फार्मेसी कोर्स में क्या होता है?

फार्मेसी कोर्स में क्या होता है?

इसे सुनेंरोकेंऐसे में फार्मेसी कोर्स कर करियर बनना एक अच्छा विकल्प हो सकता है। फार्मेसी के इस क्षेत्र में नई-नई दवाइयों की खोज और उसके विकास का कार्य किया जाता हैं। इसके अलावा फार्मेसी के इस क्षेत्र में दवाओं के बनाने से लेकर, पैकेजिंग,मार्केटिंग ,वितरण और मैनेजमेंट तक के सभी काम किए जाते हैं।

एम फार्मा कैसे करें?

इसे सुनेंरोकेंअगर आप एम फार्मा कोर्स करना चाहते हैं, तो आपको 12वीं कक्षा पास करने के बाद किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से बैचलर ऑफ फार्मेसी कोर्स पूरा करना होगा. साथ ही बैचलर ऑफ फार्मेसी कोर्स में आपको कम से कम 50% से 55% अंक अर्जित करने होंगे. तभी आप M Pharma कोर्स कर पाएंगे.

सरकारी फार्मासिस्ट कैसे बने?

इसे सुनेंरोकेंफार्मासिस्ट बनने के लिए जरूरी है कि उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से विज्ञान विषयों (फिजिक्स, केमिस्ट्री एवं बॉयोलॉजी या गणित) के साथ 12वीं उत्तीर्ण होना चाहिए. इसके साथ ही, उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से फार्मेसी में डिप्लोमा (एलोपैथिक) उत्तीर्ण होना चाहिए.

एम फार्मा की सैलरी कितनी है?

इसे सुनेंरोकेंएम फार्मा कोर्स करने के बाद आपको शुरुआत में औसतन ₹30000 से लेकर ₹50000 तक की सैलरी मिलती है फिर जैसे-जैसे आप फार्मास्यूटिकल इंडस्ट्री और अलग क्षेत्रों में काम करते हुए अनुभव पाते हैं आपकी सैलरी भी बढ़ जाती है आप ₹100000 से लेकर ₹200000 तक आराम से कमा सकते हैं।

फार्मेसी कोर्स कितने साल का रहता है?

इसे सुनेंरोकेंबी फार्मा बी फार्मा के 4 वर्षों के कोर्स में 8 सेमेस्टर होते हैं प्रत्येक सेमेस्टर 6 माह के समय अवधि का होता है। अगर आप इन सभी चीजों में अपनी रुचि रखते हैं तो आपके लिए एक अच्छा विकल्प सिद्ध हो सकता है। इस कोर्स को करने के बाद आप किसी भी सरकारी या फिर गैर सरकारी क्षेत्रों में आसानी से नौकरी प्राप्त कर सकते हैं।

फार्मेसी का कोर्स कितने साल का होता है?

इसे सुनेंरोकेंD Pharma Kya Hai? in Hindi. यदि हम D Pharma के बारे में बात करें, तो डी फार्मा को इंग्लिश में “Diploma in Pharmacy” तथा हिंदी में “फार्मेसी में डिप्लोमा” कहा जाता है. और यह फार्मेसी के क्षेत्र में 2 साल का कोर्स होता है. जिसमें आपको दवाई से जुड़ी हर तरह की जानकारी प्रदान की जाती है.

एम फार्मा कितने साल का कोर्स होता है?

इसे सुनेंरोकेंM. Pharma एक 2-वर्षीय स्नातकोत्तर (पोस्ट-ग्रेजुएशन) कोर्स है, जो B. Pharma के बाद किया जा सकता है। इस कोर्स में फार्मेसी और दवाओं के क्षेत्र में एक उच्च स्तर की विशिष्ट पढ़ाई कराई जाती है।

क्या डी फार्मा के बाद एम फार्मा कर सकते हैं?

इसे सुनेंरोकेंडी फार्मा करने के बाद आप एम फार्मा कर सकते हैं यह 2 वर्ष का कोर्स होता है।

फार्मासिस्ट कोर्स कितने वर्ष का होता है?

इसे सुनेंरोकेंफार्मा कोर्स 2 वर्ष का होता है। इस कोर्स को करने के लिए PCM यानि कि विज्ञान के विषयों से या फिर PCB यानि की विज्ञान के साथ गणित विषय के साथ इंटरमीडिएट पास होना आवश्यक होता है।

M फार्मा के बाद क्या कर सकते हैं?

M.Pharma के बाद क्या करें

  • Ph.D.
  • सरकारी विभागों में केमिस्ट
  • सरकारी विभागों में फार्मासिस्ट
  • दवा शोध (रिसर्च) कार्य
  • प्राइवेट कंपनियों में फार्मेसी मैनेजर
  • केमिकल एग्ज़ामिनर; आदि

गवर्नमेंट फार्मासिस्ट की सैलरी कितनी होती है?

इसे सुनेंरोकेंफार्मासिस्ट पद के लिए उम्मीदवार को 17900 से लेकर 47920 रूप तक वेतन मिल सकता है. चयन लिखित परीक्षा और इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा.