स्त्री मताधिकार का क्या अर्थ है?

स्त्री मताधिकार का क्या अर्थ है?

इसे सुनेंरोकेंमहिलाओं को मताधिकार (जिसे महिला मताधिकार, वोट करने का महिलाओं का अधिकार भी कहा जाता है) चुनावों में वोट देने के लिए महिलाओं का अधिकार है। 1881 में, आइल ऑफ मैन ने संपत्ति का स्वामित्व रखने वाली महिलाओं को वोट देने का अधिकार दिया।

इसे सुनेंरोकेंमहिलाओं को मताधिकार (जिसे महिला मताधिकार, वोट करने का महिलाओं का अधिकार भी कहा जाता है) चुनावों में वोट देने के लिए महिलाओं का अधिकार है। 19वीं सदी के अंत में फ़िनलैंड, आइसलैंड, स्वीडन और कुछ ऑस्ट्रेलियाई उपनिवेशों और पश्चिमी अमेरिकी राज्यों में महिलाओं को सीमित मतदान अधिकार प्राप्त हुए।

18 वर्ष की आयु वयस्कता की क्यों है?

इसे सुनेंरोकेंव्यक्ति के बदलते मनोविज्ञान के अलावा, शोधकर्ताओं ने इसके लिए शरीर में होने वाले हार्मोनल बदलाव को भी जिम्मेदार माना है जो अब उम्र के 20वें दशक में होते हैं। उम्र का 18वां पड़ाव, जहां से आपकी किशोरावस्था खत्म होती है और आपकी गिनती वयस्कों में शुरू हो जाती है, आज के परिवेश में इसपर मनोवैज्ञानिकों ने बड़े सवाल उठाए हैं।

मतदान का अधिकार क्या है?

इसे सुनेंरोकेंभारतीय संविधान के अनुच्छेद (आर्टिकल) 325 व 326 के अनुसार प्रत्येक वयस्क् नागरिक को, जो पागल या अपराधी न हो, मताधिकार प्राप्त है। किसी नागरिक को धर्म, जाति, वर्ण, संप्रदाय अथवा लिंग भेद के कारण मताधिकार से वंचित नहीं किया जा सकता।

युवावस्था की उम्र क्या है?

इसे सुनेंरोकेंयद्यपि सामान्य उम्र की एक विस्तृत सीमा है, तथापि लड़कियों में युवावस्था 10 वर्ष तथा लड़कों में 12 वर्ष की उम्र में शुरू होती है। आम तौर पर 15-17 वर्ष की उम्र तक लड़कियों की युवावस्था समाप्त हो जाती है, जबकि लडकों का युवावस्था काल 16-18 वर्ष की उम्र में ख़त्म होता है।

अंसारी दंपत्ति ने सरनेम बदलने से इंकार क्यों कर दिया?

इसे सुनेंरोकेंअंसारियों को धर्म के आधार पर असमान व्यवहार किया गया था। वे शहर में एक अपार्टमेंट किराए पर लेना चाहते थे। वे पहली नजर में एक अपार्टमेंट लेने वाले थे। लेकिन जिस पल भूमि महिला को उनके नाम पता थे उसने घर किराए पर देने से मना कर दिया।

अंसारी दंपत्ति को प्रॉपर्टी डीलर ने क्या सुझाव दिया था *?

इसे सुनेंरोकेंसिर्फ 10 मिनट में करोड़ों का दाम बढ़ने के आरोपों पर प्रॉपर्टी डीलर सुल्तान अंसारी ने कहा कि चंद मिनटों में कोई सौदा नहीं हुआ है, ये सब बेकार की बातें हैं. किसी जमीन को अगर हम पहले से बातचीत करके बेच रहे हैं, तो ये सिर्फ मिनटों की बात नहीं है.

बालक ओमप्रकाश वाल्मीकि के साथ विद्यालय में भेदभाव एवं असमानता भरा व्यवहार का शिकार होना पड़ा था क्योंकि?

इसे सुनेंरोकेंAnswer: ओमप्रकाश वाल्मीकि एक दलित समुदाय के ‘चूहड़ा’ जाति से जिनका कार्य गंदगी साफ करना, झाडू लगाना, साफ-सफाई के कार्य करना, जूठन साफ करना, सूअर चराना आदि कार्य करना था, जिससे स्वयं को अपमानित महसूस करना होता था। ऐसे में उनके बचपन का माहौल ऐसा था कि चारों ओर गंदगी भरी होती थी।