प्रोटीन जैवसंश्लेषण क्या है?

प्रोटीन जैवसंश्लेषण क्या है?

इसे सुनेंरोकेंप्रोटीन बायोसिंथेसिस नाभिक में प्रतिलेखन और पोस्ट-ट्रांसक्रिप्शनल संशोधनों के साथ शुरू होता है। प्रोटीन जैवसंश्लेषण (या प्रोटीन संश्लेषण ) एक मुख्य जैविक प्रक्रिया है, जो कोशिकाओं , के अंदर होती है। नए प्रोटीन के उत्पादन के माध्यम से सेलुलर की हानि प्रोटीन (गिरावट के माध्यम से या निर्यात )।

इसे सुनेंरोकेंप्रोटीन बायोसिंथेसिस (या प्रोटीन संश्लेषण ) एक मुख्य जैविक प्रक्रिया है, जो कोशिकाओं के अंदर होती है , नए प्रोटीन के उत्पादन के माध्यम से सेलुलर प्रोटीन के नुकसान ( गिरावट या निर्यात के माध्यम से) को संतुलित करती है। प्रोटीन एंजाइम , संरचनात्मक प्रोटीन या हार्मोन के रूप में कई महत्वपूर्ण कार्य करते हैं ।

प्रोटीन किसका बना होता है?

इसे सुनेंरोकेंप्रोटीन या प्रोभूजिन एक जटिल भूयाति युक्त कार्बनिक पदार्थ है जिसका गठन कार्बन, हाइड्रोजन, आक्सीजन एवं नाइट्रोजन तत्वों के अणुओं से मिलकर होता है। कुछ प्रोटीन में इन तत्वों के अतिरिक्त आंशिक रूप से गंधक, जस्ता, ताँबा तथा फास्फोरस भी उपस्थित होता है।

प्रोटीन संरचना की भविष्यवाणी कैसे की जा सकती है?

इसे सुनेंरोकेंप्रोटीन संरचना का निर्धारण मोटे तौर पर, ज्ञात प्रोटीन संरचनाओं में 9% को परमाणु चुंबकीय अनुनाद तकनीक द्वारा प्राप्त किया जाता है, जिसका इस्तेमाल माध्यमिक संरचना को निर्धारित करने के लिए भी किया जा सकता है।

प्रोटीन संश्लेषण का कार्य कौन करता है?

इसे सुनेंरोकेंप्रोटीन और स्राव के संश्लेषण में सक्रिय रूप से शामिल कोशिकाओं में रफ अन्तर्द्रव्यी जालिका (आरईआर) हैं​। स्मूथअन्तर्द्रव्यी जालिका (एसईआर) के मुख्य कार्य में सामग्री का परिवहन, लिपिड का संश्लेषण और हार्मोन का संश्लेषण शामिल है।

प्रोटीन सी एच ओ तथा किसका बना होता है?

इसे सुनेंरोकेंप्रोटीन या प्रोभूजिन एक जटिल कार्बनिक पदार्थ है जिसका गठन कार्बन, हाइड्रोजन, आक्सीजन एवं नाइट्रोजन तत्वों के अणुओं से मिलकर होता है।

प्रोटीन का मुख्य स्रोत क्या है?

इसे सुनेंरोकेंप्रोटीन के लिए मांस, मछली, अंडा और पनीर अच्छे स्रोत हैं, लेकिन इसका विकल्प शाकाहारी फूड में भी है. इस तरह आप उसके इस्तेमाल से शरीर के लिए जरूरी प्रोटीन की मात्रा हासिल कर सकते हैं. हमारे शरीर के हर सेल में प्रोटीन होता है. ये शरीर के हर भाग से लेकर स्किन, हड्डी और बालों के निर्माण में मदद करता है.

दो अमीनो अम्ल के बीच कौन सा बंद पाया जाता है?

इसे सुनेंरोकेंबहुत सारे अमीनो अम्ल पेप्टाइड बंधन द्वारा युक्त होकर प्रोभूजिन बनाते हैं। प्रोभूजिन बनाने में 20 अमीनो अम्ल भाग लेते हैं। यह प्रोभूजिन निर्माण के कर्णधार होते हैं।

प्रोटीन की संरचना पर विकृति करण का क्या प्रभाव होता है?

इसे सुनेंरोकेंविकृतिकरण किसी प्रोटीन की द्वितीयक एवं तृतीयक संरचनाओं को नष्ट कर देता हैं हालांकि यह प्रोटीन की प्रारम्भिक संरचना पर कोई प्रभाव नहीं डालता है । विकृतिकरण के परिणामस्वरूप जल में घुलनशील ग्लोब्यूलर प्रोटीन पानी में अघुलनशील फाइबर युक्त प्रोटीन में बदल जाते हैं तथा उनकी जैविक क्रियाशीलता समाप्त हो जाती हैं ।