पर्यावरण का बचाव कैसे करेंगे?

पर्यावरण का बचाव कैसे करेंगे?

प्रकृति या पर्यावरण संरक्षण के सरल उपाय | Paryavaran ko Bachane ke upay

  1. घर की खाली जमीन, बालकनी, छत पर पौधे लगायें
  2. ऑर्गैनिक खाद, गोबर खाद या जैविक खाद का उपयोग करें
  3. कपड़े के बने झोले-थैले लेकर निकलें, पॉलिथीन-प्लास्टिक न लें
  4. खिड़की से पर्दे हटायें, दिन में सूरज की रोशनी से काम चलायें

पर्यावरण को सुरक्षित रखने के लिए क्या क्या कदम उठाने चाहिए?

इसे सुनेंरोकेंकचरे को फैलने से रोकें और दूसरों को भी इसे रोकने के लिए प्रोत्साहित करें। रासायनिक उर्वरकों और किटनाशकों के उपयोग से बचे और जैविक पदार्थों का उपयोग करें। वाहनों से निकलने वाले घुएं को कम करे, ये हमारे पर्यावरण को भारी नुकसान पहुचाते है। जंगलों को बचाएं और पेड़ लगाएं क्योंकि ये पर्यावरण के लिए फेफड़ों जैसा काम करते है।

पर्यावरण के बारे में कैसे लिखें?

इसे सुनेंरोकेंहमारे चारों तरफ का वह प्राकृतिक आवरण जो हमें सरलता पूर्वक जीवन यापन करने में सहायक होता है, पर्यावरण कहलाता है। पर्यावरण से हमें वह हर संसाधन उपलब्ध हो जाते हैं जो किसी सजीव प्राणी को जीने के लिए आवश्यक है। पर्यावरण ने हमें वायु, जल, खाद्य पदार्थ, अनुकूल वातावरण आदि उपहार स्वरूप भेंट दिया है।

पर्यावरण क्या है पर्यावरण संरक्षण के उपाय लिखिए?

इसे सुनेंरोकेंअपने पर्यावरण को बेहतर बनाने के लिए हमें सबसे पहले अपनी मुख्य जरूरत ‘जल’ को प्रदूषण से बचाना होगा। कारखानों का गंदा पानी, घरेलू, गंदा पानी, नालियों में प्रवाहित मल, सीवर लाइन का गंदा निष्कासित पानी समीपस्थ नदियों और समुद्र में गिरने से रोकना होगा।

पर्यावरण संरक्षण में आप अपना योगदान कैसे देंगे विस्तार से लिखिए?

इसे सुनेंरोकेंवनस्पति ही प्राणियों को पोषण प्रदान करती है. इसलिए पर्यावरण संरक्षण बहुत जरुरी है। कुछ समय पहले से कल-कारखानों की वृद्धि को विकास का आधार माना जाता रहा है. खाद्य उत्पादन के लिए कृषि तथा सिंचाई पर जोर दिया जाता रहा है, परन्तु वन-संपदा की महत्ता समझने की ओर जितना ध्यान देना आवश्यक था, उतना दिया ही नहीं गया.

पर्यावरण संरक्षण हमारे लिए क्यों आवश्यक है?

इसे सुनेंरोकेंपर्यावरण स्वच्छ होने से लोग प्रदूषण के कारण होने वाले अनेक शारीरिक रोगों से बचे रहते हैं। उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता अच्छे स्तर पर बनी रहती है। इस कारण भविष्य में कोरोना या दूसरी किसी भी बीमारी से बचाव के लिए पर्यावरण संरक्षण आवश्यक है। कोरोना जैसी बीमारियों से बचने के लिए पर्यावरण संरक्षण बहुत जरूरी है।

पर्यावरण का क्या महत्व है?

इसे सुनेंरोकेंमनुष्य के स्वस्थ जीवन में पर्यावरण की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। पर्यावरण एकमात्र घर है जो मनुष्यों के पास है, और यह हवा, भोजन और अन्य जरूरतें प्रदान करता है। मानवता की संपूर्ण जीवन समर्थन प्रणाली सभी पर्यावरणीय कारकों की भलाई पर निर्भर करती है। पर्यावरण वायु और जलवायु को विनियमित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

पर्यावरण संरक्षण क्या है विस्तार से समझाइए?

इसे सुनेंरोकेंपर्यावरण संरक्षण का तात्पर्य है कि हम अपने चारों ओर के वातावरण को संरक्षित करें तथा उसे जीवन के अनुकूल बनाए रखें। पर्यावरण और प्राणी एक-दूसरे पर आश्रित हैं। यही कारण है कि भारतीय चिन्तन में पर्यावरण संरक्षण की अवधारणा उतनी ही प्राचीन है जितना यहाँ मानव जाति का ज्ञात इतिहास है।

पर्यावरण प्रदूषण को कैसे कम करें?

इसे सुनेंरोकें➤ वनों की कटाई रोकना चाहिए एवं वृक्षारोपण को प्रोत्साहित करना चाहिए साथ ही वृक्षों की संख्या अधिक होने से होने वाले लाभ के विषय में लोगों को जागरूक करना चाहिए। ➤ खाद्य उत्पादन में रासायनिक उर्वरकों का प्रयोग कम करके जैवक उर्वरकों के प्रयोग को बढ़ावा देना चाहिए।

प्रदूषण को कैसे रोकें?

वायु प्रदूषण को कैसे रोकें | Vaayu Pradooshan Ko Kaise Roken

  1. वायु प्रदूषण रोकने के लिए वनों का काटना रोकना चाहिये तथा पर्याप्त वृक्षारोपण आवश्यक है ।
  2. वाहनों के संबंध में अनेक तथ्यों पर ध्यान देना आवश्यक है ।