व्यापारिक नीति से आप क्या समझते हैं?

व्यापारिक नीति से आप क्या समझते हैं?

इसे सुनेंरोकें”’ भारतीय व्यापार नीति ”’ आंतरिक एवं बाहरी व्यापार को नियमित करने संबंधित भारत सरकार की नीतियाँ हैं। स्वतंत्र भारत की व्यापारिक नीति आत्मनिर्भरता से लेकर उदारीकरण से लाभान्वित होने तथा अपनी कार्यदक्षता संवर्धित करने के अनुसार विभिन्न दशकों में बदलती रही है।

व्यापार कितने प्रकार के होते हैं?

अंतराष्ट्रीय व्यापार-

  • आयात व्यापार- देश के भीतर जब किसी वस्तु का अभाव होता हैं और उसकी पूर्ति दूसरें देशों से मांगकर की जाती हैं।
  • निर्यात व्यापार- देश के भीतर जब किसी वस्तु की अधिकता हो जाती हैं तो उस वस्तु को आवश्यकता वाले देश में भेज दिया जाता हैं इसे निर्यात व्यापार कहते हैं।

शाखा व्यापार से क्या है?

इसे सुनेंरोकें(क) उत्पादों की नियमित उपलब्धता— फुटकर एवं ग्राहकों की ओर ध्यान देना आदि विक्रय व्यापारी की उपभोक्ता को सबसे बड़ी सेवा के पश्चात् की सेवाएं प्रदान करते हैं। इससे उपभोक्ता अधिक खरीदारी करते हैं (ख) नये उत्पादों के संबंध में सूचना— फुटकर तथा उनका जीवन स्तर ऊँचा उठता है। विक्रेता प्रभावी रूप से वस्तुओं का प्रदर्शन ।

व्यावसायिक का अर्थ क्या होता है?

इसे सुनेंरोकेंव्यवसाय या पेशे से संबंध रखनेवाला।

प्रादेशिक व्यापार क्या होता है?

इसे सुनेंरोकेंप्रादेशिक व्यापार समूह: व्यापार की मदों में भौगोलिक सामीप्य, समरूपता और पूरकता के साथ देशों के मध्य व्यापार को बढ़ाने एवं विकासशील देशों के व्यापार पर लगे प्रतिबन्ध को हटाने के उद्देश्य से गठित समूहों को प्रादेशिक व्यापार समूह कहा गया

अंग्रेजों की व्यापारिक नीति से आप क्या समझते हैं?

इसे सुनेंरोकेंभारत में ब्रिटिश माल बिना शुल्क के या मामूली आयात शुल्क के साथ आने लगा। इस तरह के बाद ईस्ट इंडिया कंपनी की व्यापारिक नीति का निर्धारण ब्रिटिश उद्योग की आवश्यकताओं के अनुसार होने लगा। इसका मुख्य उद्देश्य भारत को ब्रिटेन के कारखानों के माल का उपभोक्ता और कच्चे माल का निर्यातक बनाना था।

मुक्त व्यापार नीति क्या?

इसे सुनेंरोकेंक्या है मुक्त व्यापार संधि (free trade agreement-FTA) एफटीए के तहत दो देशों के बीच आयात-निर्यात के तहत उत्पादों पर सीमा शुल्क, नियामक कानून, सब्सिडी और कोटा आदि को सरल बनाया जाता है। इसका एक बड़ा लाभ यह होता है कि जिन दो देशों के बीच में यह संधि की जाती है, उनकी उत्पादन लागत बाकी देशों के मुकाबले सस्ती हो जाती है

२ शाखा व्यापार से क्या आशय है?

इसे सुनेंरोकेंAnswer: आंतरिक व्यापार को दो भागों में बाँटा जा है, विक्रय अथवा पुनः थोक व्यापार से अभिप्राय सकता है- (क) थोक व्यापार, एवं (ख) पुनः उत्पादन के उपयोग के लिए वस्तु एवं फुटकर व्यापार। साधारणतया जब उत्पाद ऐसे हों सेवाओं के बडी मात्रा में क्रय-विक्रय से है। ये साधारणतया थोक व्यापार कहलाता है

सबसे ज्यादा प्रॉफिट वाला बिजनेस कौन सा है?

इसे सुनेंरोकेंAns : सबसे ज्यादा प्रॉफिट वाले बिज़नेस रेस्तौरेंट एवं कैटरिंग बिज़नेस हैं

व्यापार से क्या लाभ है?

इसे सुनेंरोकेंव्यापार प्रत्येक व्यक्तिगत क्षेत्र या राष्ट्र को उन वस्तुओं और सेवाओं के उत्पादन पर ध्यान केंद्रित करने की अनुमति देता है जो वस्तुओं और सेवाओं को प्राप्त करने के लिए व्यापार करते समय अपेक्षाकृत कुशल पैदा करते हैं कि वे दूसरों की तुलना में कम कुशलता से उत्पादन करेंगे।