अधीक्षण अभियंता क्या होता है?

अधीक्षण अभियंता क्या होता है?

इसे सुनेंरोकेंअधीक्षण अभियन्‍ता वृत्तों के अधीन स्‍थापित खण्‍डों पर प्राथमिक प्रशासनिक नियंत्रण एवं निर्धारित वित्‍तीय सीमाओं के अन्‍तर्गत कार्यो की गुणवत्‍ता सुनिश्ति करने हेतु उत्‍तरदायी है।

सहायक अभियंता का क्या काम होता है?

इसे सुनेंरोकेंसहायक अभियन्ता निर्दिष्ट किये गये क्षेत्राधिकार के अन्तर्गत सीधे कार्यों का अनुश्रवण कर गुणवत्ता वित्तीय एवं प्रशासनिक अनुशासन बनाये रखने के लिए उत्तरदायी है।

लोक निर्माण मंत्री कौन है?

इसे सुनेंरोकेंवर्तमान में इसे निर्माण महानिदेशक (डी॰ जी॰) श्रीमान राकेश मिश्रा हैं।

विभागीय कौन है?

इसे सुनेंरोकेंलोक निर्माण द्वारा प्रदेश में सड़कों एवं पुलों का निर्माण, सुधार एवं सुदृढ़ीकरण तथा रख-रखाव का कार्य सम्पादित कराया जाता है। राज्य सरकार के कतिपय विभागों के अन्तर्गत भवनों के निर्माण तथा उनके अनुरक्षण का दायित्व भी इसी विभाग के ऊपर है।

कनिष्ठ अभियंता कौन होता है?

इसे सुनेंरोकेंअभियंता (इंजिनीयर) वह व्यक्ति है जिसे अभियाँत्रिकी की एक या एक से अधिक शाखाओं में प्रशिक्षण प्राप्त हो अथवा जो कि व्यावसायिक रूप से अभियाँत्रिकी सम्बन्धित कार्य कर रहा हो। एक अभियंता का मुख्य कार्य होता है समस्याओं का समाधान करना।

इंजीनियर को हिंदी में क्या कहते?

इसे सुनेंरोकें[सं-पु.] – यंत्र-विशेषज्ञ; अभियंता; मशीनों की कार्य-प्रणाली, सुधार आदि का विशेषज्ञ।

भारत के मंत्री कौन है 2020?

कैबिनेट मंत्री

श्री राजनाथ सिंह रक्षा मंत्रालय संपर्क करें फेसबुक अकाउंट ट्विटर अकाउंट श्री अमित शाह गृह मंत्रालय Ministry of Cooperation संपर्क करें फेसबुक अकाउंट ट्विटर अकाउंट
डॉ सुब्रह्मण्यम जयशंकर विदेश मंत्रालय संपर्क करें ट्विटर अकाउंट श्री अर्जुन मुंडा जनजातीय कार्य मंत्रालय संपर्क करें फेसबुक अकाउंट ट्विटर अकाउंट

विभागीय भंडार से क्या आशय है?

इसे सुनेंरोकेंविभागीय भंडार या डिपार्टमेंट स्टोर एक बड़ी दुकान होती है जहां विभिन्न प्रकार के उत्पाद एक ही छत के नीचे खुदरा बिक्री के लिए उपलब्ध होते हैं। यहां केवल एक ही कंपनी के उत्पाद बिक्री हेतु उपलब्ध नहीं होते बल्कि विभिन्न कंपनियों के विभिन्न उत्पाद बेचे जाते हैं।

भंडार क्या होते हैं?

इसे सुनेंरोकेंभंडार का मतलब है खजाना जो कभी खत्म नहीं होने वाला है। भंडार उसे ही कहा जाता है जहां शब्दों की कोई कमी नहीं होती है और शब्दों का भंडार का मतलब यही है की शब्द पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है।