कान पर चोट लगने से क्या होता है?

कान पर चोट लगने से क्या होता है?

इसे सुनेंरोकेंहेयरपिन या तीली से कान साफ करते हुए या जोर का धमाका (जैसे ब्लास्ट) होने पर भी चोट का खतरा रहता है। इस तरह अचानक कान में लगी चोट से सुनने में कमी, चक्कर, बेचैनी, घबराहट और कान से रक्तस्राव, भारीपन और सीटी सुनाई देने जैसी आवाज वाले लक्षण होने लगते हैं।

इसे सुनेंरोकेंहेयरपिन व तीली से कान साफ करते हुए या जोर का धमाका (जैसे ब्लास्ट) होने पर भी चोट का खतरा रहता है। इस तरह अचानक कान में लगी चोट से सुनने में कमी, चक्कर, बेचैनी, घबराहट और कान से रक्तस्राव, भारीपन व सीटी सुनाई देने जैसी आवाज वाले लक्षण होने लगते हैं।

कान बहने से क्या होता है?

इसे सुनेंरोकेंकान का बहना और उससे बदबू आना गंभीर संकेत हैं। इसका मतलब है कि कान की हड्डी सड़ रही है। इसकी जांच तुरंत करानी चाहिए। नहीं तो ब्रेन एब्सेस हो सकता है।

कान का पर्दा फटने से क्या होता है?

इसे सुनेंरोकेंकोई भी ध्वनि इस पर्दे पर जो कंपन पैदा करती है वही छोटी हड्डियों के माध्यम से भीतरी कान तक पहुंचती है। भीतरी कान से यह ध्वनि मस्तिष्क तक पहुंचती है, तब हम सुन पाते हैं यानी इस ध्वनि का अर्थ निकाल पाते हैं। किसी कारणवश कान का पर्दा फट जाए तो मध्यकर्ण में इंफेक्शन के साथ-साथ श्रवणशक्ति भी खत्म हो सकती है।

कान से सुनाई क्यों नहीं देता है?

इसे सुनेंरोकेंकई लोग ऐसे भी होते हैं, जिन्हें कान से सुनाई ना देने या कम सुनाई देने की समस्याएं होती हैं. ऐसी समस्या या तो बचपन से ही होती है या बढ़ती उम्र में कई बार लापरवाही के कारण भी होती है. myUpchar के अनुसार, श्रवण हानि के पीछे कई कारण हो सकते हैं जैसे तेज आवाज या शोर, चोट, बुढ़ापा, वंशानुगत और संक्रमण.

कान बहने का इलाज क्या है?

इसे सुनेंरोकेंपर्दे में छेद या टॉन्सिल्स व एडेनॉइड्स बढ़े हुए हैं या साइनस व एलर्जी की परेशानी है तो इनका इलाज पहले लें। कान का पर्दा धंसा हो तो ग्लोमेट ट्यूब डालते हैं। गंभीर स्थिति में सर्जरी करते हैं। इससे दिमाग के ऊपरी हिस्से में झिल्ली पर असर होता है और मेनिनजाइटिस रोग हो जाता है।

कान से पस क्यों निकलता है?

इसे सुनेंरोकेंकान से पस भी निकलने लगता है। ज्यादा समय तक यह समस्या रहने से आस-पास की हड्िडयां गलने लगती है। बैरोट्रॉमा की समस्या, सिर पर गंभीर चोट, बहुत तेज आवाज, ओटाइटिस मीडिया, मध्य कान में संक्रमण जैसे कारण भी पर्दे को नुकसान पहुंचाते हैं। साइनस संक्रमण : यह संक्रमण वायरस, बैक्टीरिया या फंगस से हो सकता है।