ब्रोकर किसका प्रतिनिधित्व करता है?

ब्रोकर किसका प्रतिनिधित्व करता है?

इसे सुनेंरोकेंबीमा ब्रोकर मुख्यतः ग्राहक का प्रतिनिधि होता है और एक से अधिक बीमाकर्ताओं की पॉलिसियां बेच सकता है। भारतीय संदर्भ में एजेंट, एक जीवन बीमाकर्ता, एक गैर-जीवन बीमाकर्ता, और एक स्वास्थ्य बीमाकर्ता का प्रतिनिधित्व कर सकता है। इसके अतिरिक्त वह एक क्रेडिट बीमा कंपनी और कृषि बीमा कंपनी का भी प्रतिनिधित्व कर सकता है।

इंश्योरेंस ब्रोकर कैसे बने?

इसे सुनेंरोकेंएक बीमा एजेंट के रूप में कार्य करने के लिए लाइसेंस के लिए आवेदन करने वाले आवेदक को आईआरडीए-अनुमोदित संस्थान से सामान्य बीमा कारोबार में 50 घंटे का व्यावहारिक प्रशिक्षण लेना होगा, जो कि एक सप्ताह का हो सकता है। अपने लाइसेंस के नवीकरण के लिए, एजेंट को केवल 25 घंटे के लिए प्रशिक्षण लेना होगा।

बीमा के अनुचित व्यवहार क्या है?

इसे सुनेंरोकेंबीमा जुआ नहीं है – बीमा में वास्तविक क्षति के बराबर ही क्षतिपूर्ति या सामान्य क्षति होने पर ही क्षति पूर्ति की जाती है , अत: बीमा की तुलना जुए से करना गलत है।

बीमा एजेंट से आप क्या समझते हैं?

इसे सुनेंरोकेंअभिकर्ता यानी एजेंट वह व्यक्ति होता है, जो किसी बीमा कंपनी का प्रतिनिधित्व करता है और बीमा कंपनी की तरफ से लोगों को इंश्योरेंस पॉलिसी बेचता है। विवरण: आमतौर पर दो तरह के बीमा अभिकर्ता होते हैं, जो बीमा पॉलिसी खरीदने के इच्छुक भावी लोगों या पार्टियों तक पहुंचते हैं।

शेयर मार्केट में ब्रोकर का क्या काम होता है?

इसे सुनेंरोकेंस्टॉक ब्रोकर एक विनियमित व्यावसायिक व्यक्ति होता है, जो आम तौर पर ब्रोकरेज फर्म या ब्रोकर-डीलर से जुड़ा होता है, जो बदले में शुल्क या कमीशन के लिए स्टॉक एक्सचेंज के माध्यम से या काउंटर पर रिटेल और संस्थागत ग्राहकों दोनों के लिए स्टॉक और अन्य प्रतिभूतियों को खरीदता है और बेचता है।

जमीन की दलाली कैसे करे?

कैसे बनें एक सफल रियल एस्टेट ब्रोकर

  1. property खोजना
  2. ओनर से डील करना
  3. ग्राहक का पता लगाना
  4. प्रॉपर्टी दिखाना
  5. प्रॉपर्टी का रख-रखाव- जैसे रंगवाना, मरम्मत करवाना, इत्यादि
  6. डील फाइनल होने पर rent agreement बनवाना
  7. जमीन बिकने पर registry office में ज़मीन रजिस्टर कराना
  8. दुकान बिकने पर related papers तैयार कराना.

रियल एस्टेट एजेंट कैसे बने?

कैसे बन सकते हैं एक सफल प्रॉपर्टी डीलर

  1. प्रॉपर्टी डीलर बनने के लिए आपको किसी तरह की पढ़ाई या कोर्स की जरूरत नहीं होती, बल्कि एक्सपीरियंस के बेस पर आप एक अच्छे प्रॉपर्टी डीलर बन सकते हैं।
  2. आप किसी भी रियल स्टेट कंपनी, या किसी लोकर डीलर के साथ काम करके 1 साल तक का अनुभव हासिल करके ये काम शुरू कर सकते हैं।

जमीन को कैसे बेचे?

इसे सुनेंरोकेंभारत में कृषि भूमि बेचने के आसान चरण प्रारंभ में, आपको अपनी भूमि की जानकारी जैसे कि संपत्ति का प्रकार, अपनी क्षेत्र इकाई और एक क्षेत्र का आकार भरना होगा और अगला चरण चुनना होगा। अब, आपको संपत्ति के बारे में शीर्षक, मूल्य और विवरण जैसे भूमि की स्थिति को भरना होगा और फिर अगले चरण का चयन करना होगा।

प्रॉपर्टी डीलर का रजिस्ट्रेशन कैसे होता है?

प्रॉपर्टी डीलर के लिए भी रेरा रजिस्ट्रेशन जरूरी, विजिटिंग कार्ड और ऑफिस में लिखना होगा नंबर

  • वेब पोर्टल पर भी सख्ती होगी, अनरजिस्टर्ड डीलर पर होगी कार्रवाई
  • रेरा रजिस्ट्रार ने प्रस्ताव बनाकर भेजे, चेयरमैन ने दी मंजूरी