वीकार नहीं किया जाएगा।

मनी ऑर्डर इकोनॉमी क्या है?

इसे सुनेंरोकेंइस सर्विस को इंस्टैंट मनी ऑर्डर (Instant Money Order) के नाम से जाना जाता है. इसमें आप एक हजार रुपए से लेकर 50 हजार रुपए तक की राशि मिनटों में देशभर में कहीं भी किसी को भेज सकते हैं.

मेरा पोस्ट क्या है?

मुझे पूर्ण आशा है की मैंने आप लोगों को स्पीड पोस्ट क्या है (What is Speed Post in Hindi) अब तक समझ में आ गया होगा….स्पीड पोस्ट कस्टमर केयर नंबर

​शहर मुम्बई
दूरभाष सं. 022 2615 6125
दूरभाष सं. प्रबंधक 022 2615 6093
ई-मेल आईडी [email protected]

मनीआर्डर का मतलब क्या होता है?

इसे सुनेंरोकेंहिन्दीशब्दकोश में मनीआर्डर की परिभाषा मनीआर्डर संज्ञा पुं० [अं०] रुपए की हुंडी जो किसी के रुपया चुकाने पर एक डाकखाने से दूसरे डाकखाने में इसलिये भेजी जाती है कि वह वहाँ के किसी मनुष्य को हुंडी में लिखी रकम चुका दे । एक स्थान से दूसरे स्थान पर रुपया प्रायः लोग इसी प्रकार डाकखाने की मारफत भेजा करते हैं ।

मनी आर्डर कितने प्रकार के होते हैं?

इसे सुनेंरोकेंडाकघर की Instant Money Order सेवा के माध्यम से आप कम से कम 1000 रुपए भेज सकते हैं। ज्यादा से ज्यादा 50 हजार रुपए तक भेजे जा सकते हैं। इसमें 19999 रुपये तक की राशि कैश के रूप में दी जा सकती है, लेकिन आपको 20 हजार ये उससे अधिक रुपये की राशि ट्रांसफर करनी है तो इसे चेक के जरिए करना होता है.

पोस्टल आर्डर क्या है in Hindi?

इसे सुनेंरोकेंआमतौर पर सरकारी नौकरी के लिए आवेदन करते समय परीक्षा शुल्क देने के लिए पोस्टल ऑर्डर की जरूरत पड़ती है. इंडियन पोस्टल ऑर्डर (IPO) को इलेक्ट्रिक फार्म में ऑनलाइन खरीदा जा सकता है. इसे eIPO कहते हैं. आमतौर पर सरकारी नौकरी के लिए आवेदन करते समय परीक्षा शुल्क देने के लिए पोस्टल ऑर्डर की जरूरत पड़ती है.

मनी ऑर्डर सेवा कब शुरू की गई?

इसे सुनेंरोकेंकब शुरू हुई थी मनीऑर्डर सेवा 25-26 साल बाद डाक विभाग ने आज ही के दिन 1 जनवरी 1880 में मनीऑर्डर सेवा की शुरुआत की थी. इसके जरिये कोई भी व्‍यक्ति नजदीकी डाकघर में जाकर पैसे जमा करता था, शुल्‍क देता था और अपने घर या फिर जहां उसे पैसे भेजने होते थे, वहां के पते पर मनीऑर्डर भेज देता था.

स्पीड स्पीड पोस्ट कैसे करें?

इसे सुनेंरोकेंये आप कैसे कर सकते हैं आज में आप लोगों को बताने वाला हूँ. सबसे पहले अपने mobile के SMS box में जाकर टाइप करे POST TRACK उसके बाद Tracking Number enter करे और इसे भेज दें 166 ya 51969 पर. यहाँ ध्यान देने वाली ये बात है की यहाँ SMS भेजने का चार्ज आपके SMS plan के तहत ही charge होगा.

इंडिया पोस्ट कैसे ट्रैक करें?

इसे सुनेंरोकेंइसके लिए आपको केवल 166 या 51969 पर एसएमएस के माध्यम से आमतौर पर 13 अंकों का इंडिया पोस्ट ट्रैकिंग नंबर भेजना होगा। वैकल्पिक रूप से, यदि आप ऑनलाइन हैं तो आप अपने भारत पोस्ट की डिलीवरी शिप 24 वेबसाइट के माध्यम से कर सकते हैं। आपको बस खोज पट्टी में भारतीय पोस्ट ट्रैकिंग नंबर दर्ज करना है।

मनीऑर्डर काउंटर का काम क्या है?

इसे सुनेंरोकेंडाकघर में कई काउंटर हैं – बचत खाता, मनीऑर्डर, रजिस्ट्री टिकट आदि। अलग-अलग काउंटरों का कार्य भी अलग है जैसे बचत खाता काउंटर में बचत खाता खोला जाता है। मनी आर्डर काउंटर से आप देश में कहीं भी पैसे भेज सकते हैं। रजिस्ट्री काउंटर से आप अपने पत्र को रजिस्ट्री से भेज सकते हैं।