हारने से जो डीएनए बनता है उसे क्या कहते हैं?

हारने से जो डीएनए बनता है उसे क्या कहते हैं?

Step by step video & image solution for [object Object] by Biology experts to help you in doubts & scoring excellent marks in Class 11 exams. Z-DNA….RNA से बनने वाला DNA है-

Question RNA से बनने वाला DNA है-
Type of Answer Video & Image
Question Language In Video – Hindi In Text – Hindi
Students Watched 3.5 K +
Students Liked 500 +

प्रतिबंधन एंजाइम क्या है किन्हीं दो के नाम लिखें?

इसे सुनेंरोकेंप्रतिबंधन एंजाइम, न्यूक्लिएजेज कहलाने वाले एंजाइमों के बड़े वर्ग में आते हैं। एक्सोन्यूक्लिएज दो प्रकार के होते हैं— एवं एंडोन्यूक्लिएज एक्सोन्यूक्लिएज डीएनए के सिरे से न्यूक्लियोटाइड को अलग करते हैं, जबकि एंडोन्यूक्लिएज डीएनए को भीतर विशिष्ट स्थलों पर काटते हैं।

डीएनए प्रतिकृति क्या है इसके संश्लेषण के विभिन्न तरीकों की व्याख्या करें?

इसे सुनेंरोकेंयह प्रक्रिया हर जीव जंतु में जैविक विरासत के लिए होने वालि प्रक्रिया है। डि एन ए दो पूरक किस्मो कि कुंडलित वक्रता है। नकल के समय में इन् दो पूरक किस्मो को अलग किया जता है और दोनो डीएनए सूत्र नकल के लिए टेम्पलेट बन जते हैं। एन दो टेम्पलेट पर पूरक न्यूक्लियोटाइड को शामिल किय जता है।

DNA तथा RNA में क्या अन्तर है?

इसे सुनेंरोकेंDifference Between DNA And RNA डीएनए नई कोशिकाओं और जीवों को उत्पन्न करने के लिए आनुवंशिक जानकारी को स्टोर करता है और स्थानांतरित भी करता है जबकि आरएनए आनुवंशिक कोड को न्यूक्लियस से राइबोसोम में प्रोटीन बनाने के लिए और डीएनए ब्ल्यूप्रिंट के दिशानिर्देशों को ले जाने का कार्य करता है।

DNA में कितने प्रकार के नाइट्रोजन क्षार होते है?

इसे सुनेंरोकें(i) प्यूरिन (Purine) ये एडीनीन (Adenine) तथा ग्वानीन (Guanine) होते हैं। (ii) पायरामिडीन (Pyramidine)– ये सिस्टोसीन (Cystosine) तथा थायमिन (Thiamine) होते हैं।

एंजाइम कितने प्रकार का होता है?

एंजाइम के प्रकार – Enzyme ke prakar

  • लिपैसीस (Lipases) – यह एंजाइम का एक समूह है, जो आंतों में वसा को पचाने में मदद करता है। (
  • एमिलेज (Amylase) – स्टार्च को शर्करा में बदलने में मदद करता है।
  • माल्टेज (Maltase) – यह एंजाइम भी लार में पाया जाता है; जो चीनी को ग्लूकोज में बदलता है।

हिस्टोन प्रोटीन कहाँ पाया जाता है?

इसे सुनेंरोकेंहिस्टोन प्रोटीन शरीर में कहाँ पाया जाता है? हिस्टोन प्रोटीन DNA packing मे मदद करता है। DNA cell के अंदर पाये जाने वाले nucleus के अंदर होता है।

डीएनए पुनरावृत्ति क्या है?

इसे सुनेंरोकेंपुनरावृत्ति का अर्थ (Meaning of DNA-Replication): DNA द्विगुणन (Duplication) कोशिका-विभाजन का मूल सिद्धान्त है । माइटॉटिक विभाजन (Mitotic Division) में एक मातृ-कोशिका दो समान सन्तति-कोशिका के समान होती है । इसके लिए मातृ तथा सन्तति कोशिकाओं में DNA की मात्रा समान होना जरूरी है ।

जीन के संश्लेषण कर्ता कौन है?

इसे सुनेंरोकेंजीन, डी एन ए के न्यूक्लियोटाइडओं का ऐसा अनुक्रम है, जिसमें सन्निहित कूटबद्ध सूचनाओं से अंततः प्रोटीन के संश्लेषण का कार्य संपन्न होता है। यह अनुवांशिकता के बुनियादी और कार्यक्षम घटक होते हैं। यह यूनानी भाषा के शब्द जीनस से बना है। जीन आनुवांशिकता की मूलभूत शारीरिक इकाई है।