पृथ्वी पर सबसे बड़ा महासागर कौन सा है?

पृथ्वी पर सबसे बड़ा महासागर कौन सा है?

इसे सुनेंरोकेंयह प्रशांत महासागर है, जो दुनिया का सबसे बड़ा और सबसे गहरा महासागर है। आपको शायद ही ये पता हो कि दुनिया का सबसे बड़ा महासागर अमेरिका और एशिया को पृथक करता है। प्रशांत महासागर का क्षेत्रफल 6,36,34,000 वर्ग मील यानी दुनिया के दूसरे सबसे बड़े महासागर अटलांटिक महासागर के दोगुने से भी अधिक है।

सबसे कम गहरा महासागर कौन सा है?

इसे सुनेंरोकेंविश्व का सबसे कम गहरा सागर कौन सा है? – Quora. -आर्कटिक ओशन सबसे छोटा (54 लाख 27 हजार वर्ग मील) और उथला (3900 फीट) महासागर है। -अटलांटिक महासागर को अंध महासागर भी कहते हैं। इसका क्षेत्रफल 4,10,81,040 वर्ग मील है और औसत गहराई 12,839 फीट और अधिकतम 28,614 फीट है।

पृथ्वी पर कितने महासागर हैं?

इसे सुनेंरोकेंपृथ्वी पर कुल 5 महासागर हैं। इनके नाम- प्रशांत महासागर, अटलांटिक महासागर, हिंद महासागर, आर्कटिक महासागर और अंटार्कटिक महासागर या दक्षिणी महासागर हैं।

भारत में कितने महासागर है नाम बताइए?

इसे सुनेंरोकेंभारत में कितने महासागर पाए जाते हैं? – Quora. भारत में कितने महासागर पाए जाते हैं? भारत में दो प्रकार के सागर है बंगाल का उपसागर या बे आफ बंगाल, और महासागर है, हिंदी महासागर। इस प्रकार भारत मे हिंदी महासागर यह एकमात्र महासागर है।

विश्व का सबसे छोटा महासागर कौन है?

इसे सुनेंरोकेंसही उत्तर ​आर्कटिक महासागर है। चार महासागरों में से आर्कटिक महासागर सबसे छोटा महासागर है।

पृथ्वी का सबसे छोटा महाद्वीप कौन सा है?

इसे सुनेंरोकेंसही उत्तर ऑस्ट्रेलिया है। ऑस्ट्रेलिया दुनिया का सबसे छोटा महाद्वीप और कुल क्षेत्रफल की दृष्टि से छठा सबसे बड़ा देश है।

कुल कितने महाद्वीप है?

इसे सुनेंरोकेंहमारी धरती सात महाद्वीपों में बंटी है. एशिया, अफ्रीका, यूरोप, उत्तर और दक्षिण अमरीका, ऑस्ट्रेलिया और अंटार्कटिका.

भू ताप क्या है?

इसे सुनेंरोकेंभू-तापीय ऊर्जा (जिसे जियोथर्मल पॉवर कहते हैं, ग्रीक धातु जियो से आया है, जिसका अर्थ है पृथ्वी और थर्मोस अर्थात ताप) वह ऊर्जा है जिसे पृथ्वी में संग्रहित ताप से निकाला जाता है। यह भू-तापीय ऊर्जा, ग्रह के मूल गठन से, खनिज के रेडियोधर्मी क्षय से और सतह पर अवशोषित सौर ऊर्जा से उत्पन्न होती है।

पृथ्वी पर महाद्वीपों की कितनी संख्या है?

इसे सुनेंरोकेंहमारी धरती सात महाद्वीपों में बंटी है. एशिया, अफ्रीका, यूरोप, उत्तर और दक्षिण अमरीका, ऑस्ट्रेलिया और अंटार्कटिका. इसी तरह यहां पांच महासागर हैं.

महासागर की गहराई कितना है?

इसे सुनेंरोकेंमहासागर की सबसे गहरी जगह 11,034 मीटर (36,201 फीट) मापी गई है और यह प्रशांत महासागर की मारियाना ट्रेंच में चैलेंजर डीप नामक स्थान पर है। हैरानी वाली बात यह है कि या स्तर भी समुद्र का अंतिम स्तर नहीं है क्योंकि साइंटिस्ट अभी तक समुद्र का सिर्फ 5% का अनुमान लगा पाए हैं बाकी के 95% अभी भी बाकी है।