सामुदायिक का से क्या तात्पर्य है?

सामुदायिक का से क्या तात्पर्य है?

इसे सुनेंरोकेंमैकाइवर के अनुसार – समुदाय सामाजिक जीवन के उस क्षेत्र को कहते है, जिसे सामाजिक सम्बन्धता अथवा सामंजस्य की कुछ मात्रा द्वारा पहचाना जा सके।” आगबर्न एंव न्यूमेयर के अनुसार, ”समुदाय व्यक्तियों का एक समूह है जो एक सन्निकट भौगोलिक क्षेत्र में रहता हो, जिसकी गतितिधियों एवं हितों के समान केन्द्र हों तथा जो जीवन के प्रमुख …

सामुदायिक कार्य B Ed में क्यों आवश्यक है?

इसे सुनेंरोकेंप्राथमिक विज्ञान पढ़ाने के लिए समुदाय और बाहरी परिवेश का उपयोग। विद्यार्थियों में वैज्ञानिक समझ विकसित करने विज्ञान को वास्तविक जीवन से जोड़ना। कक्षा से बाहर योजना बनाने, एवं पढ़ाने के तरीको तथा विज्ञान एवं परिवेश के साथ विद्यार्थियों की संलग्नता बढ़ाने के लिए सामुदायिक संसाधनों का उपयोग।

समुदाय का अर्थ कितने शब्दों से मिलकर बना है?

इसे सुनेंरोकेंसमुदाय’ शब्द अंग्रेजी भाषा के ‘कम्यूनिटी’ (Community) शब्द का हिन्दी रूपान्तर है जोकि लैटिन भाषा के ‘कॉम’ (Com) तथा ‘म्यूनिस’ (Munis) शब्दों से मिलकर बना है। लैटिन में ‘कॉम’ शब्द का अर्थ ‘एक साथ’ (Together) तथा ‘म्यूनिस’ का अर्थ ‘सेवा करना’ (To serve) है, अत: ‘समुदाय’ का शाब्दिक अर्थ ही ‘एक साथ सेवा करना’ है।

समुदाय का क्या अर्थ है समुदाय की कोई तीन विशेषताएं बताइए?

इसे सुनेंरोकेंसमुदाय उस छोटे या बड़े समूह को कहते हैं, जिसके सभी सदस्य किसी क्षेत्र की सीमा में इस प्रकार समग्र जीवन बिताते हैं, कि वे किसी विशेष हित की पूर्ति मात्र ही नहीं, बल्कि सामान्य जीवन की सभी बुनियादी शर्तों की पूर्ति में पारस्परिक सहयोग करte हैं।

समुदाय से आप क्या समझते हैं समुदाय के प्रकार बताइए?

इसे सुनेंरोकेंएच0 मजूमदार के अनुसार, ”समुदाय किसी निश्चित भू-क्षेत्र, क्षेत्र की सीमा कुछ भी हो पर रहने वाले व्यक्तियों के समूह है जो सामान्य जीवन व्यतीत करते हैं”। डेविस के अनुसार ”समुदाय एक सबसे छोटा क्षेत्रीय समूह है जिसके अन्तगर्त सामााजिक जीवन के समस्त पहलुओं का समावेश हो सकता हैं”।

समुदाय से आप क्या समझते हैं इसके विभिन्न प्रकारों का वर्णन कीजिए?

इसे सुनेंरोकेंसमुदाय की परिभाषा (samuday ki paribhasha) बोगार्डस के अनुसार, ” समुदाय एक ऐसा सामाजिक समूह है जो एक निश्चित भौगोलिक क्षेत्र मे निवास करता हैं और जिसमें कुछ मात्र तक “हम” की भावना पाई जाती हैं।” आगबर्न एवं निमकाॅफ के अनुसार, ” एक सीमित क्षेत्र के अन्दर रहने वाले सामाजिक जीवन के पूर्ण संगठन को समुदाय कहा जा सकता हैं।”

बीएड पाठ्यक्रम में कार्यशाला की आवश्यकता क्यों है?

इसे सुनेंरोकेंशाला में कार्य करते हुए शाला को तथा उसमें कार्य करने के तरीकों को समग्र रूप से समझने हेतु अवसर प्रदान करना । वास्तविक परिस्थितियों में प्रभावी शिक्षण के लिए सैद्धांतिक समझ का उपयोग और चिंतन क्षमता का विकास करना।

सामुदायिक कार्य का क्या महत्व है?

इसे सुनेंरोकेंप्रमुख रूप से जनसामान्य को उनकी आवश्यकताओं की अभिव्यक्ति तथा विद्यमान संसाधनों का लाभ उठाने पर जोर दिया जाता है। 1) समाज के सभी वर्गों की देखभाल करना, 2) उन्हें उद्देश्यपूर्ण कार्यों हेतु संगठित करना, 3) सुविधाविहीन वर्ग की विशेष रूप से देखभाल करना, तथा 4) विकास की सम्पूर्ण प्रक्रिया की देखभाल करना।

किंग्सले ने समुदाय के कितने प्रकार बताए हैं?

इसे सुनेंरोकेंकुल पर आधारित हो सकती हैं, सांस्कृतिक रूप से परिभाषित की जाती हैं। प्रस्थिति | दो प्रकार की होती हैं। प्रदत प्रस्थिति और अर्जित प्रस्थिति। प्रदत प्रस्थिति वह सामाजिक स्थान है, जो जन्म के साथ तय होती है और इसलिए प्रायः स्थायी होती है।

समुदाय क्या है समुदाय के प्रकार बताइए?

समुदाय की कौन कौन सी विशेषताएं हैं?

समुदाय की विशेषताएं/समुदाय के आवश्यक तत्व (samuday ki visheshta)

  • निश्चित भू-भाग समुदाय के लिए एक निश्चित भू-भाग या क्षेत्र का होना अति आवश्यक हैं।
  • समुदाय व्यक्तियों का समूह हैं
  • आत्मनिर्भरता
  • सामुदायिक भावना
  • समान्य जीवन
  • व्यापक उद्देश्य एवं बहुत कुछ सामान्य जीवन
  • नियमों की एक सामान्य व्यवस्था
  • विशिष्ट नाम

समुदाय की विशेषताएं क्या क्या है?

इसे सुनेंरोकेंसमुदाय में ही व्यक्ति की आर्थिक, सामाजिक, राजनीतिक, धार्मिक, सांस्कृतिक आदि आवश्यकताओं की पूर्ति होती है । यहीं उसका संपूर्ण जीवन व्यतीत होता है । इस दृष्टि से समुदाय सामान्यताओं का एक ऐसा क्षेत्र है जहां व्यक्ति उद्देश्य की पूर्ति के लिए नहीं बल्कि अपना सारा जीवन बिताने के लिए रहता है ।

सामुदायिक भावना से क्या अभिप्राय है?

इसे सुनेंरोकेंसमुदाय व्यक्तियों का एक विशिष्ट समूह है जोकि निश्चित भौगोलिक सीमाओं में निवास करता है। इसके सदस्य सामुदायिक भावना द्वारा परस्पर संगठित रहते हैं। समुदाय में व्यक्ति किसी विशिष्ट उद्देश्य की अपेक्षा अपनी सामान्य आवश्यकताओं की पूर्ति हेतु प्रयास करते रहते हैं।

सामुदायिक साधनों की उपयोगिता क्या है?

समुदाय क्या है समुदाय की विशेषताओं का उल्लेख कीजिए?

इसे सुनेंरोकेंसमुदाय किसी विशेष उद्देश्य या कार्य की पूर्ति का साधन नही होता। इसमे तो सदस्यों का सामान्य जीवन व्यतीत होता है। समुदाय का एकमात्र लक्ष्य सदस्यों की सामान्य आवश्यकताओं की पूर्ति करना होता है। इसी फलस्वरूप हम समुदाय मे रहते हैं, जैसे, राष्ट्र, नगर, गाँव आदि।

भावना से क्या अभिप्राय है?

इसे सुनेंरोकेंसंवेग वस्तुतः ऐसी प्रकिया है, जिसे व्यक्ति उद्दीपक द्वारा अनुभव करता है। संवेदनात्मक अनुभव:- संवेदन चेतन उत्पन्न करने की अत्यंत प्रारम्भिक स्थिति है।