अंडा नमक के घोल में क्यों तैरता है?

अंडा नमक के घोल में क्यों तैरता है?

इसे सुनेंरोकेंइज़रायल में स्थित इस समुद्र में नमक और अन्य खनिज लवण बहुत ज़्यादा हैं और इसीलिए यहाँ पानी का घनत्व इतना अधिक है कि इसमें कूदने पर कोई डूब ही नहीं सकता है. ठीक यही कारण नमक मिले पानी में अंडे के ना डूबने का होता है. नमक मिले पानी में buoyancy (उत्पलावन बल ) अण्डे के वज़न से अधिक होता है इसीलिए अण्डा डूबता नहीं है.

जहाज पानी में क्यों तैरता है?

इसे सुनेंरोकेंविशाल बताते हैं कि लोहे की नाव या भारी भरकम जहाज पानी में इसलिए नहीं डूबता क्योंकि उसके पीछे आर्कमिडीज का सिद्धांत काम कर रहा होता है। जब भी हम लोहे की कोई वस्तु पानी में डालते हैं। तो उस वस्तु के द्वारा हटाए गए जल का भार उस वस्तु के भार के बराबर होता है। और हटाए गए पानी की ताकत उसे ऊपर की ओर उछालती है।

अंडों की जांच कैसे की जाती है?

इसे सुनेंरोकेंअंडे को हिलाएं और कान के पास लगाएं. अगर आपको एक अलग तरह की छपछपाने की आवाज सुनाई दे, तो भलाई इसी में है कि आप उस अंडे का इस्तेमाल न करें. अगर आपको कुछ भी न सुनाई दे, तो संभावना है कि अंडा ठीक है. – अंडे में ब्‍लड स्‍पॉट होना न तो बुरा होता है और न ही यह फर्टलाइज्‍ड अंडे की पहचान होती है.

छिला अंडा जल में रखने पर फूलता है परंतु सांद्र नमक के विलयन में सिकुड़ जाता है क्यों कारण दें?

इसे सुनेंरोकेंछिलका उतरे हुए अंडे को पानी में डालने पर वह फूल जाता है और नमक के संतृप्त घोल में रखने पर वह सिकुड़ जाता है, क्यों? छिलका उतरे हुए अंडे को पानी में डालने पर अन्तः परासरण (endo -osmosis) होता है अतः वह फूल जाता है जबकि नमक के संतृप्त घोल में डालने पर बाह्य परासरण (exo -osmosis) होता है और अंडा पिचक जाता हैं।

इसे सुनेंरोकेंनमक मिलने से पानी का घनत्व बढ़ जाता है। और अंडे के अंदर जो तरल होता है उससे व बर्फ के घनत्व से ज्यादा होने के कारण अंडा व बर्फ नमक के पानी मे तैरने लगते हैं।

अंडे को पानी में डालने पर क्या होता है?

इसे सुनेंरोकेंछिलका उतरे हुए अंडे को पानी में डालने पर अन्तः परासरण (endo -osmosis) होता है अतः वह फूल जाता है जबकि नमक के संतृप्त घोल में डालने पर बाह्य परासरण (exo -osmosis) होता है और अंडा पिचक जाता हैं। परासरण में विलायक के अणुओं का परवाह सदैव तनु विलयन से सांद्र विलयन की और होता है।

छिला अण्डा जल में रखने पर फूलता है परन्तु सान्द्र नमक के विलयन में सिकुड़ जाता है क्यों?

नमक के पानी में नींबू क्यों तैरता है?

इसे सुनेंरोकेंभौतिक शास्त्र के अनुसार यदि वस्तु का घनत्व पानी क घनत्व से अधिक होगा तो वह पानी में डूब जाएगी और यदि पानी के घनत्व से काम होगा तो वह तैरने लगेगी। चूंकि नमक वाले पानी का घनत्व नीम्बू की तुलना में अधिक होता है अतः नमक वाले पानी में नीम्बू तैरने लगता है।

इसे सुनेंरोकेंछिलका उतरे हुए अंडे को पानी में डालने पर अन्तः परासरण (endo -osmosis) होता है अतः वह फूल जाता है जबकि नमक के संतृप्त घोल में डालने पर बाह्य परासरण (exo -osmosis) होता है और अंडा पिचक जाता हैं।

पानी में तैरते हुए घर को क्या कहते हैं?

इसे सुनेंरोकेंनदियों के स्तर में अचानक बदलाव के लिए इन घरों को इजाद किया गया है। नीदरलैंड के अलावा फ्लोटिंग होम्स का कॉन्सेप्ट एमस्टरडैम और एरिजोना के भी कुछ हिस्सों में अपनाया जा रहा है।