समुद्री घास में क्या पाया जाता है?

समुद्री घास में क्या पाया जाता है?

इसे सुनेंरोकेंसमुद्री घास में आयोडीन पाया जाता है । 2. सोडियम को मिटटी तेल में रखा जाता है । इसीलिए सोना पारा में डूब जाता है ।

समुद्री घास से आयोडीन कैसे प्राप्त किया जाता है?

इसे सुनेंरोकेंवहां से, तइस त्व को गैस या एरोसोल के रूप में महासागरों से वायुमंडल में स्थानांतरित किया जाता है और वहां से, हवा और बारिश से, भूमि क्षेत्रों में आयोडीन आता है। इस प्रक्रियाको आयोडोवोलैटिज़ेशन कहते है जिसमें समुद्री शैवाल इसमें योगदान करते हैं जिसे १९२० के दशक की शुरुआत में खोजा गया था.

समुद्री घास क्या है?

इसे सुनेंरोकेंयह समुद्री घास लम्बी- पतली या अंडाकार पत्तेदार पौधे की तरह होती है तथा इसकी जड़ें समुद्र की रेतीली तलहटी को जकडे रखती हैं। यह एक फूल का पौधा जैसा होता है, जिसमें फूल और बीज भी होते है। समुद्र के खारे पानी में (पनपने) उत्पन्न होने वाली समुद्री घास छोटे-बड़े आकार में दूर-दूर तक फैली रहती है।

क्या समुद्र से ऑक्सीजन मिलता है?

इसे सुनेंरोकेंधरती की 80% जैव विविधता और 97 % पानी समुद्रों में है। धरती की 50 % ऑक्सीजन समुद्र बनाते हैं। आर्कटिक की बर्फ से समुद्रों में 14 हजार टन पानी हर सेकंड जाता है।

समुद्री शैवाल कैसे होते हैं?

इसे सुनेंरोकेंसमुद्री खरपतवार (Seaweed) समुद्र के नितल में स्थित बहुकोशीय शैवाल (एल्गी) हैं। इसके अन्तर्गत लाल, भूरे तथा हरे शैवाल की कुछ प्रजातियाँ आती हैं। समुद्री खरपतवारों को उपयोग के अनुसार भी वर्गीकृत किया जाता है, जैसे- खाद्य, चिकित्सीय, उर्वरक, फिल्टरण या औद्योगिक उपयोग के समुद्री खरपतवार।

समुद्री घास से आयोडीन का उत्पादन कैसे होता है?

इसे सुनेंरोकेंसमुद्री घास से आयोडीन का उत्पादन- लैमिनेरिया किस्म की समुद्री घास में आयोडीन उपस्थित रहता है। समुद्री घास को अच्छी तरह सूखाकर इसे गहरे गड्ढों में सावधानी पूर्वक जलाया जातता है। ताकि उपस्थित आयोडीन नष्ट नहीं हो। जलाने के फलस्वरूप प्राप्त राख को केल्प कहा जाता है जिसमें 0.4 से 1.3% तक आयोडीन रहता है।

समुद्री घास का पह मान कितना होता है?

इसे सुनेंरोकेंएक एकड़ समुद्री-घास प्रतिवर्ष 740 पाउंड कार्बन का पृथक्करण (Sequester) कर सकती है।